- 10 दिन बाद बिहार के बक्सर से यूपीएसटीएफ ने किया गिरफ्तार

LUCKNOW: आखिरकार, पिछले दस दिनों से चुनौती बने बीजेपी के पूर्व नेता दया शंकर सिंह को शुक्रवार को यूपी एसटीएफ ने बिहार के बक्सर से गिरफ्तार कर लिया। आईजी जोन ए सतीश गणेश ने बताया कि दया शंकर सिंह को बिहार के बक्सर में वह अपनी बहन के यहां रह रहे थे। लखनऊ में दर्ज केस को मऊ ट्रांसफर कर दिया गया है, जहां दयाशंकर ने मायावती के बारे में अपशब्द कहे थे। दयाशंकर को मऊ में ही पेश किया गया। बता दें कि मायावती के खिलाफ अभद्र टिप्पणी के मामले में दर्ज एफआईआर के बाद से ही उनकी तलाश चल रही थी। इस टिप्पणी को लेकर यूपी की सियासत में उबाल आ गया था। और, बीएसपी के प्रदर्शन के बाद दयाशंकर की पत्नी स्वाती ने भी बड़े बसपा नेताओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणी को लेकर दर्ज कराया था।

कोर्ट से नहीं मिली थी राहत

दयाशंकर की ओर से कोर्ट में याचिका दाखिल कर गिरफ्तारी पर रोक लगाने की मांग की गई थी, जिसे कोर्ट ने नामंजूर कर दिया था। इसके बाद एसटीएफ की एक टीम दयाशंकर के बक्सर स्थित पैत़ृक निवास स्थान भी गई। यहां पर बक्सर पुलिस की मदद से उन्हें अरेस्ट कर लिया गया।

कई जगह डाली दबिश

दयाशंकर के खिलाफ एफआईआर के बाद पुलिस ने कई जगह दबिश डाली, लेकिन गिरफ्तारी नहीं हो पाई। सबसे पहले दयाशंकर की बलिया में लोकेशन मिली। लेकिन, पुलिस के पहुंचने से पहले दयाशंकर गोरखपुर पहुंच गए। यहां एक चर्चित सांसद ने उन्हें पनाह दी। लोकेशन मिलने के बावजूद पुलिस को कामयाबी नहीं मिली। इसके बाद दयाशंकर का मोबाइल स्विच ऑफ हो गया। सोशल मीडिया पर झारखंड से तस्वीरें वायरल होने के बाद एसटीएफ को जिम्मा सौंपा गया। एसटीएफ टीम झारखंड भी पहुंची, पर दयाशंकर निकल चुके थे।

गोमतीनगर पुलिस को मिली लोकेशन

सूत्रों की मानें तो दयाशंकर सिंह के बक्सर में चीनी मिल एरिया में अपने बहन पुष्पा के घर पर होने की सूचना एसओ गोमतीनगर धीरेंद्र शुक्ला को मिली थी। एसटीएफ, गोमतीनगर एसओ, और क्राइम ब्रांच की एक टीम फौरन बक्सर रवाना हुई। और दयाशंकर को भांजे राहुल के साथ बाइक पर जाते वक्त अरेस्ट किया गया।

दया की योजना फेल

सूत्रों के मुताबिक दयाशंकर के सरेंडर की योजना थी। बीजेपी के एक गुट का मानना था कि दयाशंकर समर्थकों के साथ अपने कर्म क्षेत्र बलिया में गिरफ्तारी दें। दूसरा गुट लखनऊ में सरेंडर कराने के मूड में था, लेकिन गिरफ्तारी ने इस योजना को फेल कर दिया।