फाइल फोटो है

- बनारस पुलिस को जल्द मिलेंगी 44 नई बाइक्स

- मार्च के पहले हफ्ते से गलियों में दौड़ेंगी, गांवों में ड्यूटी करेंगी कारें

शासन की डायल-100 परियोजना ने अपराधियों की धरपकड़ और अपराध के समय मौके पर पुलिस के पहुंचने की रफ्तार काफी बढ़ाई है। हालांकि संकरी सड़कों और गलियों के शहर बनारस में कई बार पीआरवी (पुलिस रिस्पांस व्हीकल) नाकाम हो जाती है। डायल-100 कर्मियों को गलियों में पैदल जाना पड़ता है। ये परेशानी अब दूर होने वाली है। डायल-100 को जल्द ही 44 नई बाइक्स मिलने वाली हैं। मार्च के पहले हफ्ते में आने वाली यह बाइक्स शहरी इलाकों में गश्त करेंगी।

शहरी क्षेत्र के थानों को तीन बाइक्स

एसपी ग्रामीण और एसपी लाइन्स अमित कुमार ने बताया कि तीन बाइक्स को रिजर्व में रखा जाएगा। बची 41 बाइक्स में ज्यादातर को शहरी क्षेत्र के थानों में ड्यूटी पर लगाया जाएगा। चौक, चेतगंज, दशाश्वमेध, कोतवाली, लक्सा, आदमपुर और जैतपुरा जैसे थानों को तीन-तीन बाइक्स दी जाएंगी। ग्रामीण इलाकों के थानों में यह संख्या कम की जाएगी और ग्रामीण थानों को एक-एक बाइक्स दी जाएंगी। शहरी क्षेत्र में हर थाने पर एक-एक पीआरवी कार रखी जाएगी। शेष वाहनों को ग्रामीण क्षेत्रों में ड्यूटी के लिए भेज दिया जाएगा।

जीपीएस और कैमरे से होंगी लैस

डायल-100 के लिए हाईस्पीड बाइक्स चुनी गई हैं। इनमें सायरन, विंडशील्ड के अलावा जीपीएस और कैमरा भी लगाया गया है। ड्यूटी पर एक कांस्टेबल और एक होमगार्ड रहेंगे। इनकी वर्दी में भी कैमरे लगे रहेंगे ताकि घटनास्थल पर पहुंचते ही रिकार्डिग शुरू हो जाएगी। एसपी ग्रामीण ने बताया कि इन बाइक्स के आने से शहरी क्षेत्र में पीआरवी का रिस्पांस टाइम 17 मिनट से घटकर 10 या 12 मिनट हो जाएगा।