- DDUGU में भरा जा रहा परीक्षा फॉर्म, गलती पर यूनिवर्सिटी कर देगी रिजेक्ट

- साइबर कैफै से फॉर्म भरवाते समय स्टूडेंट नहीं करते क्रॉस चेक

GORAKHPUR: यदि आप डीडीयूजीयू से रेग्युलर या प्राइवेट स्टूडेंट हैं और अपना एग्जामिनेशन फॉर्म भरवाने जा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि खुद ही फॉर्म भरें। यदि आप साइबर कैफे से फॉर्म भरवा रहे हैं तो क्रॉस चेक करना न भूलें। क्योंकि फॉर्म में गलती होने पर यूनिवर्सिटी फॉर्म रिजेक्ट कर देगी और आपको परेशानी उठानी पड़ेगी।

सबकुछ सही तभी करें सबमिट

डीडीयूजीयू और संबद्ध कॉलेजेज के स्टूडेंट्स इन दिनों परीक्षा फॉर्म भर रहे हैं। फॉर्म भरे जाने की अंतिम तिथि 15 जनवरी निर्धारित की गई है। लेकिन यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि ज्यादातर स्टूडेंट्स अपने फॉर्म साइबर कैफे में भरवाते हैं लेकिन सबमिट से पहले डीटेल्स खुद चेक नहीं करते हैं। ऐसे में कई स्टूडेंट्स के फॉर्म में गलितियां हो जाती हैं। जिसे लेकर वे बाद में यूनिवर्सिटी में शिकायत करते हैं। इसे देखते हुए यूनिवसिर्टी प्रशासन ने फैसला किया है कि फॉर्म में गलती जाने पर स्टूडेंट्स खुद जिम्मेदार होंगे। यूनिवर्सिटी की तरफ से कोई विचार नहीं किया जाएगा।

केस वन

डीडीयूजीयू में पढ़ने वाली रुचिका गुप्ता के परीक्षा फॉर्म में जेंडर वाले कॉलम में मेल लिखकर आ गया था। साथ ही उनके पिता के नाम की जगह मां का नाम अंकित हो गया था। रुचिका ने जब इसकी शिकायत यूनिवर्सिटी में की तो पता चला कि उन्होंने फॉर्म साइबर कैफे में भरवाया था। काफी प्रयास के बाद उनके परीक्षा फॉर्म में ऑनलाइन एडिटिंग कराई गई।

केस टू

डीडीयूजीयू में पढ़ने वाले विपुल ने बीए थर्ड इयर का फॉर्म साइबर कैफे से भरवाया था। उनके फॉर्म में विषय वाले कॉलम में गलत विषय भर दिया गया था। जिसके चलते वह परीक्षा से वंचित हो गए। इसके पहले उन्होंने यूनिवर्सिटी के कई बार चक्कर भी लगाए लेकिन कोई फायदा नहीं मिला।

वर्जन

परीक्षार्थी परीक्षा फॉर्म भरते वक्त उसको क्रॉस चेक कर लें। गलत भरे गए फॉर्म पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। इसके लिए स्टूडेंट्स खुद जिम्मेदार होंगे।

- डॉ। अमरेंद्र कुमार सिंह, परीक्षा नियंत्रक, डीडीयूजीयू