j

मकर (Capricorn) Dec 22 - Jan 20

आज के दिन दूसरों को राज़ी करने की आपकी प्रतिभा आपको काफ़ी फ़ायदा पहुँचाएगी। आज के दिन कार्यालय का माहौल बढ़िया बना रहेगा। अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचे। आपके मन में जल्दी पैसे कमाने की तीव्र इच्छा पैसा होगी।

j

मकर (Capricorn) Dec 22 - Jan 20

पिछले कुछ समय से आपके जीवन में सबकुछ अच्छी तरह से चल रहा है। आपको इस बात का अहसास भी आप भगवान के प्रति शुक्रगुजार भी हैं, लेकिन इसी के साथ आपको बिल्कुल अलग तरह का अहसास भी होगा। दरअसल, यह जीवन में हर पल आने वाले बदलाव का अहसास है। याद रखिए चिंताएं, कर्ज, तनाव और गरीबी, सच्चे आध्यात्मिक विकास और भौतिक वृद्धि के सबसे बड़े दुश्मन हैं। लिहाजा, आपने अभी तक जो कुछ भी पाया है उसे बनाए रखने के लिए पैसों से संबंधित मामलों को निपटाने की जरूरत है। इस हफ्ते आप ऋण, निधि, निर्यात, व्यवसाय, धन व पूंजी जुटाने की नई गतिविधियों की शुरुआत करेंगे। गणेश जी आपको धैर्य से जीवन में आगे बढऩे का सुझाव दे रहे हैं।

j

मकर (Capricorn) Dec 22 - Jan 20

सात का अंत इससे बेहतर आप मांग नहीं सकते थे। रचनात्मक लोगों के लिए यह समय अतिउत्तम है। मीडिया में लगे लोग इस क्षण का फायदा उठाएंगे। सितारे आपके पक्ष में हैं। आप जिस चीज में अब हाथ डालेंगे वह अगले साल भी आपको मिलेगी और सफलता आपकी होगी। महीने के मध्य भाग में आपका दिल प्रेम से भर जाएगा। महीने के अंत में कल्पनाओं और दिवास्पनों का समय होगा। आपको अपने साथियों से प्रशंसा, सराहना और आलिंगन मिलेंगे।

j

मकर (Capricorn) Dec 22 - Jan 20

कैसा रहेगा यह साल
बृहस्पति आपके दसवें भाव यानि कि पावर और सम्पत्ति के घर में रहेगा। यह आपको बहुत उदा र रखेगा व उत्साह देगा ताकि आप प्रोजेक्ट को सही दिशा में चला सकें। खासकर अगर आप अपने भगवान या इष्टदेव की पूजा करें। इस वर्ष आप क्लबों, संस्थाओं के मेंबर बनेंगे और थक जाने की आदत में सोशलाइज करेंगे। आपके मित्र आपके शुभ चिंतक होंगे और आपकी मदद करेंगे। आपको उपहार मिलेंगे। शायद जायदाद, अचानक पैसा या बोनस और कोई इच्छा पूरी होगी। मैं आपके लिए बहुत खुश हूं। बृहस्पति दो क्षेत्रों काम और विदेश से संबंध को प्रेरित करेगा। प्रसार, पदवी, पावर और साख यह चार चीजें मिलने वाली हैं। उत्सव निमंत्रण, कार्यक्रम, रिसर्च, गठबंधन और तीर्थ यात्राएं आपको अच्छा-खासा व्यस्त रखेंगी। आप अपने नजरिए को नए तरीकों से विशाल बनाएंगे।

मकर
पर्सनेलिटी: सख्त दिमाग व व्याव्हारिक
सकारात्मक गुण: स्थिर, मददगार, चरित्रवान
मंत्र : ऊं प्रां प्रीं प्रों-सा शनै: नम:

जनवरी
इस साल की शुरुआत स्थिरता के साथ होगी। खर्चे व पारिवारिक जिम्मेदारियां होंगी। बच्चे, साथी, बुजुर्ग और आपके प्रियजन आपके साथ समय बिताना और आपकी तवज्जो मांगेंगे। महीने के मध्‍य में आप कमर कस लीजिए और मेहनत करनी शुरू कर दीजिए। आपकी प्लेट में काफी कुछ है। आप अपनी प्राथमिकताओं को व्यवस्थित कर लें और अपने सामने आने वाली चुनौतियों पर हमला बोल दें। मासांत में आप चाहेंगे कि सभी काम हो जाएं।

