इलाहाबाद में दंगल के सुल्तानो के बीच हुई जंग

कुश्ती में हुई जोर आजमाइश, नागपंचमी पर हुआ आयोजन

पहलवानो को मेडल संग मिला लंगोट

ALLAHABAD: पकड़पकड़कस के पकड़पटकपटकपटकहां गिराये डालगिराये डालहांवा पटकाबहुत सही गुरू का पटकेवकुछ ऐसा ही नजारा दारागंज स्थित प्राचीन रघुनाथ दास व्यायामशाला पर नजर आया। जहां खांटी पहलवानो के बीच नागपंचमी के दिन दंगल का आयोजन किया गया तो आसपास के इलाकों से लोग भारी संख्या में दंगल देखने पहुंचे। इस दौरान लोगों ने उठा पटक का खूब आनंद लिया और पहलवानो का उत्साहवर्धन किया। अखाड़े में पहलवानी का दम दिखाने वालों में जो सुल्तान बना, उसे लोगों ने सिर आंखों पर बिठा लिया।

जय बजरंग बली बोलकर कूद पड़े

नागपंचमी पर शहर के अखाड़ों पर पहलवानों ने जमकर जोर आजमाइश की। सुबह हनुमान जी और शंकर भगवान का पूजन करने के बाद शुरू हुआ दंगल दोपहर तक चलता रहा। लोकनाथ व्यायामशाला में दर्जनों पहलवानों ने दंगल में भाग लिया। इसमें बुजुर्ग, युवा और बच्चे सभी शामिल थे। यहां रवींद्र पांडेय की अगुवाई में पहलवानों ने दम दिखाया। वहीं प्रयागराज सेवा समिति ने दारागंज स्थित रघुरामदास व्यायामशाला में दंगल का आयोजन किया। जिसमें जूनियर व सीनियर वर्ग में 30 जोड़ों के बीच कुश्तियां हुई।

मल्ल युद्ध में सरदार पड़े भारी

इसमें सीनियर वर्ग में बनारस से आए पहलवान रामबाबू ने बेहतरीन कुश्ती का प्रदर्शन करते हुए सबको पछाड़ दिया। जबकि जूनियर वर्ग में कुनाल पहलवान अव्वल रहे। वहीं उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए बाकी पहलवानो को धर्मराज पांडेय व तीर्थराज पांडेय ने मेडल व लंगोट देकर सम्मानित किया। इसके अलावा कल्याणी देवी में भी स्व। पं। रामजी पाठक के अखाड़े में कुश्ती हुई। श्याम जी पाठक की अध्यक्षता में अखाड़ा में हनुमत पूजन भी हुआ। यहां मल्ल युद्ध में सरदार कमल सिंह, महेशचंद्र दुबे, विजय, रोहित त्रिपाठी, मोहित त्रिपाठी, विनय शुक्ल में जमकर जोर आजमाइश हुई। इसमें सरदार कमल सिंह विजेता बने। जबकि जूनियर वर्ग में निहित पाठक, वेद, बंटी और अद्भुत में कुश्ती हुई। इसमें निहित पाठक विजेता रहे।

मिला मेडल

रवि निषाद

अमन निषाद

सोनू यादव

प्रभाकर,

डब्लू

सूरज

प्रद्युम्न

विष्णु

नितिन गुप्त

गौतम