Patna : राजधानी पटना का ग‌र्ल्स हॉस्टल पूरी तरह से अनसेफ है, क्योंकि यहां किराए के घर में हॉस्टल संचालित हो रहा है। जिसमें रहने वाली ग‌र्ल्स की सुरक्षा को लेकर न तो गार्ड तैनात रहते हैं और न ही सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। अनसेफ हॉस्टल मुहिम के तहत दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शुक्रवार को शहर के ग‌र्ल्स हॉस्टलों की पड़ताल की। इसमें सुरक्षा को लेकर कोई व्यवस्था देखने को नहीं मिली। लोग पहले तो खुद के लिए किराए पर घर लेते हैं फिर उसी में बिना तैयारी के ग‌र्ल्स हॉस्टल शुरू कर देते हैं। हॉस्टल संचालक सुरक्षा के लिए खुद के पास लड़कियों की डिटेल रखते हैं, लेकिन उसे थाने में जमा नहीं करते, क्योंकि उन्हें इस बारे में जानकारी नहीं होती है।

मनचलों का रहता है डेरा

ग‌र्ल्स हॉस्टल के आसपास मनचलों का डेरा हर समय लगा रहता है। कॉलोनी के रहवासियों का कहना है कि सुबह और शाम सड़कों पर मनचलों टोलियां में खड़े रहते हैं। टोकने के बाद भी इन लड़कों पर कोई असर नहीं पड़ता। दोपहर और शाम में पुलिस की गश्ती हो तो मनचलों का अड्डा खत्म हो सकता है।

मातृछाया ग‌र्ल्स हॉस्टल

हॉस्टल के रिसेप्शन पर जब रिपोर्टर पहुंचा तो किसी भी हिस्से में कैमरा नहीं लगा हुआ था। संचालक ने बताया कि कुछ महीने पहले ही किराए पर घर लिया है। अभी तक लाइसेंस नहीं लिया हूं, लेकिन जल्द ही अप्लाई कर दूंगा और संबंधित थाने में लड़कियों का डिटेट भी जमा कर दूंगा।

अशपूर्णा ग‌र्ल्स हॉस्टल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम जब यहां पहुंची तो यहां कोई नहीं था। नॉक करने पर हॉस्टल में रहने वाली एक लड़की बाहर आई। रिपोर्टर ने देखा की कई लड़कियां पढ़ रही थी। उससे पूछने पर पता चला कि हॉस्टल के गेट पर गार्ड तो तैनात रहते हैं लेकिन फिलहाल वो अभी खाना खाने गए हैं।

मरीयन ग‌र्ल्स हॉस्टल

इस हॉस्टल के गेट पर जब रिपोर्टर पहुंचा तो मकान मालिक से सामना हुआ। ग‌र्ल्स हॉस्टल के बारे में बात करने पर उन्होंने बताया कि हमने तो किराए पर दे दिया है। अंदर क्या सुरक्षा है, इसकी जानकारी मुझे नहीं है। इस बीच हॉस्टल में खाना बनाने वाला भी बाहर आया। उन्होंने बताया कि सुरक्षा की सभी व्यवस्था है, पर हॉस्टल में न गार्ड दिखे न सीसीटीवी कैमरे ।

मां गायत्री ग‌र्ल्स हॉस्टल

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट रिपोर्टर जब हॉस्टल में पहुंचा तो देखा कि मुख्य गेट पर सीसीटीवी कैमरा लगा हुआ है। अंदर दो गार्ड तैनात थे। हॉस्टल के कई हिस्सों में सीसीटीवी कैमरा भी लगा हुआ मिला। हॉस्टल के अंदर जाने की कोशिश की तो गार्ड ने अंदर आने से मना कर दिया ।