d

कर्क (Cancer) June 22 - July 22

आप महसूस करेंगे कि आप किशोरावस्था में लौट गए हैं। जीवनसाथी के साथ हँसते-खिलखिलाते, हर पल के मज़े लेते हुए आगे बढ़ेगे। आज स्नेह के बंधन को बनाए रखने के लिए आपको परस्पर सम्मान और विश्वास पैदा करने की ज़रूरत है। आर्थिक मामलों में अतिरिक्त सावधानी बरतने की ज़रूरत है।

d

कर्क (Cancer) June 22 - July 22

जरूरतमंदों, कमजोरों, वंचितों और मानवता के लिए आपकी चिंता सीधे तौर पर पिछले हफ्ते के विकास के विषय से जुड़ी है। वास्तव में एक चीज का विकास दूसरे पर निर्भर है और दोनों ही आपको यह अहसास दिलाएंगे कि आप सही दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। पिछले कुछ समय से आप आगे बढऩे के रास्ते टटोल रहे थे। आप गूढ़ और रहस्यमयी आध्यात्मिक व धार्मिक प्रथाओं, छिपे हुए ज्ञान और गुप्त रिवाजों को अपना सकते हैं। हालांकि ऐसा करने का आपका लक्ष्य एक ही है और वो है, जीवन में हर स्तर पर आगे बढऩा। इसी कारण से आप आस्था, धार्मिक, आध्यात्मिक और दान-पुण्य के कार्यों में भागीदारी करेंगे। आपको कार्यक्षेत्र या व्यवसाय में संतुष्टि मिलेगी और आपकी तरक्की होने की संभावना भी बनेगी।

d

कर्क (Cancer) June 22 - July 22

मूड बहुत बढ़िया है और आप दयालु और दान देने में दिल खोलकर दे रहे हैं। जाहिर है आपको लोगों का प्रेम भी मिलेगा। आप बच्चों और बड़ों में बहुत पसंद किए जाने लगेंगे। हर कोई आपके आसपास रहना चाहेगा। आपके जीवन में नयी हवाएं प्रवेश कर रही हैं। महीने के मध्य में आपका प्रेमभाव जाग उठेगा। आप अपना समय कविता पाठ, संगीत, नृत्य, लेखन, पेंटिंग सभी कलाओं में व्यस्त होकर बिताएंगे। विकास के ऊपरी स्तर पर बढऩे के लिए आगे कदम बढ़ाएंगे।

d

कर्क (Cancer) June 22 - July 22

कैसा रहेगा यह साल
घर ऑफिस दुकान गोदाम वेयरहाउस की खरीद-फरोख्त चलती रहेगी। साल में ज्यादातर समय यात् राएं करने में बीतेगा। समाज और परिवार को अपने हुनर और समय से लाभ होगा। जश्न और सामाजिक कार्यक्रम आपको खुशी देंगे। कुछ समाप्त हो जाने वाले काम अपने आखिरी चरण में होंगे, जो आपको काफी राहत देंगे। तनाव से मुक्ति आंतरिक संतुष्टि देगी। गणेश जी कहते हैं इस साल आपका रवैया सकारात्मक होगा क्योंकि आप खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे। इस साल आप नए कामों की तैयारी भी कर सकते हैं। परिवार के साथ तालमेल बिठाने की जरूरत होगी। परिवार में नए सदस्य का आगमन हो सकता है। आपको वसीयत या कोड बनाना पड़ सकता है। इस साल अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। आपकी योग्यता, संचार, भाव और लोगों से मेल जोल का सकारात्मक परिणाम दिखेगा।

कर्क
पर्सनेलिटी: भावुक, महत्वाकांक्षी एवं मूडी
सकारात्मक गुण: कल्पनाशील एवं प्रेरक
मंत्र: ऊं क्षीरपुत्राया विदमहे अमृता तत्वाया धीमहि, तन्नो चंद्रा प्रचोदयात

जनवरी
आपने गोल-गोल सोचकर अपने लिए कई समस्याएं खड़ी कर ली हैं। आपको स्वयं में नयापन लाना होगा और नये-नये हल तलाशने होंगे। भावनात्मक मुद्दे दांव पर लगे हैं, पारिवारिक मुद्दों और सेहत संबंधी परेशानियों पर तुरंत ध्यान देने की जरूरत है। महीने के मध्य में बहस, गुस्सा, चिड़चिड़ाहट और मूड में उतार-चढ़ाव होगा। महीने के अंत तक आपमें जोश आ जाएगा। अब आपको कोई रोक नहीं रोक पाएगा। आप विरोधियों पर घात लगाकर बैठे हैं।

