-साइबर सेल के पास इस तरह के पहुंच रहे मामले

-बैंक स्टाफ की मिली5ागत से लीक हो रहा डाटा

<-साइबर सेल के पास इस तरह के पहुंच रहे मामले

-बैंक स्टाफ की मिलीभगत से लीक हो रहा डाटा

BAREILLY: BAREILLY: बैंक अकाउंट में लोग इसलिए रुपए रखते हैं, ताकि जब रुपये सेफ भी रहें और जरूरत पर तुरंत निकाल सकें, लेकिन बैंक अकाउंट से अचानक रुपए ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए निकल जाएं तो फिर बैंक में जमा रुपयों की सेफ्टी पर बड़ा सवाल है। साइबर ठगों ने अब ऐसे ही अकाउंट से रुपए निकालना शुरू कर दिया है। बरेली साइबर सेल के पास इस तरह के कई केस पहुंचे हैं, जिसमें न तो कस्टमर के पास एटीएम कार्ड था और न ही उसने बैंक से पिन लिया था। बावजूद इसके अकाउंट से रुपए निकल गए। इससे साफ है कि बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत से डाटा लीक हो रहा है। जब ग्राहक बैंक जा रहे हैं तो उन्हें सही जवाब न देकर लौटा दिया जा रहा है।

ऑनलाइन शॉपिंग से निकाले 40 हजार

काजोल महाजन, धौराटांडा भोजीपुरा में रहती है। वह हल्द्वानी से एमए की पढ़ाई कर रही है। काजल ने बताया कि उसका भोजीपुरा स्थित एसबीआई ब्रांच में अकाउंट है। उसके पास डाक से एटीएम कार्ड आया था, लेकिन उन्होंने न तो एटीएम कार्ड बैंक जाकर एक्टिवेट कराया और न ही बैंक से पिन नंबर लिया। वह कुछ दिनों पहले जब बैंक में पासबुक अपडेट कराने गई तो पता चला कि उनके अकाउंट से 40 हजार रुपए निकल गए हैं। जब बैंक से पूछा तो बताया गया कि उनके डेबिट कार्ड से कई बार में ऑनलाइन शॉपिंग की गई है। उन्होंने एटीएम कार्ड एक्टिवेट ही नहीं कराया तो रुपए कैसे निकल गए तो उन्हें कोई जवाब नहीं दिया गया। उन्होंने थाना में शिकायत की, लेकिन वहां भी सिर्फ अप्लीकेशन रख ली। जिसके बाद उन्होंने फ्राइडे साइबर सेल में शिकायत की। साइबर सेल मामले की जांच कर रहा है।

अलग-अलग तरह से भी ठगी

इसी तरह से कैंट के रहने वाले राकेश ने भी एसएसपी ऑफिस में शिकायत की है कि उन्होंने एटीएम कार्ड भी बैंक से नहीं लिया है, लेकिन उनके एटीएम कार्ड से ऑनलाइन शॉपिंग हो गई है। बारादरी के निशान अहमद के एक मॉल के वाउचर निकलने के बहाने अकाउंट से 30 हजार रुपए निकाल लिए गए। धौराटांडा के विवेक के अकाउंट से भी कोड पूछकर 30 हजार रुपए निकाल लिए गए। कभी साइबर ठग आधार लिंक करने तो कभी एटीएम ब्लॉक होने के बाद लोगों को झांसे में फंसा रहे हैं।

बैंक से एटीएम कार्ड और पिन न लेने पर भी अकाउंट से रुपए निकलने की शिकायतें आयी हैं। शुरुआती जांच में बैंक कर्मचारियों की मिलीभगत की संभावना है। जांच की जा रही है।

रमेश कुमार भारतीय, एसपी क्राइम