h

वृश्चिक (Scorpio) Oct 24 - Nov 22

आज अपना अतिरिक्त समय निःस्वार्थ सेवा में लगाएँ। यह आपके परिवार को ख़ुशी और दिली सुकून देगा। आपके जीवनसाथी आज आपके ऊपर ख़ास ध्यान देंगे। आज आपको किसी ऐसी जगह से बुलावा आया है जहाँ पहले आप कभी नहीं गए हैं, तो कृतज्ञता से उसे स्वीकार कर लें।

h

वृश्चिक (Scorpio) Oct 24 - Nov 22

आपकी राशि इस हफ्ते आपको कुछ नया करने का उत्साह, ऊर्जा और शक्ति दे रही है ताकि आप सफलता का आसमान छू सकें। कीर्ति की एक बौछार में आपको शानदार व्यावसायिक सफलता, लोकप्रियता, चमकदार सार्वजनिक छवि, बढ़ी हुई प्रतिष्ठा और श्रेय सबकुछ हासिल होगा। आपको स्वाभाविक और सहज रूप से इस बात का बोध है कि किसी बात को किस ढंग से कहना है, सही काम किस तरह करना है, लोगों को कैसे संभालना है और सबसे बढ़कर रिश्तों को कैसे संभालना है। आप पूरी तरह केंद्रित, दृढ़ संकल्पी और सभी का ख्याल रखने वाले हैं।

h

वृश्चिक (Scorpio) Oct 24 - Nov 22

रचनात्मक कामों में लगे लोग शानदार परिणाम लाएंगे। बैंकर, अकाउंटेंट, सरकारी कर्मचारी और अन्य लोग जीवन की भागदौड़ से बचने के लिए कोई शौक पाल लेंगे। परिवार के साथ भी अच्छा समय बीतेगा। महीने के मध्य में आप जिज्ञासु और उत्सुक हो उठेंगे। फिर हर चीज के बारे में जानना चाहेंगे। आप सोशलाइज करेंगे और अपना नेटवर्क बनाएंगे। इस समय आप आसक्तियों, मौज-मस्ती, खुशी और संतोष में लीन हो जाएंगे। पारिवारिक जीवन आराम से बीतेगा।

h

वृश्चिक (Scorpio) Oct 24 - Nov 22

कैसा रहेगा यह साल
यह वह साल है जिसमें आपकी प्रार्थनाओं का तुरंत और आसानी से उत्तर मिलेगा। गणेश जी कहते हैं यह साल रहस्य और चुप्पी में प्रेम और सहयोग का भी है। आपके अपूर्ण काम समाप्त हो जाएंगे जैसे आपकी जिंदगी का एक चरण पूरा होगा। कूटनीतिज्ञ बनें और सहना सीखें। इससे फालतू के दिल नहीं जलेंगे। बुजुर्ग शायद रिटायर होने और आगे बढऩे का फैसला लेंगे या इसकी योजना बनाएंगे। आपके संबंध माता-पिता सास ससुर के साथ बदल सकते हैं। नए दोस्त, जान पहचान के लोग, नए काम, खुशी और सोशलाइजिंग और मौजमस्ती ये सभी इस साल आपके साथ चलेंगे। पर आपके सामने अजीब, उन्नत और प्रेरक क्षण भी आते रहेंगे। आपमें से कई इस बात को महसूस करेंगे भगवान आपके कंधों पर बैठा आपको देख रहा है।

वृश्चिक
पर्सनेलिटी: कूटनीतिज्ञ, मोहक
सकारात्मक गुण: चतुर और निपुण
मंत्र : ऊं क्रां क्रीं क्रों सा भौमाय नम:

जनवरी
साल की शुरुआत मजेदार होगी। आपमें अतिरिक्त जोश और ऊर्जा होगी। सेहत संबंधी परेशानियां होंगी और घरेलू मुद्दे संभालने होंगे। आवेश और अहंकार आपके फैसलों पर असर करेंगे। महीने के मध्य भाग में आप किसी किस्म का विरेाध बर्दाश्त नहीं करेंगे क्योंकि सभी चुनौतियां किनारे कर दी जाएंगी। अगर आप अपनी ऊर्जा का सही इस्तेमाल करेंगे तो आपको शानदार सफलता मिलेगी। मासांत में इनाम, पारितोषिक, पैसा, प्रेम, तालियां और प्रशंसा मिलेगी।

