खादी की सदरी में डिग्री लेंगे इंजीनियर्स

By: Inextlive | Publish Date: Sat 07-Oct-2017 07:00:21
A- A+
खादी की सदरी में डिग्री लेंगे इंजीनियर्स

- आईआईटी बीएचयू का पांचवां कन्वोकेशन आज

- निर्धारित ड्रेस कोड में खादी की सदरी होगी खास

VARANASI

आईआईटी बीएचयू के पांचवें कान्वोकेशन का आयोजन सात अक्टूबर को स्वतंत्रता भवन में किया गया है। कान्वोकेशन में डिग्री हासिल करने वाले मेधावी स्टूडेंट्स पारंपरिक भारतीय परिधान में नजर आयेंगे। उनके परिधान को खादी की सदरी और भी खास बना देगी। जी हां आईआईटी बीएचयू के कान्वोकेशन में स्टूडेंट्स के लिए ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। ड्रेस का खास हिस्सा सदरी और उत्तरीय होगा। जिसमें सदरी खादी सिल्क के कपड़े की बनी होगी और उत्तरीय कॉटन कपड़े का। इस उत्तरीय पर आईआईटी बीएचयू का लोगो लगा होगा। आईआईटी एडमिनिस्ट्रेशन की कोशिश है कि स्टूडेंट्स के परिधान में भारतीयता की झलक दिखायी दे। खादी की सदरी और उत्तरीय आईआईटी बीएचयू की ओर से दी जा रही है।

खुद करना होगा इंतजाम

कन्वोकेशन के लिए ड्रेस कोड के तहत बॉयज के लिए क्रीम कलर का कुर्ता व सफेद रंग का पायजामा या धोती निर्धारित किया गया है। इसी तरह ग‌र्ल्स क्रीम कलर के सलवार- कुर्ता या साड़ी में डिग्री लेंगी। ड्रेस के इस भाग का इंतजाम डिग्री लेने वाले को खुद करना होगा। इसके अलावा कन्वोकेशन में शामिल होने वालों को जूट का बना हुआ स्पेशल बैग भी दिया जा रहा है। जिसमें जूट का ही बना हुआ एक डिग्री फोल्डर भी शामिल है। शुक्रवार को स्वतंत्रता भवन से सदरी, उत्तरीय व कन्वोकेशन बैग का वितरण किया गया।

सीटिंग अरेंजमेंट भी खास

कन्वोकेशन के दौरान सीटिंग अरेंजमेंट भी खास होगा। डिग्री लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए कोर्स के मुताबिक गैलरी बनायी गयी है। बीटेक की डिग्री वालों के लिए अलग गैलरी, एमटेक वाले अलग गैलरी में बैठेंगे। इसी तरह पीएचडी डिग्री वालों को अलग गैलरी में बैठने का इंतजाम किया जाएगा। हेड ऑफ डिपार्टमेंट डीन व टीचर्स के लिए अलग स्थान निर्धारित किया गया है। मेडल होल्डर्स के बैठने की भी अलग व्यवस्था की गयी है।

inextlive from Varanasi News Desk