-पुलिस कर्मचारियों से बात करती रही सुषमा

-कचहरी में कोसते रहे लोग, नहीं पड़ा कोई फर्क

GORAKHPUR: कैंट एरिया के विशुनपुरवा निवासी विवेक सिंह उर्फ विक्की हत्याकांड में महिला सहित तीन अभियुक्तों को पुलिस ने सोमवार को कोर्ट में पेश किया। कोर्ट ने तीनों को जेल भेजने का आदेश दिया। पति की हत्यारोपी महिला और उसके प्रेमी के सहयोगियों के कोर्ट में आने की सूचना पर जमावड़ा लग गया। आरोपित महिला को देखने के लिए अधिवक्ता और वादकारी कोर्ट कैंपस में जुट गए। भीड़ बढ़ने पर सूझबूझ के साथ पुलिस ने तीनों अभियुक्तों को कोर्ट से जेल पहुंचाया। कचहरी में हर किसी के जुबान पर महिला के करतूत की चर्चा रही। एक ओर लोग जहां उसे कोसते रहे। वहीं, दूसरी ओर उसके चेहरे पर कोई शिकन नहीं नजर आई। कोर्ट में पेश होने के दौरान वह पुलिस कर्मचारियों से बात करती रही। कचहरी में लोगों की प्रतिक्रिया सुनकर वह जरा भी असहज नहीं हुई। अलबत्ता, दो अन्य आरोपी मुंह छिपाने की कोशिश करते रहे।

शनिवार रात हुइर् थी हत्या

विशुनपुरवा मोहल्ला निवासी विक्की उर्फ विवेक सिंह की उसके घर में हत्या कर दी गई थी। शनिवार रात करीब एक बजे विवेक की पत्‍‌नी सुषमा का प्रेमी डब्लू सिंह अपने साथियों संग पहुंचा। सुषमा, उसके प्रेमी और अन्य ने बिस्तर पर सो रहे विवेक की गला कसकर जान लेने की कोशिश की। उसकी नींद खुलने पर मुंह में कपड़ा ठूंसकर ईट से कूंचकर मार डाला। विवेक की बाइक पर उसकी डेड बॉडी लादकर ठिकाने लगाने में पकड़े गए। पुलिस की जांच में सामने आया कि शातिर बदमाश देवरिया जिले के गौरी बाजार के पथरहट निवासी कामेश्वर उर्फ डब्लू से सुषमा का 12 साल पुराना प्रेम संबंध था। 18 मार्च को बदायूं जेल से छूटने के बाद डब्लू अपनी प्रेमिका से मिलने जुलने लगा था। शनिवार रात चाचा की फोर व्हीलर मांगकर वह विशुनपुरवा में पहुंचा। उसके साथ गांव के ड्राइवर मुकेश, सुनील, राधेश्याम और अनिल मौर्य भ्ाी आए थे।

सूट पहनने से कर दी थी मना

अलग-अलग कार्रवाई में पुलिस ने पांच अभियुक्तों को अरेस्ट कर लिया। डब्लू और राधेश्याम को पुलिस ने रविवार को कोर्ट में पेश किया था। सुषमा, मुकेश और सुनील को पुलिस ने सोमवार को कोर्ट में पेश किया। पुलिस का कहना है कि अनिल की तलाश चल रही है। महिला थाना में मौजूद सुषमा को सोमवार को कोर्ट में ले जाया गया। इसके पहले उसे पुलिस कर्मचारी उसे कैंट थाना ले गए। कानूनी औपचारिकता के बाद कोर्ट पहुंचाया गया। महिला थाना पर वह सुबह नियमित तरीके से जगी। उसने अपनी ड्रेस बदलने की इच्छा जताई तो पुलिस ने उसे कपड़े मुहैया कराए। महिला कांस्टेबल ने सूट पहनने के लिए कहा तो मना कर दी। वह साड़ी पहनने की जिद पर अड़ी रही तो उसके लिए अलग से इंतजाम किया गया।

देखने के लिए लगी भीड़

महिला सहित तीनों अभियुक्तों को लेकर करीब सवा तीन बजे पुलिस कोर्ट में पहुंची। उसके कोर्ट आने की जानकारी थोड़ी देर में कचहरी में फैल गई। कोर्ट के बाहर लोगों का जमावड़ा लग गया। हर कोई उसे देखने की कोशिश में लग रहा। कोर्ट रूम के बाहर मौजूद वादकारी और अधिवक्ता उसकी करतूतों को लेकर कोसते रहे। कोर्ट के आदेश पर तीनों को जेल भेजने के लिए पुलिस कोर्ट रूम से निकली तो बाहर अचानक भीड़ बढ़ गई। विक्की मर्डर को लेकर लोग बात करते रहे। एक साल के भीतर हुई इस तरह की दूसरी घटना को लेकर चिंता जाहिर करते रहे। लोगों को आक्रोशित होते देखकर पुलिस ने सूझबूझ दिखाया। पीछे के रास्ते से उसे लेकर जेल चली गई।

गैंगेस्टर में रजिस्टर्ड होगा डब्लू

विक्की के मर्डर के आरोपी डब्लू सिंह पर पुलिस का शिकंजा कसेगा। पुलिस की जांच में सामने आया है कि डब्लू के खिलाफ हत्या सहित कई मामले गौरी बाजार और कैंट थाना में दर्ज हैं। विक्की के मर्डर को पुलिस अधिकारियों ने गंभीरता से लिया है। पुलिस अधिकारियों ने उसके खिलाफ गुंडा, गैंगेस्टर की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। कैंट पुलिस का कहना है कि उससे जुड़े हर मामले की पड़ताल कराई जा रही है।

बच गई पुिलस की लाज

आरोपियों से पूछताछ के बाद पुलिस को कई चौंकाने वाली जानकारी मिली। विक्की की हत्या कर उसे एक्सीडेंट का रूप देने की तैयारी थी। लेकिन पुलिस की सक्रियता से मामले पर पानी फिर गया। इंजीनियरिंग कालेज चौकी की पुलिस को रात में गश्त करने का फायदा मिला। पुलिस कर्मचारियों का कहना है कि जरा सी लापरवाही होने पर मामला हाथ से निकल जाता। बाद में इस केस को वर्कआउट करने में काफी मशक्कत करनी पड़ती।

वर्जन

महिला और दो अन्य अभियुक्तों को अरेस्ट करके कोर्ट में पेश किया गया। कोर्ट ने उनको जेल भेजने का आदेश दिया। कड़ी सुरक्षा के बीच तीनों को जेल पहुंचाया गया।

ओमहरि बाजपेयी, इंस्पेक्टर कैंट