बिछिया रेलवे कॉलोनी

वार्ड नंबर 36

(पहले वार्ड नंबर 26 था)

जनसंख्या - 12,000

वोटर्स - 8,751

--------

वार्ड पार्षद - शकुन मिश्रा

पार्षद क्वालिफिकेशन - 10वीं पास

मोहल्ला- रेलवे कॉलोनी, मैत्रीपुरम, आरपीएफ कॉलोनी, बिजी कॉलोनी, प्राइवेट मॉडल कॉलोनी, श्यामपुल, कौआबाग

GORAKHPUR: वार्ड नंबर 36 बिछिया रेलवे कॉलोनी, जो पहले वार्ड नंबर 26 था, की मुख्य समस्या गंदगी है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शुक्रवार को जैसे ही इस वार्ड में प्रवेश किया, बजबजाती नालियां, टूटी सड़कों से सामना हुआ। रोड पर ही कूड़ों के ढेर नजर आए। कॉलोनियों में रोड पर एंक्रोचमेंट की भी समस्या है। यहां की पब्लिक की मानें तो रेलवे कॉलोनी होने के नाते ज्यादातर काम रेलवे ही कर देता है, पार्षद का काम काफी कम हो जाता है। लेकिन रेलवे कॉलोनी के प्राइवेट कॉलोनी वाले हिस्से काफी समस्याएं हैं।

हक और हकीकत

मा‌र्क्स - 5/10

सड़क

वार्ड में प्रवेश करते समय जो रोड मिलती है वह काफी हद तक ठीक है लेकिन प्राइवेट कॉलोनी की रोड्स अभी भी मरम्मत के इंतजार में हैं। रेलवे कॉलोनी में जगत नारायण मिल गए। बोले कि पार्षद तो यहां कभी नजर ही नहीं आती हैं। सड़क मरम्मत कार्य पिछले कई वर्षो से अटका था तो वह भी रेलवे ने ही करा दिया। मोहल्ले की कुमकुम ने कहा कि रोड की मरम्मत नहीं हो रही।

गंदगी

मा‌र्क्स - 4/10

रेलवे कॉलोनी से लेकर प्राइवेट कॉलोनी तक गंदगी नजर आई। हालांकि रेलवे कॉलोनी के लोग इस बात पर संतोष जताते हुए दिखे कि सफाई के लिए रेलवे के आईओडब्लू के पास शिकायत करते ही सफाई हो जाती है लेकिन प्राइवेट कॉलोनी के लोगों का कहना था कि पार्षद की तरफ से कोई कर्मचारी रेलवे कॉलोनी में नजर नहीं आता है। अक्सर सड़क किनारे कूड़े का ढेर लगा रहता है लेकिन नगर निगम की तरफ से कोई सफाई करने नहीं आता है।

अतिक्रमण

मा‌र्क्स -3/10

प्राइवेट कॉलोनी में सड़क किनारे एंक्रोचमेंट दिखा। लोगों का कहना था कि मोहल्ले में जिनके मकान बन रहे हैं, वे लोग रॉ मैटेरियल सड़क पर ही गिरवा देते हैं। कहीं रोड पर बालू गिरा था तो कहीं ईंट सजा दी गई थी। लोगों ने बताया कि सड़क पर ही बालू और गिट्टी रखे जाने के कारण रोड आधी हो गई है।

बिजली

मा‌र्क्स - 3/10

मैत्रीपुरम मोहल्ले में दर्जनभर से अधिक घर ऐसे दिखे जहां पोल तो लगे थे लेकिन लेकिन उन पर तार नहीं था। हालांकि मोहल्ले के लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही तार भी लग जाएगा। यहां कुछ एरिया में बांस के खंभे पर तार लटके नजर आए। लोगों ने बताया कि कई बार विभाग से पोल की मांग की लेकिन नहीं मिला। इसी से बिजली सप्लाई हो रही है।

मा‌र्क्स 4/10

आवारा पशु

वार्ड में स्थित स्कूल में हजारों की संख्या में बच्चे पढ़ते हैं। मोहल्ले में आवारा पशुओं के चलते कई बच्चे और महिलाएं घायल हो चुकी हैं। इसकी शिकायत कई बार मोहल्ले के लोगों ने जीएमसी के जिम्मेदारों से की है लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ।

--------

पब्लिक डिमांड

1- रेलवे और प्राइवेट दोनों ही कॉलोनी में प्रतिदिन होनी चाहिए सफाई।

2- जो सड़कें उखड़ गई हैं, उनके मरम्मत कार्य बरसात से पहले होने चाहिए।

3- घर से निकलने वाले कूड़े को फेंकने के लिए नगर निगम द्वारा जगह-जगह डस्टबिन रखवाया जाए।

4- आवारा पशुओं से छुटकारा दिलाने के लिए ठोस उपाय निकाले जाएं।

---------

वार्ड बोलता है

रेलवे कॉलोनी में रेलवे द्वारा सफाई तो कराई जाती है लेकिन पार्षद द्वारा नहीं कराई जाती। वोट पार्षद को देते हैं लेकिन सुविधा के लिए रेलवे पर ही डिपेंड हैं।

मो। अली, सर्विस मैन

सफाई व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है। इसके लिए जिम्मेदारों को संज्ञान लेना चाहिए। सफाई कर्मचारियों को डेली गली मोहल्ले में आना चाहिए।

रेखा, हाउस वाइफ

कूड़ा पड़ाव केंद्र की कोई व्यवस्था नहीं है। अक्सर सड़क किनारे कूड़े इकट्ठा तो किए जाते हैं लेकिन उसकी सफाई जल्दी नहीं होती। जिम्मेदारों को इस पर ध्यान देना चाहिए।

राहुल, छात्र

आवारा पशुओं की भरमार है। इन्हें खदेड़ा जाना चाहिए। पार्षद जी को इस पर ध्यान देने की आवश्यकता है। सफाई व्यवस्था भी पूरी तरह से चरमराई हुई है।

सतीश, व्यवसायी

------------

जवाब दो पार्षद जी

पार्षद शकुन मिश्रा

कितनी बार से हैं पार्षद : चार बार से

रिपोर्टर: मोहल्ले की सफाई व्यवस्था के लिए आप क्या कर रही हैं ?

पार्षद: हमारी प्राथमिकता में है कि कॉलोनियों की सफाई प्रॉपर हो। इसके लिए टाइम टू टाइम मॉनिटरिंग की जाती है।

रिपोर्टर: आवारा पशु बहुत हैं। इन्हें हटाने के लिए क्या उपाय अपना रही हैं?

पार्षद: आवारा पशुओं को हटाने के लिए नगर निगम से कई बार कहा जा चुका है, लेकिन निगम जब तक हमारा सहयोग नहीं करेगा, तब तक हम कुछ नहीं कर सकते।

रिपोर्टर: प्राइवेट कॉलोनी में अतिक्रमण है। इसे हटवाने के लिए आपने क्या किया?

पार्षद: स्थायी अतिक्रमण नहीं है। जो लोग घर बनवा रहे हैं, उन्हें खुद सोचना चाहिए कि जो भी रॉ मैटेरियल है, उसे रखने की व्यवस्था वह स्वयं करें ना कि रोड पर रखें।

रिपोर्टर: कुछ सड़कें उखड़ रही हैं। उनकी मरम्मत के लिए क्या कर रही है?

पार्षद: जो सड़कें उखड़ रही हैं, उन्हें चिन्हित कराकर उनकी मरम्मत कराई जाएगी।