फरवरी
आपकी कानून से मुठभेड़ और निराधार बहस हो सकती है। भावनाएं ऊंचाईयों को छुएंगी। जिस्म और दिल के लिए आमोद-प्रमोद होंगे। महीने के मध्य में आपके सामने कई रुकावटें और चुनौतियां आएंगी जिन्हें आप पार कर लेंगे। आप अपना सोशल सर्कल बढ़ाएंगे और लोगों से मिलना-जुलना शुरू करेंगे। आपने दिल में अब समाजसेवा करन की बात ठान ली है। महीने की समाप्ति पर आप तेजी से आगे भागेंगे। काम और नये प्रेम में सफलता मिलेगी।

मार्च
आप जोश से भर जाएंगे और सफलता पाना चाहेंगे। आप पेंच घुमाकर किसी भी तरह के समय की बर्बादी पर ढक्कन लगाकर बंद कर देंगे। आप हर काम समाप्त कर लेना चाहते हैं। अभी या कभी नहीं। महीने के मध्य भाग में आप कला की ओर रुख करेंगे, समय निकाल कर आर्ट गैलेरीज, मनोरंजन पार्क जाएंगे, जंगलों की सैर करेंगे। आप चीजों से दूर भागना चाहते हैं और तरोताजागी व नएपन के साथ वापस आना चाहते हैं। जीवन सफलता के नए आयामों को छुएगा।

अप्रेल
यात्राएं और नई संभावनाओं के दरवाजे खुल सकते हैं। हो सकता है आप किसी दूसरी संस्कृति के व्यक्ति से मिलें और आपका उससे प्रगाढ़ रिश्ता बन जाए। नई खोजें करेंगे और आपकी आत्मा में शांति सी रहेगी। महीने के मध्य भाग में आप पारिवारिक मुद्दों में व्यस्त हो जाएंगे। परिवार के बुजुर्गों की सेहत परेशानी का कारण बनेगी। मासांत के साथ विदेशी यात्रा हो सकती है। संभावनाओं के अनुसार नयी हवा चलेगी। रचनात्मक कामों में लगे लोगों के लिए लाभदायक समय है।

मई
खर्चे होंगे और आवेश बढ़ेगा। अब आप जो भी शुरू करेंगे, आपको सफलता मिलेगी। पारिवारिक बंधन नई ऊंचाईयों पर जाएंगे। वचनबद्ध संबंधों मं रत लोगों का बंधन आलौकिक हो जाएगा। महीने के मध्य भाग में आप अपने चरम पर होंगे, आपको कोई रोक न पाएगा। आप चमकने लगेंगे। जश्न और मजे का समय होगा। नये कामों की शुरुआत होगी। आप दयालुता के काम करेंगे। आप गरीबों और असहाय लोगों की मदद करेंगे।

जून
समारोह, जश्न यात्राओं का समय है। आप साहस से भरे हैं और कुछ नया करने की कोशिश करेंगे। मूड में उतार-चढ़ाव रहेगा और आप आसक्तियों में भी डूबेंगे। महीने के मध्य में सितारे आप के हक में काम करेंगे। आपको नई नौकरी मिल सकती है, बिजनेस का विस्‍तार हो सकता है, अधिक पैसा आएगा और अनुलाभ भी होंगे। निजी जीवन में आपके सामने तो स्वर्ग के दरवाजे खुल जाएंगे और भौतिक सुखों का झरना झर-झर बहने लगेगा।

जुलाई
आप तो आगे ही भाग रहे हैं, असली तूफानी दौड़ सी। यह शानदार समय है। चुनौतियां न केवल अदृश्य हो जाएंगी या फेल हो जाएंगी, बल्कि आप भी नई ऊंचाईयों को छुएंगे। आप खतरे उठाएंगे और उन पर जीत पाएंगे। महीने के मध्य भाग में प्रलोभन सामने आएंगे और समझदारी से निवेश करेंगे। आप आसक्तियों में डूबने के मूड में हैं। प्रेम और वासना की अय्याशियां गर्म हो उठेंगी मासांत होते-होते आप के पैर जमीन पर आ जाएंगे और आप बिना किसी रुकावट के गुनगुनाते चले जाओगे।

