l

मीन (Pisces) Feb 20 - March 20

आज अपने मित्रों के माध्यम से आपका ख़ास लोगों से परिचय होगा, जो आगे चलकर फ़ायदेमंद रहेगा। आज झगड़ालू स्वभाव को क़ाबू में रखें, नहीं तो रिश्तों में खटास पैदा हो सकती है। अपने नज़रिए में खुलापन अपनाएँ और पूर्वाग्रहों को छोड़ें।

l

मीन (Pisces) Feb 20 - March 20

इस समय आप कड़ी मेहनत करने और भरपूर प्रयास करने में इतने मशगूल हैं कि आपको देखकर दूसरों को प्रेरणा मिल रही है। हालांकि आपको इससे तनाव, स्वास्थ्य समस्याएं और थकान हो सकती है। कोई भी आपको देखकर यह अनुमान लगा सकता है, इसके लिए आपको किसी भविष्यवक्ता की जरूरत नहीं है। गणेश जी आपको दो मुख्य सलाह दे रहे हैं, एक- आपको व्यक्तिगत रिश्तों के लिए समय निकालना चाहिए और अपने प्रियजनों के साथ कुछ आराम व फुर्सत के क्षण बिताने चाहिए। दूसरा- ध्यान, आध्यात्मिक व आरामदायक गतिविधियों और विश्राम की ओर अग्रसर होना चाहिए। आप कुछ समय से इन सबको टाल रहे थे।

l

मीन (Pisces) Feb 20 - March 20

कैसा रहेगा यह साल
मीन राशि वालों के लिए यह साल पैसे का साल है। बृहस्पति आपके आठवें कोण में है। यह समय फंड्स, ज्वाइंट, फायनांस, लोन, टैक्स, बीमा, यात्राएं, घर और दुकान बदलने का है। इस साल आपके नए प्रेम संबंध भी हो सकते हैं। आपकी आय के साधन बढ़ेंगे और यह महत्व रखता है। अक्टूबर 2017 तक जायदाद प्राप्ति की संभावनाएं दिखाई दे रही हैं। आप एक अन्य इंसान के साथ मिलकर साझेदारी का बिजनेस करेंगे। यह साल बैंक से लोन लेने के लिए बेहतर है। दूसरे स्तर पर आपकी जिंदगी में कई सौभाग्यपूर्ण बदलाव होंगे। यह सदा ही जाहिर नहीं होगा पर अब होने वाला कोई भी बदलाव आपके भले के लिए ही होगा। आपमें अतिसंवेदनशीलता और संतुलन होगा। आपमें काम करने का साहस और विश्‍वास होगा। आपका दिल खुशी और प्रेम से झूम उठेगा। संभवत: आपकी शादी भी हो जाएगी।

मीन
पर्सनेलिटी: काव्यात्मक, रहस्यवादी, मूडी
सकारात्मक गुण: संवेदी, विनम्र और प्रबोधक
मंत्र : ऊं झां झीं झूं सा गुरवे नम:

जनवरी
इस वर्ष का आरंभ आप विरोधाभाषी प्रभावों के साथ करेंगे। आपके आवास या ऑफिस का परिवर्तन हो सकता है। साथ ही बहुत सी खरीदारियां हो सकती हैं। अतीत से आपका संबंध टूटेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आगे बढ़ेंगे। बीच का माह आपको घरेलू कार्यों में व्यस्त रखेगा। जैसे-जैसे माह समाप्त होगा आप गंभीर और स्पष्टवादी बनेंगे। यह एक शुभ समय है। इसका अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