फरवरी
आप अब उपलब्धियां हासिल करेंगे। दूसरी ओर, पारिवारिक जीवन में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आपमें समाजसेवा का भाव जाग उठेगा। अगर अवार्ड और इनाम न भी मिले तो आपको वाहवाही मिलेगी, महीने के मध्य भाग में आप स्टाइल और सार के साथ आगे बढ़ेंगे। पारिवारिक जीवन में प्रसन्नता होगी। बच्चे खुशी लाएंगे और परिवार में नये सदस्य का आना संभव है। मासांत तक आपका अच्छा समय चलता रहेगा।

मार्च
आप सुस्पष्ट और निश्चित हैं पर आप अपने दिमाग से सोचकर बात करते हैं और किसी चीज को रोकते नहीं। इससे परेशानी हो सकती है और बिना बात के बहस हो सकती है। महीने के मध्य में आप जंगलों व घाटियों, कविता पाठ और आर्ट गैलेरी आदि में समय बिताएंगे। आप आर्ट फिल्में देखेंगे और अपने रचनात्मक पहलू को जितनी तडक़-भडक़ से हो सकेगा, व्यक्त करेंगे। वचनबद्ध संबंधो में रत लोग अपने संबंधों की खूबसूरती से निभाएंगे। महीने का अंत निजी व अंतरंग संबंधों का है।

अप्रेल
आप महत्वाकांक्षी और दृढ़निश्चयी हैं और इस दुनिया में अर्थपूर्ण और शीघ्र ही बदलाव लाना चाहते हैं। आपको नया प्रेमी मिलेगा और संबंध प्रगाढ़ होंगे। महीने के मध्य भाग में आप कल्पनाओं और भ्रमों से दुखी रहेंगे। अचेतन प्रभाव काफी शक्तिशाली रहेगा। आप पलायनवाद की अवस्था में हैं। मासांत में आपकी भावनाएं असाधारण रूप से गहन रहेंगी। आप स्वयं जानना चाहते हैं और जीवन की महिमा का अनुभव स्वयं करना चाहते हैं। आपको अपने प्रियजनों की अधिक जरूरत है बनिस्पत इसके कि उन्हें आपकी।

मई
आप सौदेबाजी, कानूनी बातों को हल करने या ऐसा कोई भी काम जिसमें दिमाग का फोकस चाहिए में श्रेष्ठ करेंगे। आपकी एकाग्रता का स्तर काफी ऊंचा है और आप बड़ी-बड़ी और अनोखी बातें सोचते हैं। आप नये ज्ञान और नई खोजों में व्यस्त रहेंगे। महीने के मध्य भाग में आपका चित्त शांत होगा। आपको भूत-प्रेतों के साथ रहना आसान लगेगा। जैसे आप विश्वास के साथ आगे बढ़ते रहेंगे, आपके कामों में स्थिरता आएगी।

जून
आवेश भरे क्षण होंगे और वे आपका कुछ बिगाड़ नहीं पाएंगे। वे घूमते बादलों की तरह चले जाएंगे। पारिवारिक जीवन में खलबली मच सकती है क्योंकि आपके पास उनके लिए वक्त ही नहीं है। महीने के मध्य में स्थिरता आ जाएगी और आप जीवन की वास्तविकताओं को जान जाएंगे। आप सामाजिक संपर्कों को दूर रखेंगे और अपनी कमर कस लेंगे और काम पर लग जाएंगे। आप अपना उदाहरण देकर चलते हैं। सफलता का सेहरा आपके सर पर होगा।

जुलाई
आपको यह महसूस होगा कि आपको पूर्ण बदलाव की जरूरत है। आप ऐसे बदलेंगे जैसे दर्जी कपड़े बदलता है या जिम या प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र में दाखिला ले लेंगे। महीने के अंत में आप दूसरे लोगों का साथ पसंद करने लगेंगे। आप आसक्त होना चाहेंगे। आपमें अनुशासन रहेगा ही नहीं क्योंकि आप अपनी दूसरी सभी इच्छाओं की पूर्ति करना चाहेंगे। महीने का अंत होते-होते आप अपनी लंबे समय से रोकी गई, पुरानी योजनाओं को कार्यान्वित करेंगे।

