- स्वास्थ्य व परिवार कल्याण कर्मियों डाटा अब ऑनलाइन

- स्वास्थ्य महानिदेशालय से जारी हुआ आदेश

LUCKNOW: स्वास्थ्य विभाग में मृत व रिटायर्ड कर्मचारियों के ट्रांसफर जैसी अन्य गड़बडि़यां रोकने के लिए अब सभी कर्मचारियों का डाटा ऑनलाइन करने के आदेश दिए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के साथ ही परिवार कल्याण के भी सभी कर्मचारियों का ब्यौरा ऑनलाइन होगा। जिसमें उनकी सर्विस बुक, नाम पता सहित सारी जानकारी होगी। हाल ही में स्वास्थ्य महानिदेशालय से इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

जारी किया गया आदेश

महानिदेशक की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि चिकित्सा व परिवार कल्याण विभाग के सभी इकाइयों व कार्यालयों में तैनात अधिकारियों, कर्मचारियों का विवरण ऑनलाइन किया जाना है। सभी की जानकारी मानव संपदा सॉफ्टवेयर पर अपलोड किया जना है। इसके लिए विभिन्न अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

इन्हें मिली जिम्मेदारी

इसके लिए निदेशक नियोजन एवं बजट को नोडल अधिकारी बनया गया है। साथ ही उन्हें आगरा, अलीगढ़, बरेली, मेरठ, मुरादाबाद और सहारनपुर की जिम्मेदारी दी गई। इसके अलावा निदेशक पैरामेडिकल को आजमगढ़, इलाहाबाद, बस्ती, गोरखपुर, विंध्याचल, वाराणसी मंडल की जिम्मेदारी मिली है। इसके अलावा निदेशक पीएचसी सीएचसी को लखनऊ, कानपुर, झांसी, चित्रकूट, देवीपाटन और फैजाबाद के कर्मचारियों का विवरण अपलोड करने की जिम्मेदारी दी गई है।

रिटायर्ड हुए थे ट्रांसफर

हाल ही में स्वास्थ्य विभाग में बड़ी संख्या में फार्मासिस्टों का स्थानांतरण हुआ था जिसमें उन लोगों को भी ट्रांसफर कर दिया गया जो रिटायर हो चुके हैं या फिर इस दुनिया में ही नहीं है। इसको लेकर काफी बवाल हुआ और बाद में दो अधिकारियों और दो बाबुओं को उनके पद से हटा दिया गया।

ट्रांसफर पर मिल गई थी जॉब

यही नहीं स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों के मुताबिक पूर्व में बहुत से कर्मचारियों को बाबुओं ने ट्रांसफर लिस्ट में नाम डालकर नौकरी लगवा दी। जो लोग सेवा में थे ही नहीं उन्हें ज्वाइनिंग दे दी गई और सालों से ऐसे लोग जॉब कर रहे हैं। जबकि इनका कोई विवरण स्वास्थ्य या परिवार कल्याण विभाग के पास नहीं है। जिसके कारण इन पर कोई कार्रवाई नहीं की जा सकती है। कई बार विभाग में यह मुद्दा उठा, लेकिन उनका कोई ब्यौरा न मिलने के कारण आगे कुछ नहीं किया जा सका। अब सभी कर्मचारियों का एक एक डाटा ब्यौरा आनलाइन होने से कर्मचारियों में खलबली मच गई है।

सभी कर्मचारियों का ब्यौरा, सर्विस बुक भी ऑनलाइन की जाएगी। इसके प्रयास किए जा रहे हैं। इससे कर्मचारियों से संबंधित जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होगी।

- डॉ। ईयू सिद्दीकी, निदेशक-सीएचसी, पीएचसी