- नक्सलियों से निपटने के लिए मजबूत किया जाएगा सीआरपीएफ का खुफिया तंत्र

- राज्य के प्रभावित इलाकों में चलेगा एंटी नक्सल ऑपरेशन

PATNA: छत्तीसगढ़ के सुकमा में हुए नक्सली अटैक के बाद अब बिहार में एंटी नक्सल ऑपरेशन की तैयारी है। खुफिया तंत्र को अलर्ट कर सीआरपीएफ नक्सलियों पर बड़ा अटैक करने के मूड में है। इसके लिए नक्सल प्रभावित इलाकों में विशेष मुहिम के तहत लड़ाई की तैयारी चल रही है। सीआरपीएफ के बिहार सेक्टर मुख्यालय ने नक्सलियों द्वारा मनाए जाने वाले 'टैक्टिल काउंटर ऑफेंसिव कैंपेन' (टीसीओसी) के खिलाफ एक्टिव हुई है।

नक्सलियों की टूटेगी कमर

राज्य के सभी नक्सल प्रभावित इलाकों में सघन एंटी नक्सल ऑपरेशन की तैयारी को लेकर सीआरपीएफ बिहार सेक्टर के आइजी एमएस भाटिया ने बुधवार को सेक्टर मुख्यालय पर आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि नक्सलियों द्वारा मनाए जाने वाले टीसीओसी के दौरान बिहार-झारखंड के सीमावर्ती जिलों में सिलसिलेवार संयुक्त एंटी नक्सल ऑपरेशन चलाया जाएगा। संयुक्त ऑपरेशन में स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिड्योर (एसओपी) का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है।

गृह मंत्रालय की गाइड लाइन पर काम

आईजी ने कहा कि सर्च ऑपरेशन के दौरान सुरक्षा मानकों और गृह मंत्रालय की गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। इसका मकसद नक्सलियों को पकड़ना और उनके ठिकानों को ध्वस्त करना है। ऑपरेशन के लिए बिहार व झारखंड के सीमावर्ती जिलों के नक्सल प्रभावित इलाकों की पहचान कर ली गई है।

नक्सली की आइईडी पर होगा अटैक

नक्सली सुरक्षा बलों को नुकसान पहुंचाने के लिए आइईडी का इस्तेमाल करते हैं। यह नक्सलियों का सबसे कारगर हथियार है। उन्होंने अपने जवानों व अधिकारियों को नक्सलियों की आइईडी से बचने के लिए जंगलों, पहाड़ों व सदूर गांवों में अपने खुफियातंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिए हैं।