क्रिकेट के ये महारथी चुकाते हैं इतना ज्‍यादा इनकम टैक्‍स, कि सुनकर दिमाग सुन्‍न हो जाएगा

By: Inextlive | Publish Date: Mon 31-Jul-2017 08:11:06
A- A+
क्रिकेट के ये महारथी चुकाते हैं इतना ज्‍यादा इनकम टैक्‍स, कि सुनकर दिमाग सुन्‍न हो जाएगा
जुलाई खत्‍म हो रही है। इस महीने में पूरा देश सिर्फ एक ही काम उलझा हुआ है। जी हां आप सही समझे इनकम टैक्‍स भरने और रिटर्न फाइल करने में। हमारे फिल्‍मी सितारे शाहरुख और अक्षय कुमार कितना ज्‍यादा टैक्‍स भरते हैं, यह तो आपको शायद मालूम होगा, पर अब मिलिए उन टॉप क्रिकेटर्स से जो कमाई करने के साथ साथ टैक्‍स भरने में भी हैं नंबर वन।

भारत में लोगों को दो ही चीजों का क्रेज है, एक हिंदी फिल्‍मों का और दूसरा क्रिकेट का। इसी लोकप्रियता का असर है कि बॉलीवुड सितारे और हमारे क्रिकेट स्‍टार्स कमाई के मामले में भी बाकी सारे सेलेब्रिटीज को पीछे छोड़ देते हैं। बॉलीवुड स्‍टार्स की कमाई और उनके भारी भरकम टैक्‍स के बारे में सभी बताते हैं, अब हम बता रहे हैं क्रिकेट के महारथी विराट कोहली, एमएस धोनी और सचित तेंदुलकर सालाना कितना ज्‍यादा टैक्‍स भरते हैं।

 


एमएस धोनी:

सबसे ज्‍यादा इनकम टैक्‍स भरने के मामले में इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी पहले नंबर पर हैं। इंटरनेशनल टूर्नामेंट और IPL से मिलने वाली भारी भरकम मैच फीस के अलावा धोनी तमाम इंटरनेशनल कंपनियों के ब्रांड एैम्‍बैस्‍डर हैं। पेप्‍सी, टीवीएस, रिबॉक, एक्‍साइड आदि कई कंपनियों के ब्रांड प्रमोशन के लिए तमाम एड करके धोनी को सालाना करोड़ों रुपए की एक्‍स्‍ट्रा आमदनी होती है। पिछले साल के रिकॉर्ड के मुताबिक धोनी साल में लगभग 48 करोड़ रुपए इनकम टैक्‍स चुकाते हैं। टैक्‍स छोड़िए इतनी ज्‍यादा कमाई कमाई करना भी किसी के लिए आसान नहीं है। टैक्‍स चुकाने में नंबर वन धोनी का क्रिकेट रिकॉर्ड भी कम शानदार नहीं है। धोनी ने 296 ODI मैचेस में करीब साढ़े 9 हजार रन बनाए हैं। यहीं नहीं सिक्‍सर लगाने में भी धोनी लाजवाब हैं। उन्‍होंने इंडिया की ओर से अबतक 208 सिक्‍सर लगाए हैं।

 


विराट कोहली:

सबसे ज्‍यादा इनकम टैक्‍स चुकाने के मामले में दूसरे नंबर हैं विराट कोहली। विराट कोहली की इनकम का ज्‍यादातर हिस्‍सा उनके ब्रांड प्रमोशन से आता है। उन्‍हें साल में BCCI ने 2 करोड़ रुपए के आसपास सैलरी मिलती है। इसके अलावा IPL से भी उनकी बहुत कमाई है। विराट के पास पिछले साल तक प्रमोशन के लिए एक दर्जन से ज्‍यादा इंटरनेशनल ब्रांड्स जुड़े हुए थे। इनमें एमआरएफ, पेप्‍सी, विक्‍स, पामोलिव, एडीडास, बूस्‍ट, ऑडीऑडी, टीवीएस, यूनाइटेड स्‍पिरिट समेत कई मल्‍टीनेशनल ब्रांड शामिल थे। इसके अलावा विराट ने पिछले साल प्‍यूमा कंपनी ने 100 करोड़ रुपए की प्रमोशन डील साइन की थी। इसका नतीजा था कि विराट ने करीब 42 करोड रुपए का इनकम टैक्‍स भरा है। कमाई में नबर दो क्रिकेटर विराट का क्रिकेट रिकॉर्ड तो धोनी से भी  ज्‍यादा शानदार है। उन्‍होंने 189 वनडे मैचेस में 8 हजार से ज्‍यादा रन बनाए हैं।

गजब! टीम में शामिल नहीं फिर भी बन गए ‘मैन ऑफ द मैच’, ये क्रिकेटर 2 बार कर चुका है ऐसा कारनामा


सचिन तेंदुलकर:

देश भर में फैंस के बीच क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्‍टर ब्‍लास्‍टर सचिन ने सिर्फ क्रिकेट को ही बुलंदियों पर नहीं पहुंचाया बल्‍कि कई कपंनियों का प्रचार करके उनके प्रोडक्‍ट को भी मोस्‍ट पॉपुलर बनाया। क्रिकेट से सन्‍यास लेने से पहले तक सचिन की कमाई बहुत ज्‍यादा थी। साल 2010 में सचिन इंडिया में सबसे ज्‍यादा इनकम टैक्‍स देने वाली खिलाड़ी थे। हालांकि सन्‍यास लेने के बाद भी सचिन तमाम बड़े ब्रांड्स्‍ के लिए प्रचार करते हैं। सालान कमाई के आधार पर सचिन अब भी 19 करोड़ रुपए का टैक्‍स भरते हैं। वैसे क्रिकेट हिस्‍ट्री में वनडे और टेस्‍ट में सचिन के रिकॉर्ड की लिस्‍ट देखकर उनकी कमाई और टैक्‍स ज्‍यादा नहीं है।

एक मैच 19 विकेट - एक रिकॉर्ड, जो 61 साल से कोई नहीं तोड़ पाया    

वैसे आपको बता दें कि ये तीनों क्रिकेटर्स सालान जितना टैक्‍स भरते हैं, उतनी कमाई करना भी देश के दूसरे खिलाड़ियो के लिए आसान नहीं है।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

खबरें फटाफट