- अब घर बैठे माध्यमिक शिक्षकों की जानकारी ले सकेंगे लोग

- बीएसईबी बना रही है माध्यमिक शिक्षकों की ऑनलाइन डायरेक्टरी

PATNA/ CHHAPRA : अब कंप्यूटर के माउस पर बस एक क्लिक करने के बाद आपके पास माध्यमिक शिक्षकों का पूरा डाटा सामने होगा। प्रदेश के किस विद्यालय में कितने माध्यमिक शिक्षक हैं, उनकी शैक्षणिक योग्यता क्या है। वे प्रशिक्षित हैं या नहीं। किस विद्यालय में पदास्थापित है। यह सब अब आप घर बैठे जान सकेंगे।

जिसकी तैयारी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति(बीएसईबी) ने शुरू कर दी है। बीएसईबी एचएम द्वारा भेजे गए शिक्षकों का पूरे डाटा बेस को आनलाइन करेगा। जिसे बीएसईबी के बेवसाइट -डब्लूडब्लूडब्लू डाटबीएसईबीबिहारडाटकाम पर देखा जा सकता है। बीएसईबी के तहत माध्यमिक शिक्षकों का बन रहे आनलाइन डाटाबेस में राजकीय, राजकीयकृत, अल्पसंख्यक, प्रोजेक्ट,आवासीय विद्यालय, स्वत्वाधारक, प्रस्वीकृत विद्यालय, स्थापना अनुमति प्राप्त विद्यालय, उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय(जो अर्हता रखते है) एवं समिति से संबद्धता प्राप्त विद्यालय/ प्लस टू विद्यालय के शिक्षकों को शामिल किया गया है।

एचएम को अपने विद्यालय में शिक्षकों का ब्यौरा जिसमें स्कूला का नाम, शिक्षक का नाम, जिला, स्कूल कोड, विद्यालय का प्रकार, एचएम का इमेल, स्कूल का पता, स्कूला का इमेल समेत शिक्षक किस विषय में है, इनका आधार नंबर, बैक खाता संख्या, बैक का नाम, आईएफएससी कोड, फोटो, नियुक्ति की तिथि, सेवानिवृति की तिथि, इनका हस्ताक्षर, समेत ख्ब् कालम में शिक्षकों का पूरा ब्यौरा देने को कहा गया है।

इस संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र भेजकर अविलंब एचएम से पूरा ब्यौरा आनलाइन करने को कहा गया है। एचएम को क्7 दिसबंर तक पूरा ब्यौरा डीईओ कार्यालय में देने को निर्देश दिया गया है। डीईओ कार्यालय जिले के सभी हाई स्कूल का ब्यौरा ख्0 दिसंबर तक बीएसईबी को देगा। माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला सचिव राजाजी राजेश व प्रदेश के संयुक्त सचिव राजीव कुमार सिंह ने डायरेक्टरी के लिए मांगी गई सूचना को अविलंब देने का अनुरोध एचएम से किया है।

' बीएसईबी द्वारा बनाई जा रही माध्यमिक शिक्षकों की डायरेक्टरी के लिए मांगी गई सूचना को एचएम को अविलंब देने का निर्देश दिया गया है ताकि समय पर पूरी जानकारी भेजी जा सके.'

अजीत सिंह, शिक्षा पदाधिकारी, सारण।