- पटना और नालंदा के 12 लाख की आबादी को होगा फायदा

PATNA: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज बिहार को कई सौगात देंगे। इसी क्रम में आज पटना जंक्शन से पटना मुंबई पटना वातानुकूलित सुविधा एक्सप्रेस का उद्घाटन होगा। साथ ही पीएम दनियावां बिहारशरीफ रेल लाइन का भी उद्घाटन करेंगे। पीएम दोनों उद्घाटन पटना के वेटनरी ग्राउंड से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए करेंगे। इसके लिए पटना जंक्शन पर तैयारी देर शाम तक की जाती रही। पटना जंक्शन के एक नंबर प्लेटफार्म पर स्टेज बनाया गया है। शनिवार को पटना जंक्शन पर रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा सहित कई रेल अधिकारी मौजूद रहेंगे।

क्फ् साल की मुराद आज होगी पूरी

क्फ् साल के लंबे इंतजार के बाद दनियावां-बिहारशरीफ रेलखंड पर आज से ट्रेन दौड़ लगाना शुरू कर देगी। इस रेलखंड पर ट्रेन के परिचालन होने से नालंदा एवं पटना के करीब क्ख् लाख की आबादी को सीधे फायदा होगा। इसके अलावा पटना से राजगीर की दूरी क्ख् कम हो जाएगी। उद्घाटन के दूसरे दिन से यह ट्रेन अपने अपने नियत समय पर राजगीर से फतुहा के लिए खुलेगी।

क्फ् साल में रेलखंड पर ब्फ्भ् करोड़ हुआ खर्च

बिहारशरीफ से दिनयावां तक फ्8.ख् किमी रेलखंड के निर्माण में करीब ब्फ्ब्.8म् करोड़ खर्च हुआ। इस रेलखंड का निमार्ण की स्वीकृति ख्00ख् में मिल गई थी। उस समय इस परियोजना के लिए क्0ब्.79 करोड़ की स्वीकृति मिली थी। बाद में इस परियोजना का खर्च करीब तीन सौ करोड़ से ज्यादा बढ़ गया। इस योजना को पूरा करने में करीब रेलवे को क्फ् साल लग गए।

इन स्टेशनों से गुजरेगी ट्रेन

बिहारशरीफ से सोहसराय, देकपुरा, नूरसराय, बढ़ौना, चंडी, रुखाई, सुल्लतानपुर, लछुबिगहा से दिनयावां होते हुए फतुहा तक जाएगी।