फरवरी
चंद्रमा के कई काले रंग आपके साथ उछलकूद करेंगे। प्रेम, वासना, नफरत, ईष्र्या, काबू करना और जीवन मृत्यु के बारे में कई सवाल उठेंगे। महीने के मध्य भाग में आप पारिवारिक कामों में उलझे रहेंगे। बच्चे घर छोडक़र जाएंगे और परिवार में नये सदस्य का आना हो सकता है। बुजुर्गों को मेडिकल सहायता की जरूरत होगी। जीवनसाथी की अपनी मांगें होंगी। महीने के अंत में खर्चे बढ़ेंगे और काम के फैलाव की योजनाएं बनेंगी जो सफल भी रहेंगी।

मार्च
अंतर्राष्ट्रीय यात्रा हो सकती है और काम के नए आयाम तलाशे जाएंगे। आप नए प्रेम में जोर-शोर से व्यस्त हो जाएंगे। दुर्घटना होने की ओर से सचेत रहें। आप आशातीत की आशा कर सकते हैं क्योंकि आपकी बेचैन आत्मा स्वयं को व्यक्त करेगी। महीने के मध्य भाग में आप संचार की वेदना में होंगे। आप स्वयं में परिपूर्ण महसूस करेंगे। मासांत में बाहुल्य और आसक्तियां होंगी। लोन, फंड्स, ज्वाइंट फायनांस, लीज, अचल संपत्ति, खरीद बेच आपका समय ले लेंगे।

अप्रेल
आप अचम्भित कर देंगे। नया प्रेम आपमें खुजली मचाएगा। महीने का मध्य भाग कई भावनात्मक क्षण और घरेलू विकर्षणों का सामना कराएगा। आप इससे बचने के लिए जुनून और आसक्तियों में रत हो सकते हैं। मासांत में आपमें दयाभाव जाग उठेगा। आप आश्रमों और धर्मशालाओं में लोगों की सेवा के लिए जाएंगे। आप कम्युनिटी प्रोग्रामों का नेतृत्व करेंगे और अपने कामों के लिए प्रशंसा का पात्र बनेंगे। आप नई थ्योरियों और खोजों के साथ आगे आएंगे और प्रशंसा पाएंगे।

मई
खर्चे, उत्सव, मौज-मस्ती, शादी, काम, धंधे, एल्युम्नी मीटिंग, परिवार में नए सदस्य का आना, काम का फैलाव और अन्य कई तरह के आकर्षण और विकर्षण भी होंगे। आपकी प्लेट भरी हुई है और उसमें से बाहर गिर रहा है। महीने के मध्य भाग में आप चांद पाना चाहेंगे क्योंकि आप यह सोचने लगेंगे कि आपकी पहुंच से दूर कुछ भी नहीं है। आप खुशी की अवस्था में हैं। आपके दिल में मानवता के लिए प्रेम भरा हुआ है। आप अपने साथियों की सहमति भी पा लेते हैं।

जून
इस महीने में प्रेम रचनात्मकता की ओर बढ़ेगा और आप इसमें सराबोर हो जाएंगे। अंतर्राष्ट्रीय यात्रा हो सकती है और काम के नए आयाम तलाशे जाएंगे। आपके नए दोस्त बनेंगे क्योंकि आप दुनिया भर में घूमेंगे और दोस्त बनाएंगे। महीने का मध्य भाग स्थिरता और मेहनत लेकर प्रस्तुत होगा। आप सभी सजावटों से किनारा कर मेहनत करने में लग जाएंगे। मासांत में आप चारों कोनों में जाएंगे और यात्राएं करेंगे।

जुलाई
आप पुराने दोस्तों व प्रियजनों से मिलेंगे और खुशी की भावना आपको पूरी तरह भिगोए रखेगी। आप पुरानी यादों में खो जाएंगे और अपने जीवन को फ्लैशबैक में जिएंगे। महीने के मध्य में आप अपनी जिंदगी के कई क्षेत्रों में चौराहे पर खड़े होंगे। अब तो इनाम, पारितोषिक, तालियां व प्रशंसा ही आगे हैं। एक तरह से आप बेतरतीब से होंगे। पर महीना समाप्त होते-होते आप फिर से शक्तिशाली हो जाएंगे। काम का फैलाव तेजी से होगा। आप विरोधियों को युक्तिपूर्ण गलत गुस्सा दिखाने के लिए दबा देंगे।

