RANCHI ट्ठ गुमला के लांजी -सिलाफारी बाजार के समीप अज्ञात अपराधियों ने गुमला प्रखंड ग्रामीण भाजयुमो मंडल के अध्यक्ष 27 वर्षीय विक्की साहु की शनिवार की आधी रात में गोली मारकर हत्या कर दी। विक्की साहु को तीन गोलियां मारी गई। एक गोली सिर में व दो गोली सीने में लगी है। गोली चलने की आवाज नजब तक ग्रामीण घर से बाहर निकलते अपराधी भाग चुके थे। हत्या के पूर्व विक्की अपने घर से रात लगभग दस बजे अपनी स्कूटी से सिलाफारी चबूतरा गया था। इस बीच घर के सामने पहले से घात लगाए अपराधी ने उस पर ताबड़ तोड़ हमला कर दिया।

रोड किया जाम

इस घटना के विरोध में ग्रमीणों ने रविवार की सुबह पौने छह बजे से सड़क जाम कर दिया। सड़क जाम करने वाले लोग अपराधियों की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। मारे गए विक्की साहु के विधवा को नौकरी देने और सरकारी प्रावधानों के अनुसार मुआवजा देने की लोग मांग कर रहे थे। सुबह में आरक्षी अधीक्षक अंशुमान कुमार घटना स्थल पर गए और ग्रामीणों ने बातचीत की। बातचीत के दौरान जिला भाजपा अध्यक्ष स¨वद्र कुमार सिंह समेत कई नेता मौजूद थे.इधर घटना स्थल पर गए जांच में स्कायर्ड डाक, एलएसएल टीम की भी सहायता ली।

जाम में फंसे सैकड़ों वाहन

लांजी चौक पर भाजपा नेता बिक्की साहु की हत्या के विरोध में अहले सुबह सड़क जाम करने से रांची गुमला राजमार्ग में सैकड़ों वाहन फंस गए। जाम स्थल के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगी हुई थी। हत्या के विरोध में सड़क जाम की जानकारी मिलने पर जाम स्थल से पांच सौ मीटर दूर पर ही वाहन खड़े किए हुए थे।

हिरासत में चार संदिग्ध

इस मामले में पुलिस ने चार लोगों को पूछताछ के लिए थाना लाया है। इनमें राजकुमार साहु, शिवप्रसाद साहु, अनिल साहु उर्फ मंटू व संतोष साहु शामिल है। इन सभी से पूछताछ की जा रही है। एसपी ने कहा कि सोमवार तक इस हत्याकांड क खुलासा कर दिया जाएगा।

सिलाफारी के घरों में नहीं जले चूल्ह

अपराधियों द्वारा मारा गया बिक्की साहु न सिर्फ गुमला ग्रामीण भाजयुमो मंडल के अध्यक्ष थे बल्कि समाजिक एवं धार्मिक उत्सवों में बढ़चढ़कर हिस्सा लिया करते थे। रामनवमी पर्व मनाने और जुलूस निकालने के लिए अर्थसंग्रह की जिम्मेवारी विक्की को ही दी गई थी।

इन एंगल्स से पुलिस कर रही छानबीन

1-शुक्रवार को बस मालिकों से रामनवमी के चंदे वसूले जा रहे थे। पुलिस ने विक्की सहित कई को उठाया था बाद में पीआर बांड पर छोड़ दिया गया था।

2- विक्की साहु बालू का धंधा भी करता था और बालू घाट का टेंडर होने वाला था। इस कारण उसके विरोधी और उसमें प्रतिद्वंदिता का भाव चल रहा था।

3-कुछ वर्ष पहले पहाड़ी चीता से जुड़े दीपक साहु की हत्या की गई थी। इस मामले में विक्की साहु को जेल भी भेजा गया था।

4- सिलाफारी गांव में जुआ का खेल चल रहा था ऐसे में जुआ के अड्डे पर हार जीत को लेकर यदि कोई विवाद हुआ होगा तो उसकी भी जांच पुलिस करेगी।