- जमानत होते ही जारी हो रहा निगरानी अलर्ट

- जेल निकलकर वारदात अंजाम देते थे बदमाश

GORAKHPUR: शहर में क्राइम करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस ने नया पैतरा चला है। जेल से छूटने वाले बदमाशों की निगरानी बढ़ाकर उनको काबू किया जा रहा है। ऐसे बदमाशों पर पूरे जिले की पुलिस नजर रख रही है। अपराधियों से संबंधित डाटा सभी थाना क्षेत्रों की पुलिस को भेजकर अलर्ट जारी किया जा रहा है। इस हफ्ते छूटे बदमाशों सहित करीब 15 शातिरों की सूची जारी करके नजर रखने का निर्देश दिया गया। एसएसपी का कहना है कि जेल से छूटने वाले बदमाश दोबारा अपराध करने लगते हैं। कई बार ऐसे मामले सामने आ चुके हैं, इसलिए उनकी निगरानी बढ़ा दी गई है।

जमानत कराकर दोबारा कर रहे क्राइम

जिले में अपराध और अपराधियों को काबू करने के लिए नित नई योजनाएं बनाई जाती हैं। दो माह के भीतर पुलिस ने करीब 140 बदमाशों को अरेस्ट करके जेल भेजा है। इनमें शातिर लुटेरे, जानलेवा हमला करने, चेन स्नेचिंग, गैंगेस्टर, गुंडा एक्ट के मामलों में वांछित बदमाश शामिल हैं। लेकिन एक ओर पुलिस बदमाशों को अरेस्ट करके जेल भेज रही तो दूसरी ओर वह जेल से छूटकर अपराध को अंजाम दे रहे हैं। फोरलेन हाइवे पर लूटपाट करने वाले एक गैंग के चार बदमाशों को अरेस्ट करके पुलिस ने जेल भेजा था। लेकिन छूटने के बाद वह दोबारा आपराधिक गतिविधियों में शामिल हो गए। उनका नाम सामने आने पर पुलिस ने कार्रवाई की। दिसंबर माह में हाइवे पर लूटपाट करके दहशत फैलाने वाले बदमाशों के गैंग के सात सदस्यों को अरेस्ट करके फिर से जेल भेज दिया।

जेल से छूटने पर पुलिस भेज रही डिटेल

जमानत पर छूटने वाले बदमाशों के अपराध करने के मामले सामने आने पर पुलिस ने सख्ती बरती है। इसलिए जेल से छूटने वाले बदमाशों की निगरानी शुरू कर दी गई है। जमानत पर रिहा होने वाले बदमाशों की सूची जिले के सभी थानेदारों को भेज दी जा रही है। साथ ही आसपास के जिलों में पूरी डिटेल भेजकर बदमाशों की निगरानी कराई जा रही है। 11 जनवरी को जमानत पर रिहा हुए चार बदमाशों की सूचना जिले के सभी पुलिस अधिकारियों को भेजी गई है। पुलिस का कहना है कि चारों बदमाश काफी शातिर किस्म के हैं। उनके खिलाफ गैंगेस्टर, लूट और लूट के माल के साथ बरामदगी के मामले दर्ज हैं। इसके पूर्व 10 से अधिक बदमाशों को लेकर खुफिया अलर्ट जारी किया जा चुका है।

इनको मिली थी जमानत

योगी उर्फ योगिंदर, जंगल सुभान अली, पिपराइच

अनिरुद्ध, जंगल सुभान अली, पिपराइच

आकाश सिंह रामपुर, रामपुर खोराबार

राजू गोपलपुर, गोला

बदमाशों पर शिकंजा कसने के लिए उनकी निगरानी की जा रही है। जेल से छूटने के बाद शातिर वारदातों को अंजाम देते हैं। लूट, छिनैती सहित अन्य मामलों में जेल गए बदमाशों पर नजर रखने की जिम्मेदारी पुलिस कर्मचारियों को सौंपी गई है।

सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज, एसएसपी