ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ई-चालान से शुल्क जमा करने की तारीखें भी बदली

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव ने प्रदेश के सभी बीएसए को भेजा निर्देश

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित प्राथमिक विद्यालयों में आने वाले दिनों में प्रस्तावित भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथियां अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने की प्रक्रिया में आ रही दिक्कतों को देखते हुए बढ़ा दी गई हैं। बता दें कि वर्तमान समय में प्राइमरी स्कूलों में 16460 शिक्षक सामान्य व 4000 पदों पर उर्दू भाषा के शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अलग-अलग प्रक्रिया पूरी की जा रही है। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को भेजे आदेश में कहा है कि अभ्यर्थियों को आ रही कठिनाइयों को देखते हुए आवेदन प्रक्रिया की तारीखों में बदलाव किया गया है।

12460 सामान्य शिक्षक भर्ती

इसके लिए 28 दिसंबर दोपहर बाद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन पत्र भरे जाने की प्रक्रिया चल रही है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख अब 12 जनवरी शाम पांच बजे तक तय की गई है। ऐसे ही 16 जनवरी तक आवेदन शुल्क जमा किया जा सकेगा। 18 जनवरी को शाम पांच बजे तक चालान भरते हुए आवेदन पूर्ण करने की अंतिम तारीख है। आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार अभ्यर्थी 20 से 27 जनवरी शाम पांच बजे तक कर सकेंगे।

4000 उर्दू शिक्षक भर्ती

30 दिसंबर दोपहर बाद से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन एवं आवेदन पत्र भरे जाने की प्रक्रिया चल रही है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख 13 जनवरी शाम पांच बजे तक है। ऐसे ही 17 जनवरी तक आवेदन शुल्क जमा किया जा सकेगा। 19 जनवरी को शाम पांच बजे तक चालान भरते हुए आवेदन पूर्ण करने की अंतिम तारीख है। आवेदन पत्र में त्रुटि सुधार अभ्यर्थी 25 से 31 जनवरी शाम पांच बजे तक कर सकेंगे।

पद नहीं तो दूसरे जिलों में आवेदन

सचिव ने यह भी निर्देश दिया है कि नियुक्तियों में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। साथ ही ऐसे जिले जहां के लिए पद आवंटित नहीं है वहां के अभ्यर्थी किसी भी अन्य जिले में प्रथम वरीयता के आधार पर आवेदन कर सकते हैं। इस कार्य में शिथिलता स्वीकार नहीं होगी।