- सोशल नेटवर्किंग साइट्स में यंगस्टर्स शेयर कर रहे हैं अपने व्यूज और वीडियो

- अब तक आठ लाख लोग इस पेज से जुड़ चुके हैं फेसबुक में

LUCKNOW: साइकिल की स्पीड सिर्फ रोड पर ही नहीं दिख रही है, बल्कि फेसबुक पर भी दिख रही है। सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर भी साइकिल हवा से बातें कर रही है। दुनिया भर में तमाम लोग इंटरनेट के माध्यम से साइकिल के प्रमोशन में जुटे हुए हैं। इसके लिए फेसबुक पर एक खूबसूरत पेज भी तैयार किया गया है। अब तक आठ लाख लोग इस पेज से जुड़ चुके हैं। लखनऊ का भी एक ग्रुप इनके साथ जुड़ा हुआ है। इस पेज के जरिए यंगस्टर्स एनवॉयरमेंट बचाने और साइकिलिंग के जरिए बेहतर हेल्थ का मैसेज लोगों तक पहुंचा रहे हैं।

प्रचार-प्रसार में जुड़े हैं यंगस्टर्स

साइकिलिंग के इस फेसबुक से जुड़े दुनिया भर में साइकिल के प्रचार-प्रसार में जुटे हुए हैं। लखनऊ में तमाम यंगस्टर्स ऐसे हैं, जो सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से फॉरेन में होने वाले साइकिल इवेंट और स्टंटिंग की जानकारी बटोर रहे हैं। खास बात यह है कि फॉरने में लखनऊ के साइकिल स्टंटर्स के वीडियो की डिमांड भी हो रही है।

स्टंटिंग के सीखते हैं टिप्स

लखनऊ के आयुष, आमिर और गौरव बताते हैं कि सोशल नेटवर्किंग साइट्स के माध्यम से हम साइकिल के प्रचार में जुटे हैं। उन्होंने बताया कि दुनिया भर से लगभग दस लाख लोग हमसे जुड़े हुए हैं। अमेरिका के टॉप साइकिल स्टंटर्स के माध्यम से हम लोग एक-दूसरे से टिप्स शेयर करते रहते हैं। सिर्फ स्टंटिंग ही नहीं, दुनिया में पर्यावरण और फ्यूल बचाने के लिए भी हम लोग अभियान चला रहे हैं। आमिर बताते हैं कि अकेले लखनऊ में लगभग छह हजार लोग साइकिल से जुड़े हुए हैं। लगातार इनकी संख्या बढ़ती जा रही है।

साइकिल के तमाम मॉडल्स की जानकारी और उनके दाम भी इसमें बताए गए हैं। इसे देखकर कोई भी अपनी पसंद की साइकिल मार्केट में जाकर खरीद सकता है। खासकर स्टंटर्स के लिए यह पेज बहुत ही मायने रखता है। इस पेज पर बहुत सारे इंटरनेशनल लेवल के साइकिलिस्ट भी जुड़े हुए हैं और वह यंगस्टर्स को शानदार साइकिलिंग स्टंट के टिप्स देने के साथ उनको गाइड भी कर रहे हैं।

फेसबुक के माध्यम से हम लोगों से एक कंपनी ने वीडियो मंगवाए थे। यहां के कई स्टंटर्स के वीडियो भेजे जा चुके हैं। इसके साथ यहां के स्टंटर्स के पास बंगलुरु, मुम्बई और दिल्ली से साइकिल स्टंट के वीडियोज की डिमांड भी आ चुकी है।

आयुष

साइकिल स्टंटर