अगस्‍त
यह समय संचित करने का है। आपने काफी मेहनत की है और सफलता पाई है। आप जी जान से जीवन जीते हैं। आगे आवेश और अहंकार में लिप्त होने के क्षण होंगे। महीने के मध्य में कड़ी मेहनत होगी, गुप्त संपर्क, डील, सौदेबाजी, समझौते, चर्चाएं और इच्छाएं होंगी। महीने के मध्य में आप आत्मविश्लेषण में कुछ समय बिताएंगे। अनुशासन और विस्तार से किए जाने वाले काम को शुरू करने के लिए यह कोई बहुत अच्छा समय नहीं है। महीने के अंत में पारिवारिक जीवन में बहुत झमेले होंगे।

सितम्‍बर
यह महीना सभी तरह की गतिविधियों के लिए अच्छा है। आप नाराज हुए बिना दृढ़निश्चयी बने रहेंगे। आप कूटनीति के मास्टर हैं। आप मोहक होने के साथ-साथ मित्रवत और सहमत बने रहेंगे और बिना गुस्सा और चिड़चिड़ाहट किए काम करवाने में सफल रहेंगे। महीने के मध्य में आप ऊर्जा, स्टेमिना और निश्चय से भरपूर हैं और आपके निरंतर प्रत्यनों के परिणाम अब सभी लोग देख सकते हैं। मासांत में रचनात्मक लोगों के लिए बहुत अच्छा समय होगा।

अक्‍तूबर
इस महीने में हर तरह से खर्चे होंगे। हो सकता है कि आप नये घर में जाएं या पुराने की साज सज्जा करवाएं। आप महंगी पेंटिंग्स में पैसा निवेश करेंगे या बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेजेंगे। आपकी सृजनात्मकता अपने उच्च शिखर पर होगी। महीने के मध्य में आप अपना बिजनेस बढ़ाना चाहेंगे। हो सकता है आप देश भर में बड़ी-बड़ी डील साइन करें। महीने की समाप्ति पर आप जोश व आवेश से भर जाएंगे। आप जिस चीज को छुएंगे व सोना बन जाएगी।

नवम्‍बर
हो सकता है कि आप काम के सिलसिले में विदेश चले जाएं। आप नए आयाम तलाशना चाहते हैं। दूसरी ओर आवेश के क्षण, मूड में उतार-चढ़ाव और स्वभाव में बदलाव भी आएगा। महीने के मध्य भाग में स्थिरता होगी। महीना समाप्त होते-होते आपनी ऊर्जा बढ़ जाएगी। आपको नये विचार सूझेंगे और आपमें उन्हें क्रियान्वित करने का स्टेमिना आ जाएगा। आपमें भरपूर विश्वास आ जाएगा। अक्सर आप यह महसूस करेंगे कि आपने अपने पेट की भूख से ज्यादा खा लिया है।

दिसम्‍बर
रचनात्मक कामों में लगे लोग शानदार परिणाम लाएंगे। बैंकर, अकाउंटेंट, सरकारी कर्मचारी और अन्य लोग जीवन की भागदौड़ से बचने के लिए कोई शौक पाल लेंगे। परिवार के साथ भी अच्छा समय बीतेगा। महीने के मध्य में आप जिज्ञासु और उत्सुक हो उठेंगे। और फिर हर चीज के बारे में जानना चाहेंगे। आप सोशलाइज करेंगे और अपना नेटवर्क बनाएंगे। इस समय आप आसक्तियों, मौज-मस्ती, खुशी और संतोष में लीन हो जाएंगे। पारिवारिक जीवन आराम से बीतेगा।

Famous Personalities

  • मल्लिका शेरावत मल्लिका शेरावत (24 October)
  • केटी पेरी केटी पेरी (25 October)
  • रवीना टंडन रवीना टंडन (26 October)
  • ऐश्‍वर्या राय ऐश्‍वर्या राय (1 November)
  • शाहरुख खान शाहरुख खान (2November)
  • किरण राव किरण राव (7 November)

Spirit of life

See More