-अब ट्रैफिक पुलिस डिपार्टमेंट चलाएगा अतिक्रमण के खिलाफ अभियान

-नगर निगम उपलब्ध कराएगा संशाधन

VARANASI

टै्रफिक पुलिस डिर्पाटमेंट ने शहर को जाम से मुक्ति दिलाने के लिए कमर कस लिया है। इसके लिए नयी भूमिका निभाने की योजना बनायी है। सड़कों पर जमा अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर निगम या पीडब्ल्यूडी का इंतजार नहीं करेगा बल्कि खुद सड़क पर उतरेगा। अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करेगा। इस काम में अन्य विभाग उसकी मदद करेंगे। इसको लेकर विभागों के बीच सहमती बन चुकी है।

लगाएगा अंकुश

बनारस में जाम लाइलाज हो चुका है। स्मूद टै्रफिक के लिए टै्रफिक डिपार्टमेंट एक के बाद एक प्लान बनाता है लेकिन सब के सब बेकार साबित होते हैं। स्मूद टै्रफिक की राह में सबसे बड़ा रोड़ा बनता है सड़कों पर जमा अतिक्रमण। इसके खिलाफ नगर निगम अभियान चलाता है लेकिन बहुत कारगर साबित नहीं हो पाता है। एक तरफ अतिक्रमण हटता है तो दूसरी तरफ लग जाता है। ऐसे में एक बार फिर अतिक्रमण के खिलाफ अभियान के लिए निगम का इंतजाम करना पड़ता है। इससे आजीज टै्रफिक पुलिस डिपार्टमेंट ने खुद अतिक्रमण हटाने का प्लान किया है। सर्विस रोड पर दुकान व पार्किंग स्थल बनाकर अतिक्रमण करने वालों पर अंकुश लगाने की पूरी योजना तैयार की गई है।

ऐसे होगा काम

-टै्रफिक पुलिस डिपार्टमेंट अतिक्रमण को चिह्नित करेगा।

-किस रोड पर किस अतिक्रमण की वजह से जाम लग रहा इसकी लिस्ट बनाएगा।

-इलाकेवार अभियान चलाकर अतिक्रमण को हटाएगा।

-अभियान के लिए जरूरी संशाधन नगर निगम मुहैया करायेगा।

-अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई के दौरान निगम के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे

-अगर अतिक्रमण पीडब्ल्यूडी के जमीन पर मौजूद है तो टै्रफिक पुलिस डिपार्टमेंट उसे हटाने के लिए उससे मदद लेगा।

-ट्रैफिक डिपार्टमेंट की ओर अगले माह से अभियान की शुरू करने की योजना है। -एसपी टै्रफिक के नेतृत्व में टीम पूरे शहर में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई करेगी

-निगम व ट्रैफिक पुलिस की एक मॉनिटरिंग टीम बनाई जाएगी।

-टीम सुनिश्चित करेगी कि कार्रवाई होने वाली सड़कों पर दोबारा से अतिक्रमण न हो।

वर्जन

अभी तक ट्रैफिक पुलिस के पास रोड पर हुए अतिक्रमण हटवाने का अधिकार नहीं था। विभाग के पास संसाधन भी नहीं होता था कि कार्रवाई की जा सके। अब टै्रफिक पुलिस डिपार्टमेंट खुद अभियान चलाएगा।

सुरेश चंद्र रावत, टैफिक एसपी

ट्रैफिक जाम की समस्या को दूर करने के लिए टै्रफिक पुलिस डिपार्टमेंट और नगर निगम समन्वय से अभियान चलाया जाएगा। अतिक्रमण हटवाने के लिए ट्रैफिक विभाग को निगम की ओर से जेसीवी व बड़ी गाडि़या दी जाएंगी।

डॉ। नितिन बंसल, नगर आयुक्त