एलएंडटी ने शुरू किया डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर का निर्माण कार्य

मेरठ में 30 गांवों में भूमि अधिग्रहण की कार्यवाही हुई पूरी

Meerut। सिंगल लाइन डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर पर मालगाड़ी को क्रॉस कराने के लिए हर 10 किमी पर एक क्रॉसिंग स्टेशन बनाया जा रहा है। मेरठ में 3-4 क्रॉसिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं। जनपद सीमा का अंतिम क्रॉसिंग स्टेशन जसरथपुर में है। हाइली टेक्नोलॉजिक क्रॉसिंग सिस्टम में मालगाड़ी ऑटोमैटिक सिग्नल से बिना रुके पास होगी। बता दें कि डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर के रास्ते में कोई स्टॉपेज नहीं होगा।

शुरू हुआ निर्माण कार्य

ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर परियोजना का निर्माण कार्य आरंभ हो चुका है। निर्माणी संस्था लार्सन एंड टूब्रो (एलएंडटी) ने मेरठ में सिंगल लाइन डेडीकेटेड कॉरीडोर का निर्माण शुरू कर दिया है। जनपद मेरठ के 30 गांवों में ाूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया पूर्ण कर ली गई है तो किसानों में करीब 64 फीसदी से अधिक मुआवजे का बंटवारा भी हो चुका है।

लुधियाना से खुर्जा तक है सिंगल लाइन

ईस्टर्न कॉरीडोर में लुधियाना से खुर्जा तक सिंगल रेलवे लाइन से मालगाडि़यों को गुजारा जाएगा। दोनों ओर से आने वाली मालगाडि़यां फुल्ली ऑटोमैटिक कंट्रोल होंगी। फ्रेट कॉरीडोर के रास्ते में हर 10 किमी की दूरी पर एक क्रॉसिंग स्टेशन बनाया जाएगा। क्रॉसिंग स्टेशन पर 2 किमी लंबे डबल लाइन ट्रैक मालगाड़ी बिना रुके ऑटोमैटिक सिग्नल से क्रॉस करेगी। डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (डीएफसीसीआई) के मुताबिक इन क्रॉसिंग स्टेशन्स पर यार्ड बनाए जाएंगे, सिग्नल सिस्टम भी होगा, स्टाफ भी रहेगा किंतु इमरजेंसी स्थिति में ही मालगाडियों को मैन्युअली पॉस किया जाएगा, अन्यथा पासिंग सिस्टम फुल्ली ऑटोमैटिक है।

नहीं होगा एक भी फाटक

डीएफसीसीआई के मुताबिक डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर में एक भी फाटक नहीं होगा। सड़क के पैरलर पासिंग वे के तौर पर अंडरपॉथ बनाया जाएगा तो वहीं सड़क को क्रॉस करने के लिए रोड के ऊपर से ओवर ब्रिज बनाकर मालगाड़ी को गुजारा जाएगा।

इन गांवों में अधिग्रहण

मेरठ जनपद के बहादुरपुर, मोहीनुद्दीनपुर, छज्जूपुर, उपलेहड़ा, अंजौली, महरौली, सोहरका, घाट, पांचली खुर्द, अफजलपुर पावटी, इदरीशपुर, पेपला, सिंघावली, दिलावरा, अरनावली, गोविंदपुर, जंजोखर, जंगेठी, पोहल्ली, खिर्वानौआबाद, खिर्वाजलालपुर, गेसूपुर बफावत, समसपुर सुरानी, मछरी, दौराला, मटौर, वलीदपुर, कनौड़ा, जसरथपुर, दादरी 30 गांवों में परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण किया गया है।

64 फीसदी मुआवजा बंटा

डेडीकेटेड फ्रेट कॉरीडोर के मद में जिला प्रशासन ने 64.03 प्रतिशत मुआवजा किसानों में बांट दिया है।

789.29-कुल प्राप्त धनराशि

503.36-कुल वितरित धनराशि

63.43-फरवरी में वितरित धनराशि

283.20-अवशेष धनराशि

64.03-अवशेष धनराशि का प्रतिशत

नोट-धनराशि करोड़ों में है।