अगस्‍त
अहंकार टूटेंगे और आवेश अतिपूरित होंगे। आप अनुशासित और मेहनती हैं और काम के हर विस्तार में जाते हैं। अब आप लीडरशिप के अंदाज में हैं। आप अपनी जिंदगी को पराक्रम से लिखते हैं। महीने के मध्य में गुप्त डील और संबंध बनेंगे। मूड कुछ सुस्त भी हो जाया करेगा। आपमें विरोधाभास भरा पड़ा है और आप हर किसी को अटकलें लगाने पर मजबूर कर देते हैं। खर्चे और आसक्तियां होंगे। पारिवारिक जिंदगी ऐसी हो जाएगी जैसे तूफानी समंदर में कोई कश्ती घूमती रहती है।

सितम्‍बर
आप संपर्क बनाएंगे, यात्राएं, अलग-अलग तरह के लोगों से मीटिंग्स और दुनिया से संपर्क करने के लिए आप हर आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करेंगे। ऊर्जा आप में से होकर गुजर रही है। आप नये विचारों को जांच व समझकर व्यवस्थित क्रम में रखेंगे। महीने में आप अति भावुक, उलझे विचारों के, शक्की, डरपोक और संवेदनशील हो जाएंगे। पर आप बड़ी-बड़ी डील साइन करने में सक्षम रहेंगे और अपने बिजनेस को फैला लेंगे। मासांत में आप रचनात्मक हो जाएंगे।

अक्‍तूबर
आप प्रेम की तीव्र वेदना में तड़पेंगे। प्रेम आप पर छाया रहेगा। बच्चे हो सकता है घर छोड़ जाएं और बुजुर्ग लोगों को सेहत संबंधी परेशानियां आ खड़ी हों। आपके पास आलस्य या निष्क्रियता का सुख नहीं है। महीने के मध्य में आप अधिक स्थिरता महसूस करेंगे। एक स्पष्ट रास्ते पर काम करके आप बहुत कुछ पा लेंगे। आप शाबाशी, तालियां और प्रशंसा पा लेंगे। महीना समाप्त होते-होते आप तूफान की गति से आगे भागे जाएंगे। आपको कोई नहीं रोक सकता।

नवम्‍बर
आप तटस्थ और लक्षित हैं व महत्वपूर्ण बातों को बिन संकोच कह देते हैं। आपकी परस्पर बातचीत खुशदिल होती है, और दूसरे लोगों को आप के साथ रहकर मजा आता है। आपके लिए अब आशा और उम्मीद, सुअवसर और छप्पर फाड़ लाभ होगा। महीने के मध्य में मूड अच्छा रहेगा और नये संपर्क बनेंगे, प्रेम और वासना में आप रत रहेंगे। आप फिर भी पैसा बना लेंगे और हंसते हुए बैंकों के चक्कर लगाएंगे। आप सफलता के लिए अपनी ताकत अनुसार हर काम करेंग

दिसम्‍बर
मूड बहुत बढिय़ा है और आप दयालु और दान देने में दिल खोलकर दे रहे हैं। जाहिर है आपको लोगों का प्रेम भी मिलेगा। आप बच्चों और बड़ों में बहुत पसंद किए जाने लगेंगे। हर कोई आपके आसपास रहना चाहेगा। आपके जीवन में नयी हवाएं प्रवेश कर रही हैं। महीने के मध्य में आपका प्रेमभाव जाग उठेगा। आप अपना समय कविता पाठ, संगीत, नृत्य, लेखन, पेंटिंग सभी कलाओं में व्यस्त होकर बिताएंगे। विकास के ऊपरी स्तर पर बढऩे के लिए आगे कदम बढ़ाएंगे।

Famous Personalities

  • करिश्‍मा कपूर करिश्‍मा कपूर (25 June)
  • केविन पिटरसन केविन पिटरसन (27 June)
  • हरभजन सिंह हरभजन सिंह (3 July)
  • कुणाल खेमू कुणाल खेमू (6 July)
  • प्रियंका चोपड़ा प्रियंका चोपड़ा (18 July)
  • नसीरूद्दीन शाह नसीरूद्दीन शाह (20 July)

Spirit of life

See More