स्लग: तालाबों में आधी-अधूरी तैयारी को अंतिम रूप देने की कोशिश में प्रशासन

-न साफ-सफाई हुई और न डेंजर जोन को रेड रिबन से घेरा गया

-सुरक्षा को लेकर पर्याप्त एनडीआरएफ की टीम नहीं, गोताखोरों की भी कमी

RANCHI(22 Oct): लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व ख्ब् अक्टूबर से शुरू हो रहा है। लेकिन, इसको लेकर प्रशासनिक तैयारी आधी-अधूरी है। न घाटों की सफाई पूरी हुई है और न डेंजर जोन की श्रेणी में आने वाले घाटों पर एहतियातन कोई ठोस कदम उठाए गए हैं। आनन-फानन में अधूरी तैयारी को अंतिम रूप दिया जा रहा है। एक दर्जन ऐसे घाट हैं, जो पूरी तरह से व्रतियों के लिए सेफ नहीं हैं। इनमें चुटिया स्थित पावर हाउस तालाब, टुनकी तालाब, दिव्यायन तालाब, हटिया डैम मुख्य रूप से शामिल हैं। तालाब और डैमों में पानी अधिक होने से छठव्रतियों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। ऐसे में पर्याप्त संख्या में न तो एनडीआरएफ की टीम लगाई गई है और न ही गोताखोरों की तैनाती की गई है। वहीं, कई तालाबों में गंदगी भी फैली हुई है। गौरतलब हो कि ख्ब् अक्टूबर को नहाय-खाय के साथ छठ व्रत शुरू होगा, जो ख्7 अक्टूबर की सुबह उगते सूरज को अ‌र्घ्य देने के बाद संपन्न होगा।

हटिया डैम में बढ़ा पानी

हटिया डैम में करीब एक लाख की संख्या में लोग जुटते हैं। ऐसे में रेड रिबन का दायरा खींचने के बाद बड़ी आबादी को डैम के दूसरे हिस्से में शिफ्ट होना होगा। क्योंकि डैम का जलस्तर डैम के ढलान वाले हिस्से में आ रुका है। छठव्रतियों को सावधानी बरतने की जरूरत पड़ेगी।

बॉक्स।

घाटों पर दमकल व बिजली की व्यवस्था का निर्देश

अग्निशमन विभाग द्वारा बड़ा तालाब एवं मछली घर के पास अग्निशमन की दो गाडि़यां छठ पर्व के दोनों दिन खड़ी रहेंगी, ताकि किसी भी हादसे की स्थिति से तत्काल निपटा जा सके। छठ व्रतियों को आवागमन में किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसको ध्यान में रखते हुए छठ तालाबों पर बिजली व्यवस्था करने का भी निर्देश दिया गया।

.बॉक्स।

बंद हो तालाब में ट्रांसफॉर्मर ऑयल का रिसाव : सीपी

तालाबों का निरीक्षण करने निकले नगर विकास मंत्री सीपी सिंह चुटिया स्थित पावर हाउस तालाब पहुंचे, तो स्थानीय लोगों ने बताया कि तालाब में वर्षो से ट्रांसफॉर्मर रिपेय¨रग वर्कशॉप से निकलने वाले ट्रांसफॉर्मर ऑयल का रिसाव हो रहा है। पूरे तालाब में ऑयल फैलने से आग लगने की घटना घटित होती रहती है। छठ पूजा के दौरान छठव्रती भी आग की लपटों का शिकार हो सकते हैं। यदि तालाब में ट्रांसफॉर्मर ऑयल का रिसाव बंद नहीं हुआ तो बड़ी घटना हो सकती है। यह सुनते ही मंत्री ने ट्रांसफॉर्मर रिपेय¨रग वर्कशॉप के अधिकारी से फोन पर बात की और कहा कि आपको पूर्व में ही वर्कशॉप बंद करने का निर्देश दिया था, फिर भी कार्रवाई क्यों नहीं हुई। जवाब में वर्कशॉप के अधिकारी ने कहा कि विभाग के वरीय अधिकारियों को इस संबंध में सूचना दे दी गई है। यह सुनते ही मंत्री वर्कशॉप के अधिकारी पर भड़क उठे और कहा कि मैं कुछ सुनना नहीं चाहता। आप जीएम को बता दीजिए। मंत्री ने कहा है, आज से तालाब में ट्रांसफॉर्मर ऑयल का रिसाव नहीं होना चाहिए। मैं सोमवार को पुन: पावरहाउस तालाब देखने आऊंगा। डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीय ने कहा कि इस तालाब का भी सुंदरीकरण कराया जाए, ताकि तालाब में न तो गंदगी फैले और न ही प्रदूषण। उन्होंने एसई विजय कुमार भगत को निर्देश दिया कि चार-पांच दिनों के अंदर पावरहाउस तालाब के सुंदरीकरण का डीपीआर तैयार कराएं। मंत्री, मेयर, डिप्टीमेयर, नगर आयुक्त ने बड़ा तालाब समेत विभिन्न तालाबों का भी निरीक्षण किया। अधिकारियों को व्यवस्था दुरुस्त करने का निर्देश दिया।