-कैंट में साइबर ठगों ने रेलवे के रिटायर्ड गेटमैन को दो साल तक ठगा

-महिला के अकाउंट से भी साइबर ठगों ने निकाले 25 हजार रुपए

>BAREILLY: साइबर ठगी के जाल में कई लोग फंसते हैं और दो से तीन बार रुपए निकल जाने के बाद अलर्ट हो जाते हैं, लेकिन बरेली के एक रिटायर्ड रेलवे गेटमैन को साइबर ठग करीब 2 साल तक ठगते रहे। साइबर ठगों ने इस दौरान 55 बार अलग-अलग अकाउंट में करीब साढ़े 10 लाख रुपए जमा करा लिये। रेलवे गेटमैन को ठगों ने सबसे पहले मोबाइल नंबर पर ऑफर में 16 हजार रुपए और बाइक निकलने का लालच दिया था। पीडि़त ने मंडे को कैंट थाना में साइबर ठगी की शिकायत की है। उसने अलग-अलग बैंक अकाउंट में जमा करायी गई सभी 55 रसीदें भी पुलिस को सौंपी हैं। वहीं प्रेमनगर की रहने वाली महिला के अकाउंट से साइबर ठगों ने 25 हजार रुपए निकाल लिए। मंडे को महिला ने एसपी सिटी से शिकायत की है।

नवंबर 2015 से लगा रहे चपत

बुखारा निवासी प्रेमपाल (परिवर्तित नामम) रेलवे से रिटायर्ड हैं। उन्होंने बताया कि नवंबर 2015 में उनके पास किसी का फोन आया और बोला कि उनके मोबाइल नंबर पर ऑफर निकला है। ऑफर में उन्हें 16 हजार रुपए और बाइक मिलेगी। इसके लिए उन्हें सबसे पहले 500 रुपए जमा करने होंगे। यही नहीं कॉलर ने उनसे उनका अकाउंट नंबर भी पूछा तो उन्होंने घर जाने के बाद बताने की बात कही। उन्होंने साइबर ठग के कहने पर रुपए जमा कराए तो उन्हें कहा कि गया कि उनका 16 लाख रुपए के भी ऑफर निकले हैं और उन्हें रुपए जमा कराने होंगे। इस तरह से करीब दो साल तक साइबर ठग उनसे बहाने बनाकर रुपए बैंक में जमा कराता रहा। साइबर ठगों ने उन्हें ऐसे जाल में फंसाया कि उन्होंने घरवालों को भी जानकारी नहीं दी। उन्होंने अकाउंट में जमा फंड के करीब साढ़े 10 लाख रुपए साइबर ठगों को दे दिए।

2--------

बैंक मैनेजर बताकर पूछी डिटेल

प्रेमनगर के दीवानखाना मोहल्ला निवासी सुनील पत्नी सावित्री और बच्चों के साथ उत्तराखंड के किच्छा में रहता है। उसके साथ पत्नी भी एक प्राइवेट फैक्ट्री में नौकरी करती है। दो दिन पहले पत्नी सावित्री के मोबाइल पर राकेश नाम के युवक का फोन आया। उसने खुद को बैंक मैनेजर बताते हुए कहा कि उसका एटीएम बंद होने वाला है। एटीएम चालू रखने के लिए उसे पासवर्ड बताना होगा। कुछ देर बात करने के बाद सावित्री उसके झांसे में आ गई और एटीएम कोड के साथ ही उसे ओटीपी नंबर बता दिया। जिसके कुछ देर बाद ही उसके खाते से 25 हजार रुपए निकल गए।