फरवरी
आप महत्वाकांक्षी हैं और कभी-कभी निर्दयी भी हो जाते हैं। इसलिए आपके दूसरों से संबंध बिगड़ेंगे। व्यवसाय के प्रसार के साथ-साथ आपके खर्च भी बहुत होंगे। राजस्व संबंधी मामलों में आप व्यस्त रहेंगे। बीच के माह में आपकी यात्रा के योग बनेंगे। आपके जो मित्र आपका साथ छोड़कर जा चुके हैं या आपसे संपर्क तोड़ चुके हैं वे पुन: आपके पास वापस आएंगे। आपके परिवार के साथ आपके संबंध मधुर होंगे। बच्चों की ओर से आपको प्रसन्ना मिलेगी।

मार्च
इस माह आप प्रतिष्ठित लोगों से नेटवर्किंग के माध्यम से तालमेल बढ़ाएंगे। आप कल्पना और खतरों के साथ खेलेंगे। यदि आप मीडिया में हैं तो यह समय आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा। लेखन में आपको अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है। बीच के माह में आपको गंभीरता का सामना करना पड़ सकता है। आपको विरोधियों से परेशानी उठानी पड़ सकती है। जैसे-जैसे माह समाप्त होगा, आप अपने लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ेंगे।

अप्रेल
बहुत से घरेलू कार्य आपको इस माह परिवर्तित करने होंगे। आप भविष्य के लिए धन इकट्ठा करेंगे। इस माह आपकी यात्रा के योग बन रहे हैं। बीच के माह में धन आपके हाथ से बाहर जा सकता है। आप अपनी दौड़ में बढ़ते रहेेंगे। जैसे-जैसे माह समाप्त होगा, आपके सामने नये विकल्प आएंगे। जिनको आप सूझ-बूझ और बुद्धिमानी के साथ चुनेंगे। आप जो कुछ भी आरंभ करेंगे आपको उसमें सफलता मिलेगी। परिवार की ओर से परेशानी मिल सकती है।

मई
इस माह व्यवसाय में प्रसार होने के साथ-साथ आपका व्यय भी बढ़ेगा। गंभीर अध्ययन के लिए यह एक अच्छा समय है। आप छानबीन करने वाली प्रवृत्ति के बनेंगे। बीच के माह में आप दुर्बल महसूस कर सकते हैं। जिन मामलों पर आप ध्यान नहीं देते हैं, उन मामलों को देखना पड़ेगा। जैसे-जैसे माह समाप्त होगा, आप सृजनात्मकता की ओर बढ़ेंगे। हर काम में जल्दबाजी करने की प्रवृत्ति आपको कई बार मुसीबत में डाल सकती है।

जून
इस माह आप अपने जीवन में परिवर्तन देखेंगे। आपका समय बदलेगा। अंतरराष्ट्रीय यात्रा का योग बनेगा। आपका व्यक्तित्व विकसित होगा। बीच माह में आप बुद्धिमानी पूर्वक फैसले ले पाएंगे। आप अपने लक्ष्य से पीछे हटेंगे और दोबारा से विचार करेंगे। जैसे-जैसे माह समाप्त होगा, आप अपना ज्यादातर समय घर पर बिताने का प्रत्यन करेंगे। आप लोगों के मामलों को निपटाएंगे। आपकी इच्छाएं पूरी होंगी। आपके परिवार में खुशियां आएंगी।

जुलाई
आप विकल्पों के प्रभावशाली श्रृंखला के सामने होंगे। अर्थात आपके पास बहुत सारे विकल्प होंगे। आप आगे बढ़ते रहना चाहेंगे, परंतु इसके लिए आपको आराम त्यागना होगा। आप बेचैनी महसूस करेंगे। आप धन और सत्ता को चाहेंगे। आपकी विदेश यात्रा होने के योग बनेंगे। जैसे-जैसे माह समाप्त होगा, आपकी वो इच्छाएं जिन्हें आप पूरा करना चाहते थे, वे पूरी होंगी। आपका जीवन खुशियां लेकर आएगा। परिवार की ओर से प्यार मिलेगा और मदद भी मिलेगी।

