delete
You are here : Local

सीयूएसबी के पीएचडी के रिजल्ट घोषित, इंटरव्यू 28 जनवरी से

By: Inextlive | Publish Date: Sat 14-Jan-2017 07:41:24
- +
सीयूएसबी के पीएचडी के रिजल्ट घोषित, इंटरव्यू 28 जनवरी से

- 28 एवं 29 जनवरी तथा 4 एवं 5 फ़रवरी को होगा इंटरव्यू

PATNA : दक्षिण बिहार केन्द्रीय विश्वविद्यालय (सीयूएसबी) ने शुक्रवार (क्फ् जनवरी, ख्0क्7) को विभिन्न विषयों में पीएचडी में एडमिशन के लिए रिजल्ट की घोषणा कर दी है। एग्जाम कंट्रोलर रश्मि त्रिपाठी ने बताया कि यूनिवर्सिटी ने विभिन्न विषयों में पीएचडी में एडमिशन के लिए मार्च - अप्रैल, ख्0क्म् में आवेदन आमंत्रित किये थे। उन्होंने कहा कि पीएचडी में विभिन्न विषयों में एडमिशन के लिए सीटों की संख्या पहले घोषित की गयी थी लेकिन इनमे बदलाव हो सकता है। रिजल्ट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया गया है.

इंटरव्यू के लिए बुलाये जाएंगे

शैक्षणिक विभाग के सहायक कुलसचिव कुमार कौशल ने कहा कि यूनिवर्सिटी ने नेट और जेआरएफ में सफल छात्रों के साथ - साथ इंट्रेंस परीक्षा में अच्छी रैंक के साथ सफल विद्यार्थियों को इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया है, जो विषयानुसार विभिन्न चरणों में क्रमश: ख्8 एवं ख्9 जनवरी तथा ब् एवं भ् फ़रवरी, ख्0क्7 को आयोजित किये जाएंगे। सफल छात्रों को वेबसाइट में दिए दिन और समय के अनुसार आवश्यक दस्तावेजों के साथ वेरिफिकेशन एवं इंटरव्यू के लिए आना होगा। पर्सनल इंटरव्यू में सफल छात्रों को यूनिवर्सिटी के नियमानुसार विभिन्न मापदंडों में इवेलुएशन कर अंतिम रूप से एडमिशन के लिए चयनित किया जायेगा। इसके साथ ही एडमिशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

सीधे इंटरव्यू का प्रावधान

शैक्षणिक विभाग के सहायक कुलसचिव कुमार कौशल ने बताया की कुछ अपरिहार्य परिस्थियों की वजह से पीएचडी के रिजल्ट की घोषणा में देरी हुई है। उन्होंने बताया कि पीएचडी में एडमिशन के लिए ख्8 और ख्9 मई, ख्0क्म् को विभिन्न विषयों ऑनलाइन टेस्ट का आयोजन किया था। इसमें वे छात्र सम्मिलित हुए थे जिन्होंने नेट - जेआरएफ में क्वालिफाई नहीं किया था। जेआरएफ के सफल छात्रों को इंटरव्यू के लिए सीधे चयन का प्रावधान रखा था.

पीएचडी में क्ब्00 ने किया था अप्लाई

सीयूएसबी को एकेडमिक सेशन ख्0क्म् - क्7 में एडमिशन के लिए करीब भ्भ्00 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमे से करीब क्ब्00 आवेदन सिर्फ पीएचडी में दाखिले के लिए प्राप्त हुए थे। पीएचडी में नामांकन के लिए मार्च - अप्रैल, ख्0क्म् में आवेदन आमंत्रित किये थे जो क्रमश: पीएचडी बायोटेक्नोलॉजी (09), पीएचडी बायोइन्फरमेटिक्स (क्क्), पीएचडी लाइफ साइंस (0भ्), पीएचडी एनवायर्नमेंटल साइंस (08), पीएचडी मैथमेटिक्स (0म्), पीएचडी स्टेटिस्टिक्स (0म्), पीएचडी कम्युनिकेशन एवं मीडिया स्टडीज (09), पीएचडी साइकोलॉजी (क्0), पीएचडी इंग्लिश (0म्), पीएचडी हिंदी (09), पीएचडी डेवलपमेंट स्टडीज (07), पीएचडी इकोनॉमिक्स (0म्), पीएचडी पोलिटिकल साइंस एंड इंटरनेशनल रिलेशंस (0म्), पीएचडी एजुकेशन (09), पीएचडी लॉ (क्क्) और पीएचडी सोशियोलॉजी (क्ब्) हैं।

inextlive from Patna News Desk

Webtitle : Cusb Patna