BAREILLY: कार की सेफ्टी के जिस क्रश गार्ड को आप लगाए हैं। एक्सीडेंट होने पर वह आपकी जान ले सकता है। क्योंकि क्रश गार्ड लगे वाहनों में एयर बैग एक्सीडेंट होने पर नहीं खुलते हैं। फिर, तेज रफ्तार कार में एयर बैग से सुरक्षा न मिल पाने से बैठे लोगों की मौत तक हो जाती है। माह भर पहले इस बाबत परिवहन आयुक्त ने वाहनों से क्रश गार्ड हटाने के निर्देश भी दिए थे। बावजूद इसके आपने कार से क्रश गार्ड हटाया नहीं है, तो तुरंत हटा दीजिए। क्रश गार्ड के बगैर वाहन क्षतिग्रस्त होगा तो उसे आप बनवा सकते है, लेकिन हादसे में अपनों को खो बैठे तो उन्हें नहीं पा सकेंगे।

 

30 दिन में एक भी कार्रवाई नहीं

वाहनों से क्रश गार्ड हटाए जाने के आदेश परिवहन आयुक्त ने सभी आरटीओ को दिया था। हैरत की बात है कि आदेश को 30 दिन हो गए हैं, लेकिन आरटीओ ने एक भी वाहन से क्रश गार्ड हटाने की जहमत नहीं उठाई। इससे साफ है कि आरटीओ प्रशासन आरआर सोनी और आरटीओ प्रवर्तन मयंक ज्योति के लिए पब्लिक की जान तो दूर की बात अपने हुक्मरान का आदेश मायने नहीं रखता है। जबकि, शासन के निर्देशानुसार डीलर्स क्रश गार्ड व बुल बार के साथ वाहन की बिक्री करते हैं, तो उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई का प्रावधान किया गया है। वाहन मालिक पर जुर्माना लगाने का नियम है। पहली बार पकड़े जाने पर 1000, दूसरी बार पकड़े जाने पर 2000 रुपए का जुर्माना हैं।

 

नहीं खुलता है कार में लगा एयर बैग

क्रश गार्ड होने से एक्सीडेंट के समय वाहन में लगा सेंसर सही से काम नहीं करता, जिससे एयर बैग ओपन नहीं होते हैं। एक्सीडेंट होने एयर बैग न खुलना वाहन में बैठे लोगों के लिए मौत का सबब बनता है। कुछ वर्षो के दौरान हुए हादसों में एयर बैग न ओपन होने की रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ था कि क्रश गार्ड वाहन में बैठे लोगों की मौत का कारण बन रहे हैं।

 

वाहनों से क्रश गार्ड हटाए जाने के आदेश मिले हैं। आदेश के बारे में सभी व्हीकल्स डीलर्स को अवगत करा दिया गया है कि वह क्रश गार्ड के साथ वाहन की बिक्री न करे।

आरपी सिंह, एआरटीओ प्रशासन

 

आदेश के बारे में जानकारी है कि कार से क्रश गार्ड हटाने है, लेकिन समय ही नहीं मिल पा रहा है। कि कार को वर्कशॉप ले जाकर निकलवा सकूं।

प्रमोद

 

गाड़ी की सुरक्षा के लिए क्रश गार्ड लगवाए थे। मेरे एक फ्रेंड ने क्रश गार्ड हटाने जाने के बारे में बताया था। जल्दी ही क्रश गार्ड हटा लेंगे।

धीरेंद्र सिंह