छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: रविवार को आजादनगर में पुलिस के हत्थे चढ़े तीन अपराधियों में से एक शहर में अवैध आ‌र्म्स का बड़ा सप्लायर है। वह शहर के अपराधियों को कट्टे व पिस्तौल उपलब्ध कराता है। देखने में मासूम सा लगने वाला मो। साजन नाम का यह आ‌र्म्स सप्लायर दिव्यांग है। दिव्यांग होने के कारण कभी इसपर पुलिस का शक भी नहीं गया। अब हत्थे चढ़ा है तो पुलिस उससे एक-एक राज उगलवा रही है। उसने पुलिस को बताया कि जुगसलाई के बड़े आ‌र्म्स के सौदागर मो। सद्दाम के लिए वह काम करता है। सद्दाम उसे हथियार सप्लाई करने के लिए देता है। वह हथियार लेकर पार्टी (ग्राहक) तक पहुंचाता है, चूंकि वह दिव्यांग है, इसलिए किसी को शक नहीं होता कि वह हथियार लेकर चल रहा है।

हत्या की फिकार में थे

बहरहाल रविवार को आजादनगर पुलिस ने मो। साजन को अफसर खान व मो। फकरुद्दीन के साथ गिरफ्तार किया था। तीनों मो। शमीम और उसके दोस्त शमसुल की हत्या की फिराक में थे। गुप्त सूचना पर पुलिस ने उन्हें हथियार के साथ गिरफ्तार कर लिया। तीनों लोग हथियार लेकर ओल्ड पुरुलिया रोड नंबर-12 में ट्रांसफर मैदान के सामने हत्या की योजना बना रहे थे। सोमवार को पटमदा डीएसपी अजय केरकेट्टा व आजादनगर थाना प्रभारी ने संवाददाता सम्मेलन कर तीनों की गिरफ्तारी की जानकारी दी। बताया कि गिरफ्तारी के बाद तलाशी में अफसर खान के पास एक देशी लोडेड कट्टा मिला तो मो। साजन के पास से .315 की एक गोली, जिसके पेंदी पर कुछ नहीं लिखा था, जबकि मो। फकरूद्दीन के पास से दो मोबाइल बरामद किए गए। डीएसपी ने बताया कि पूछताछ में अफसर खान ने बताया कि वह अपने साले मो। शमीम उर्फ लल्लू तथा उसके दोस्त समशुल को मारने की फिराक में था। बताते चलें कि तीनों की गिरफ्तारी करने वाली टीम में आजादनगर थाना प्रभारी अंजनी तिवारी, आरक्षी नरेश राम, विनोद पांडेय, संजीव कुमार सिंह, सोमनाथ भगत, परमेश्वर राय, योगेंद्र पासवान शामिल थे।

साजन के जरिए मंगवाया कट्टा

अफसर ने पुलिस को बताया कि पिस्तौल को दिव्यांग साजन के जरिए जुगसलाई के रहने वाले मो। सद्दाम (अवैध हथियार का सौदागर) से 5000 रुपये में सौदा कर मंगाया था। गिरफ्तार किए गए तीनों अपराधियों को पुलिस ने सोमवार को कोर्ट में पेश किया जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

रहा है आपराधिक इतिहास

गिरफ्तार तीनों अपराधी दागी हैं, उनके खिलाफ पहले से कई मामले दर्ज हैं। अफसर खान (इस्लामनगर जुगसलाई) के खिलाफ जुगसलाई थाना, उलीडीह थाना तथा साकची थाना में मामला दर्ज है तो दिव्यांग मो। साजन (हील व्यू एरिया मिल्लतनगर जुगसलाई निवासी) के खिलाफ जुगसलाई थाने में तीन अलग मामले दर्ज हैं। वहीं मो। फकरूद्दीन (शास्त्रीनगर 2 नंबर ब्लाक, कदमा) के खिलाफ कदमा में दो अलग मामलों में मामला दर्ज हैं।

दिव्यांग के सहारे नशे की भी सप्लाई

दिव्यांग साजन शहर में हथियारों की सप्लाई के साथ-साथ नशे की भी सप्लाई करता था। नशे के सौदागर दिव्यांग को पैसे देकर नशे का सामान सप्लाई कराते थे। इसमें भी वह अपने दिव्यांग होने का फायदा उठाता था। यही कारण है कि शहर में वह बड़े ही आराम से हथियार व नशीला पदार्थ का सप्लाई का काम लंबे समय से कर रहा था।