अगस्‍त
आपमें बढिय़ा विचार पनपने लगेंगे और आप जीवन की संपूर्ण रूप से प्रशंसा करेंगे। आप अपनी दुनिया को रचनात्मक तरीके से बदलना चाहेंगे। पावर के लिए कड़ा संघर्ष और असहमति का सामना भी कर सकते हैं। महीने के मध्य भाग में आपमें ऊर्जा का स्तर उच्च होगा और अहंकार व वासनाएं बढ़ेंगी। महीने के अंत में आप बौद्धिक रूप से, जीवंत, जिज्ञासु और जोश से भरपूर होंगे। आप ज्ञान को आत्मसात करना चाहेंगे जब तक कि आपका सिर चकराने या फटने न लगा जाए।

सितम्‍बर
अहंकार और आवेश काबू में होंगे और आपकी चेतना का विकास होगा। पारिवारिक जीवन स्थिर रहेगा क्योंकि आप घरेलू कार्यों के लिए समय निकाल लेंगे। अंतर्राष्ट्रीय यात्राएं हो सकती हैं और महत्वपूर्ण मीटिंग्स के अध्यक्ष बन सकते हैं महीने का मध्य भाग आपके लिए सफलता, प्रशंसा और तालियां लाएगा। महीने के अंत में आप जीवन की भागदौड़ से समय निकाल अपने स्वयं के साथ वक्त बिताएंगे। आपने अपने पालतू जानवर के साथ समय बिताएंगे और जमीन से ताजा उगी सब्जियां वगैरह का मजा लेंगे।।

अक्‍तूबर
पैसा आपके हाथों से ऐसे निकलता है जैसे दरारों से पानी। आप अनेक तरह की असुरक्षा की भावनाओं से ग्रस्त हैं। आप एक बंदर की तरह यात्रा करेंगे और अनोखे अनुभव करेंगे। आपकी काल्पनिक उड़ान आवाज, रंग और प्रभाव में काफी बढिय़ा होगी। महीने के मध्य भाग में स्थिरता रहेगी और आप मेहनत में लग जाएंगे और सफलता आपके सिर पर होगी। महीने के अंत में आप सामूहिक गतिविधियों, कांफ्रेंस और मीटिंग्स में अच्छा प्रदर्शन करेंगे।

नवम्‍बर
यह समय पारिवारिक जिंदगी के लिए बहुत अच्छा नहीं है क्योंकि आप पारिवारिक जिम्मेदारियों को उठाना नहीं चाहेंगे। आपको समाज और इसके आलोचनात्मक रवैये से कुछ नहीं चाहिए। महीने के मध्य भाग में फोकस जीवन की अच्छी-अच्छी बातें पर होगा। मौज-मस्ती उत्सव मनाने का समय होगा। आपकी जिंदगी में विवाह, बच्चे का जन्म, एल्युम्नी मीट, स्कूल के पुराने साथियों से मिलना, खरीद, बिक्री, प्रेम और चाहत हो सकती है।

दिसम्‍बर
सात का अंत इससे बेहतर आप मांग नहीं सकते थे। रचनात्मक लोगों के लिए यह समय अतिउत्तम है। मीडिया में लगे लोग इस क्षण का फायदा उठाएंगे। सितारे आपके पक्ष में हैं। आप जिस चीज में अब हाथ डालेंगे वह अगले साल भी आपको मिलेगी और सफलता आपकी होगी। महीने के मध्य भाग में आपका दिल प्रेम से भर जाएगा। महीने के अंत में कल्पनाओं और दिवास्पनों का समय होगा। आपको अपने साथियों से प्रशंसा, सराहना और आलिंगन मिलेंगे।

Famous Personalities

  • नाना पाटेकर नाना पाटेकर (1 January)
  • विद्या बालन विद्या बालन (1 January)
  • गुल पनाग गुल पनाग (3 January)
  • दीपिका पादुकोण दीपिका पादुकोण (5 January)
  • बॉबी डार्लिंग बॉबी डार्लिंग (10 January)
  • रतन टाटा रतन टाटा (28 December)

Spirit of life

See More