भारत के लिए सुनहरा दिन
ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में आज भारत के लिए सुनहरा दिन है। पहले मैरी कॉम फिर शूटर संजीव राजपूत के बाद मुक्‍केबाज गौरव सोलंकी ने स्‍वर्ण दिलाया तो अब नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। कॉमनवेल्थ गेम्स में ये भारत का 21वां गोल्ड मेडल रहा। भारत के स्टार रायफल शूटर संजीव राजपूत ने गोल्‍ड 50 मीटर राइफल स्‍पर्धा में जीत हासिल की वहीं गौरव सोलंकी ने 52 किग्रा स्‍पर्धा में देश का नाम रोशन किया।
cwg 2018 : यूट्यूब से सीखकर नीरज चोपड़ा ने जीता स्‍वर्ण पदक,जब-जब मैदान पर उतरे गोल्‍ड ही जीता
इस स्‍पर्धा में गोल्‍ड हासिल करने वाले पहले भारतीय
गोल्‍ड कोस्‍ट में चल रहे 21वें कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स के 10वें दिन भारतीय एथलीट नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया। नीरज ने जैवलिन (भाला फेंक) स्‍पर्धा में पीला तमगा हासिल किया है और इस इवेंट में स्‍वर्ण पदक हासिल करने वाले वह पहले भारतीय बन गए हैं। नीरज ने फाइनल में 86.47 मीटर की दूरी तय करते हुए सोने पर निशाना साधा। जबकि सिल्‍वर मेडल्‍ आस्ट्रेलिया के हेमिश पीकॉक के नाम रहा, जिन्होंने 82.59 की दूरी तय की। इससे पहले नीरज चोपड़ा ने भाला फेंक स्पर्धा के फाइनल में जगह बनाने के लिए काफी शानदार प्रदर्शन किया था। वह क्वालीफिकेशन राउंड में दूसरे स्‍थान पर रहे थे, नीरज ने 80.42 मीटर की दूरी तक भाला फेंक फाइनल में अपना स्थान पक्का किया था।
cwg 2018 : यूट्यूब से सीखकर नीरज चोपड़ा ने जीता स्‍वर्ण पदक,जब-जब मैदान पर उतरे गोल्‍ड ही जीता
हर बार जीता है गोल्‍ड
हरियाणा के सोनीपत के कांदरा गांव में जन्‍में नीरज के पिता एक किसान हैं। नीरज को बचपन से ही खेल के प्रति काफी रुचि थी, हालांकि उन्‍होंने कभी इसकी कोई ट्रेनिंग नहीं ली। वह यूट्यूब पर वीडियो देखकर ही भाला फेंकने की प्रैक्‍टिस किया करते थे। यह उनके जुनून का ही परिणाम है कि वह कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स में गोल्‍ड मेडलिस्‍ट कहलाए जाएंगे। वैसे आपको बता दें कि नीरज ने अभी तक जितनी भी अंतर्रराष्‍ट्रीय प्रतियोगिताओं मे हिस्‍सा लिया है उन्‍हें गोल्‍ड मेडल ही मिला है। 2016 में वर्ल्‍ड जूनियर चैंपियनशिप (गोल्‍ड), एशियन चैंपियनशिप 2017 (गोल्‍ड), साउथ एशियन गेम्‍स 2016 (गोल्‍ड)
cwg 2018 : यूट्यूब से सीखकर नीरज चोपड़ा ने जीता स्‍वर्ण पदक,जब-जब मैदान पर उतरे गोल्‍ड ही जीता