अगस्‍त
यह माह आपके लिए बहुमूल्य साबित हो सकता है। आपको विरोधियों से भी प्रशंसा मिलने के योग हैं। बीच का माह आपको आगे बढ़ाएगा और आपमें ऊर्जा का संचार करेगा। आपका पारिवारिक जीवन स्थिर रहेगा। आपके बच्चे प्रसन्न रहेंगे। जैसे-जैसे माह समाप्त होगा अंतरराष्ट्रीय यात्रा के योग बनेंगे। समाज में लोगों के बीच आप काफी प्रसिद्ध होंगे। मित्रों से आपसी सामंजस्य बैठेगा। स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही करने से आपको परेशानी हो सकती है।

सितम्‍बर
आपका संसार खुशी से झूमेगा। इस माह काफी योजनाएं बनेंगी। जिनका पालन बाखूबी करेंगे। इस माह आप कल्पना करने और अपने व्यवसाय को बढ़ाने में समय देंगे। आप आशावादी हैं। बीच के माह में आपको भावुकता का सामना करना पड़ेगा। जैसे-जैसे माह समाप्त होगा आप आतंरिक संघर्षों में लिप्त होंगे। आप अनुशासित और दृढ़ प्रतिज्ञ बनेंगे। आपकी समालोचक बुद्धि तीव्र होगी। आप तेजी के साथ अपने लक्ष्य का पीछा करेंगे।

अक्‍तूबर
लक्ष्य पाने की आपकी दौड़ इस माह तेजी पकड़ेगी। पिछले कुछ सप्ताहों से आपके कार्य में परिवर्तन आया है। बीच माह में आप घर से दूर हो सकते हैं। प्रेम को लेकर आपमें असुरक्षा का भाव आएगा। स्वास्थ्य के मामले में काफी व्यय होंगे। घर का नवीनीकरण और व्यवसाय का प्रसार होगा। आपमें पलानयनवादी प्रवृत्तियां जन्म लेंगी। आपके विचार भविष्यवादी होंगे। माह के अंत में आप प्रशंसा के पात्र होंगे। समाज में मेल-जोल बढ़ेगा।

नवम्‍बर
यह माह काफी शक्तिशाली है। आप जो कुछ भी करेंगे, उसमें संतुलन रहेगा। तर्क आपको जीवन में आगे बढ़ाएगा। आप अपनी हदों के पार निकलेंगे। जैसे-जैसे माह समाप्त होगा आप उत्साहित होते जाएंगे। यह समय साहस के साथ अपने कार्य को पूरा करने का है। इसलिए परिश्रम से पीछे न भागें। नये परिदृश्य आपका इंतजार करेंगे। मित्रों और सगे संबंधियों से आपका मन-मुटाव हो सकता है। साथ ही परिवार की ओर से भी थोड़ी परेशानी हो सकती है।

दिसम्‍बर
आप सोशल नेटवर्किंग साइट के जरिए लोगों से जुड़ेंगे। आप में उत्सुकता एवं सृजनशीलता बढ़ेगी। इस माह धन आपके हाथ से फिसलेगा। बीच का माह आपको स्थिरता देगा। जैसे-जैसे माह समाप्त होगा, आप परिश्रम करते जाएंगे। इस माह यात्रा के भी योग हैं। आपके वैवाहिक जीवन में परिवर्तन हो सकता है। आपके कार्यों में दृढ़ता आएगी। आप हर कार्य को नये सिरे से शुरू करेंगे। जिसमें आपका साथ मित्र और परिवार वाले देंगे।

Famous Personalities

  • संजय लीला भंसाली संजय लीला भंसाली (24 February)
  • शाहिद कपूर शाहिद कपूर (25 February)
  • प्रकाश झा प्रकाश झा (27 February)
  • शाहिद अफरीदी शाहिद अफरीदी (1 March)
  • अनुपम खेर अनुपम खेर (7 March)
  • सनी लियोनी सनी लियोनी (13 March)

Spirit of life

See More