उड़ीसा एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी, इम्फाल एग्री कल्चर यूनिवर्सिटी के बाद देश में तीसरे नंबर पर सीएसए

आईसीएआरए के जेआरएफ एग्जाम में सीएसए के 44 मेधावियों ने अपनी काबिलियत से सफलता हासिल की

KANPUR : चन्द्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर एण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के मेरीटोरियस स्टूडेंट्स ने आईसीएआर की जेआरएफ एग्जाम में जिस तरह से सफलता का परचम फहराया है वह अपने आप में काबिलेतारीफ है। यही नहीं आईसीएआर के फ्क् मेरीटोरियस ने सीएसए में एडमिशन लिया है। इसके अलावा यूपी कैटेट के टॉप रैंकर्स ने सीएसए में एडमिशन लिया है। इण्डो अफगान रिलेशन में दो अफगानी स्टूडेंट्स ने इस सेशन में एडमिशन लिया है। जिसकी वजह से सीएसए इंडिया की टॉप थ्री यूनिवर्सिटी में शामिल हो गई है।

चन्द्रशेखर आजाद एग्रीकल्चर एण्ड टेक्निकल यूनिवर्सिटी के मीडिया इंचार्ज डॉ। नौशाद खान ने बताया कि आईसीएआर(इंडियन काउंसिल एग्रीकल्चर रिसर्च के अहम एग्जाम जूनियर रिसर्च फेलोशिप में सीएसए के ब्ब् मेरीटोरियस ने शानदार सफलता हासिल की थी। जिसमें कि होम साइंस की अमृता डोकानिया ने आईआईएम अहमदबाद में एडमिशन लिया है.इसके अलावा आईसीएआर के नेशनल लेवल पर होने वाले एग्जाम में सफल हुए फ्क् स्टूडेंट्स ने सीएसए यूनिवर्सिटी को एडमिशन में प्रॉयोरिटी दी है। इसके साथ साथ यूपी कैटेट के टॉप रैंकर्स ने सीएसए में एडमिशन को प्रायोरिटी दी है।

अब अन्य स्टेट के स्टूडेंट्स आए

एक टाइम था कि आईसीएआरए के एग्जाम में सफलता हासिल करने वाले स्टूडेंट्स सीएसए से बराबर दूरी बनाकर रखते थे। इस यूनिवर्सिटी मे सिर्फ बिहार के ही स्टूडेंट्स एडमिशन लेते थे। यह पहली बार है कि बिहार के अलावा सीएसए में कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, बंगलुरू, पुणे, एमपी, उड़ीसा, गुजरात के स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है। फ‌र्स्ट टाइम नेशनल लेवल के फ्क् मेरीटोरियस सीएसए में आए हैं। इस सेशन में दो अफगानी स्टूडेंट भी आए हैं।

आईसीएआर के जेआरएफ एग्जाम में सफल स्टूडेंट्स

इयर ख्0क्क् में 7 स्टूडेंट

इयर ख्0क्ख् में क्क् स्टूडेंट्स

इयर ख्0क्फ् में क्0 स्टूडेंट्स

इयर ख्0क्ब् में ब्ब् स्टूडेंट्स

वर्जन

आईसीएआर के जेआरएफ ख्0क्ब् के एग्जाम में शानदार सफलता की वजह से हमें देश में थर्ड रैंक मिली है। आईसीएआर के नेशनल लेवल के एग्जाम में सफल होने वाले फ्क् बच्चे सीएसए आए हैं। उड़ीसा में फ्7 और इम्फाल में फ्भ् स्टूडेंट्स ने एडमिशन लिया है। एक टाइम था कि बिहार के स्टूडेंट्स सीएसए में आते थे। लेकिन इस बार 8 स्टेट के मेरीटोरियस ने सीएसए में एडमिशन लिया है।

-प्रो। मुन्ना सिंह, सीएसए वीसी