-चिकित्सा शिक्षा मंत्री पहुंचे चक गंजरिया स्थित कैंसर संस्थान

LUCKNOW:

मरीजों को पूरा इलाज मिले इसलिए सीजी सिटी स्थित कैंसर संस्थान का निर्माण जल्द पूरा किया जाए। चक गंजरिया स्थित कैंसर संस्थान के रेडिएशन ब्लॉक के शिलान्यास के मौके पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि जिस समय इस संस्थान को पूरा होना चाहिए था उसमें ये नहीं हो पाया।

तेजी से बढ़ रहा कैंसर

मंत्री ने कहा कि कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। हर साल इसके 12 लाख नए मामले सामने आ रहे हैं जिनमें से यूपी के करीब दो लाख हैं। जागरूकता से इस बीमारी से बचा जा सकता है लेकिन जिन मरीजों को ये बीमारी हो रही उनके इलाज की व्यवस्था सरकार करेगी। कि जिस रेडिएशन आंकोलॉजी ब्लॉक का शिलान्यास किया गया, उसे पहले ही बन जाना चाहिए था। अप्रैल 2017 में इस संस्थान में आने के बाद जब मुझे पता चला कि ब्लॉक के निर्माण के लिए आवेदन नहीं किया गया है। जिसके बाद प्रक्रिया पूरी करायी गई। दिसंबर में अनुमति मिली और जनवरी में शिलान्यास भी हो गया।

अधूरे संस्थान से मरीजों को कष्ट

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने कैंसर संस्थान के निदेशक प्रो.एमएलबी भट्ट, सीएमएस प्रो। देशपाल, डीन प्रो.एचएस पाहवा, चिकित्सा अधीक्षक डॉ। शरद सिंह और डॉ। पुनीत गुप्ता से कहा कि मरीजों के इलाज की व्यवस्था जल्द से जल्द शुरू करने के लिए उपकरणों से लेकर मानव संसाधन के लिए वह प्रस्ताव बनाएं।

नौ संस्थानों के बराबर होगी क्षमता

केजीएमयू केवीसी प्रो। एमएलबी भट्ट ने बताया कि 10 लाख की आबादी पर एक रेडियोथेरेपी मशीन की जरूरत हैं जिस हिसाब से यूपी में ऐसी 220 मशीनें चाहिए। कैंसर संस्थान में छह रेडियोथेरेपी, दो ब्रेकी थेरेपी और एक फंक्शनल बीम थेरेपी के लिए व्यवस्था की जा रही है। जिससे ये नौ कैंसर संस्थानों की क्षमता के बराबर हो जाएगा। उन्होंने कहा कि जितने कैंसर होते हैं उनमें करीब 70 फीसद मरीजों का रेडियोथेरेपी के बिना इलाज नहीं हो सकता है।