AGRA (13 May): थाना लोहामंडी के नौबस्ता में एक मकान के विवाद ने इतना तूल पकड़ लिया कि पुलिस की मौजूदगी में एक महिला जिंदा जल गई। उसके जलते ही लोगों में गुस्सा फूट पड़ा। लोगों ने मकान मालिक सहित पुलिस पार्टी पर पथराव कर दिया। पब्लिक के हमले से बचने के लिए पुलिस को दौड़ लगानी पड़ी। मौके पर कई थानों का फोर्स पहुंच गया। भीड़ पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठी चलानी पड़ी। आरोपी मकान मालिक अधिवक्ता और पूर्व पार्षद है तथा पूर्व एमएलसी का बेटा है।

चल रहा है मकान का विवाद

नौबस्ता निवासी एडवोकेट राजेंद्र कुमार सिंह बाला का पुश्तैनी मकान है। इनके मकान में पिछले कई बर्षो से रामवती पत्‍‌नी डालचंद रह रही है। इनके साथ इनकी बेट बबली पत्‍‌नी

छोटू व छोटी बेटी आशा व दो बेटे मुन्ना व

मोती रहते हैं। बबली ने पति को छोड़ दिया है। मुन्ना दिमाग से कमजोर है। मकान मालिक मकान खाली कराना चाहता है। इनका कोर्ट केस चल रहा था। राजेंद्र सिंह के मुताबिक कोर्ट ने इनके हक में फैसला दिया। लिहाजा दस मई को वह पुलिस के साथ आए और मकान खाली करा दिया।

महिला को जिंदा जलाया

पीडि़त पक्ष का कहना था कि दस मई को इनका सामान निकलवा कर बैनारा फैक्ट्री के पास फेंक दिया। परिवार सड़क पर आ गया। बस्ती के लोगों ने शुक्रवार को ताला तोड़कर फिर से परिवार का प्रवेश मकान में करवाया और अपने पास से सामान भी दिया। इस पर फिर से मकान मालिक ने पुलिस को बुलाया। लोगों का आरोप है कि पुलिस ने किराएदार की बेटियों के साथ मारपीट की। पुलिस उनके बाल पकड़कर घसीटती हुई बाहर लाई। प?िलक ने सेकेंड चौकी इंचार्ज पर आरोप लगाया है। मकान मालिक भी अपने गुर्गो के साथ पेट्रोल लेकर आए। आरोप है कि मकान मालिक व उनकी पत्‍‌नी ने रामवती की बेटी बबली पर पेट्रोल डालकर आग लगा दी। पुलिस उस दौरान देखती रही। घटना से गुस्साई भीड़ ने पत्थर हाथ में उठा लिए और मकान मालिक और पुलिस पर पथराव कर दिया। पुलिस को भी वहां से दौड़ लगानी पड़ी। बाद में सर्किल के फोर्स ने बेकाबू हालातों को नियंत्रण में लिया। लोगों ने जलती हुई महिला पर आग की लपटों को बुझाकर बाहर की तरफ तख्त पर रख दिया। वह एक घंटे तक तड़पती रही। पुलिस ने उसे ले जाने का प्रयास किया तो लोगों ने एक स्वर मना कर दिया। वह मौके पर एसएसपी को बुलाने व आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग करने लगे। मौके पर एसीएम द्वितीय अरुन कुमार व सीओ कोतवाली मनीषा सिंह पहुंच गई। किसी तरह पब्लिक को समझाकर महिला को हॉस्पिटल भेजा।