-कुलभास्कर पीजी कॉलेज से पकड़े गए दो नकलची

-मेडिकल प्रवेश परीक्षा में सभी केन्द्रों की हुई वीडियोग्राफी

ALLAHABAD: संयुक्त मेडिकल प्रवेश परीक्षा (सीपीएमटी) का आयोजन मंडे को किया गया। परीक्षा को नकल से दूर रखने के लिए इस बार विशेष पहल की गई। इलाहाबाद में हुई परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की वीडियोग्राफी करवाई गई, जिससे परीक्षा की पारदर्शिता बनी रहे। इस दौरान एक परीक्षा केन्द्र से दो नकलचियों को भी पकड़ा गया।

गोरखपुर यूनिवर्सिटी को मिली थी जिम्मेदारी

मंडे को सीपीएमटी परीक्षा का आयोजन जनपद के ख्फ् परीक्षा केन्द्रों पर किया गया था, जिसमें परीक्षार्थियों की संख्या क्क्,भ्क्ख् थी। सुबह नौ से बारह बजे के बीच हुई इस परीक्षा में क्क्,ब्ख्ब् परीक्षार्थी शामिल हुए। इलाहाबाद में इस परीक्षा के नोडल अधिकारी बनाए गए उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार धर्मेद्र प्रकाश त्रिपाठी ने बताया कि कुलभाष्कर आश्रम पीजी कॉलेज से दो परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा गया है। पूरे प्रदेश में परीक्षा का जिम्मा संभालने वाले गोरखपुर विश्वविद्यालय को इसकी रिपोर्ट भेज दी गई है।

लास्ट इयर कैंसिल हुई थी परीक्षा

वहीं परीक्षा के दौरान कोई गड़बड़ी न हो, इसके लिए परीक्षा केन्द्रों की वीडियोग्राफी करवाई गई। बता दें कि लास्ट इयर ख्ख् जून को हुई सीपीएमटी परीक्षा के दौरान गाजियाबाद के स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्रांच में स्थित स्ट्रांग रूम में रखे प्रश्न पत्र की सील से छेड़छाड़ की बात सामने आई थी। जिसके बाद पूरी परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था। इसके बाद ख्0 जुलाई ख्0क्ब् को दोबारा से परीक्षा का आयोजन करना पड़ा था। एडीएम सिटी एसके शर्मा ने बताया कि परीक्षा केन्द्रों पर आठ मजिस्ट्रेट तैनात किए गए। इसके अलावा सभी परीक्षा केन्द्रों पर पुलिसबल भी तैनात रहा।

फैक्ट फाइल

-सीपीएमटी परीक्षा जनपद के ख्फ् परीक्षा केन्द्रों पर आयोजित

-कुल परीक्षार्थियों की संख्या- क्क्,भ्क्ख्

-उपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या-क्क्,ब्ख्ब्

-अनुपस्थित रहे परीक्षार्थी-88

एमए में 88 व एमएससी में 90 फीसदी रही उपस्थिति

उधर, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की पीजी प्रवेश परीक्षा की शुरुआत भी मंडे से हो गई है। तीन दिनों तक चलने वाली इस प्रवेश परीक्षा के पहले दिन ढाई से चार एवं चार से साढ़े पांच बजे के बीच परीक्षा हुई। एमए की परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या क्क्,ख्99 थी। जिसमें से 99ब्ब् यानि 88 फीसदी ने परीक्षा दी। वहीं एमएससी की परीक्षा में फ्फ्फ्ब् परीक्षार्थियों में फ्00म् यानि 90 फीसदी परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। इलाहाबाद में परीक्षा के लिए क्म् परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। इसके अलावा बरेली, दिल्ली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में भी परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। डायरेक्टर एडमिशन प्रोफेसर जगदम्बा सिंह ने बताया कि परीक्षा के दौरान बिशप जानसन स्कूल से एक परीक्षार्थी और वाराणसी के परीक्षा केन्द्र से एक परीक्षार्थी को नकल करते पकड़ा गया। ट्यूजडे को पीजी प्रवेश परीक्षा में ख्9भ्क् परीक्षार्थी शामिल होंगे। यह परीक्षा 8.फ्0 से क्0 एवं दोपहर एक से ढाई बजे के बीच होगी।

आज से यूपीआरटीओयू की परीक्षाएं

वहीं, उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी की जून सत्र की परीक्षाएं आज से शुरू होंगी। ख्ब् जून तक चलने वाली इस परीक्षा में साठ हजार परीक्षार्थियों को शामिल होना है। यह परीक्षा प्रदेश के क्0फ् परीक्षा केन्द्रों पर होनी है। जिसका समय आठ से ग्यारह और दोपहर दो से पांच बजे के बीच होगा। वाइस चांसलर प्रोफेसर एमपी दुबे ने बताया कि परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र ऑनलाइन कर दिए गए हैं। इलाहाबाद में विश्वविद्यालय मुख्य परिसर से पंजीकृत परीक्षार्थी डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय महाविद्यालय फाफामऊ में परीक्षा देंगे। बाकी परीक्षार्थी कामता प्रसाद ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज पटेल नगर झूंसी में परीक्षा देंगे।