BAREILLY: यदि आपके पास किसी भी साइट का लिंक आए और लिंक में किसी भी वेबसाइट पर शॉपिंग करने पर ऑफर दिया जाए तो सावधान हो जाएं। क्योंकि ऑफर के चक्कर में कहीं आप अपना अकाउंट खाली न करा बैठें। क्योंकि साइबर ठगों ने अब यही तरीका अपनाना शुरू कर दिया है। मंडे को साइबर ठगों ने एमटेक पास युवक को अपना शिकार बना लिया। युवक के पास ईवे वेबसाइट से मिक्सर ग्राइंडर की शॉपिंग का लिंक भेजा गया। ट्यूजडे को पीडि़त ने सुभाषनगर थाना में शिकायत की, जिसके बाद उसे साइबर सेल में शिकायत करने के लिए कहा गया।

 

80 परसेंट डिस्काउंट का लालच

रजनीश कुमार, खन्ना बिल्डिंग के पास सुभाषनगर में रहते हैं और एमटेक पास हैं। रजनीश ने कई शॉपिंग एप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर रखे हैं। इसके तहत उनकी डिटेल भी इन वेबसाइट के एप में फीड हैं। वह ईवे के एप पर भी शॉपिंग कर चुके हैं। मंडे दोपहर उनके पास फोन आया फोन करने वाले ने खुद को ईवे से बताया। उन्हें बताया गया कि कंपनी ने उन्हें लकी कस्टमर के रूप में चुना है। यदि वह कोई 4 हजार तक का आर्डर बुक करेंगे तो उन्हें 80 परसेंट का डिस्काउंट मिलेगा। उसके बाद ही उनके व्हाट्सएप नंबर पर एक लिंक भेजा गया। जिस नंबर से लिंक भेजा गया उस पर ईवे की डीपी लगी थी। जिससे रजनीश को साइबर ठगों पर भरोसा हो गया।

 

4 हजार रुपए किए ट्रांसफर

रजनीश ने बताया कि उन्हें मिक्सर ग्राइंडर की आवश्यकता थी। जिसके लिए बहाने बनाकर उनके अकाउंट से दो बार में 4 हजार रुपए ट्रांसफर कर लिए गए। इसके बाद उन्हें जब शक हुआ तो उन्होंने फोन पर कॉल की तो उन्हें जल्द प्रोडक्ट पहुंचने और कैश बैक आ जाएगा, लेकिन कैश बैक नहीं आया। जिसके बाद उन्होंने अपना अकाउंट ब्लॉक करा दिया। ट्यूजडे को जब वह बैंक गए तो उन्हें कोई संतुष्ट जवाब नहीं मिला। उनके अकाउंट से रुपए पेटीएम के अकाउंट में ट्रांसफर किए गए थे। जबकि उन्हें ईवे का लिंक दिया गया था।

Crime News inextlive from Crime News Desk