- ट्रांस्पोर्ट नगर गेट नंबर दो के पास एनएच-30 पर हुआ एक्सीडेंट

- ट्रक को ओवर टेक कर आगे निकलना चाह रहा था वैन का ड्राइव

PATNA CITY : शनिवार के दिन एक पिकअप वैन काले साए की तरह उभर का सामने आया। बेलगाम स्पीड से आ रही पिकअप वैन ने एक मासूम की जान ले ली वहीं एक स्टूडेंट भी घायल हो गई। दरअसल, सुबह करीब म् बजकर ब्भ् मिनट पर ट्रांस्पोर्ट नगर के गेट नंबर दो के पास एनएच-फ्0 पर एक रोड एक्सीडेंट हुआ। जिसमें कंकड़बाग के 90 फीट एरिया की रहने वाली राजलक्ष्मी की मौत मौके पर ही हो गई। वह कृष्णा निकेतन स्कूल के क्लास क्0 के सेक्शन ई की स्टूडेंट थी। इस एक्सीडेंट में क्लास 7 की स्टूडेंट मोनिका प्रियदर्शी भी घायल हो गई। जिसे इलाज के लिए एक प्राइवेट हॉस्पीटल में एडमिट कराया गया है।

ओवर टेक के कारण हुआ एक्सीडेंट

राजलक्ष्मी और स्कूल की कई स्टूडेंट एक ऑटो से आई थी। ऑटो वाले स्कूल के अपोजिट साइड में ट्रांस्पोर्ट नगर की ओर उतार दिया। स्टूडेंट्स को रोड पार कराने के लिए स्कूल का एक गार्ड भी मौजूद था। फेयर देकर सभी स्टूडेंट खड़ी थी। एक ट्रक साइड से निकल रही थी। गार्ड ने स्टूडेंट्स को आगे बढ़ने को कहा। इसी बीच पटना की ओर से बेलगाम स्पीड वाली एक पिकअप वैन आ गई। कुछ स्टूडेंट्स व गार्ड तो पीछे हट गए लेकिन राज लक्ष्मी उस वैन की चपेट में आ गई और उसके पीछे खड़ी मोनिका को जख्मी कर दिया।

गाड़ी छोड़ भागा ड्राइवर

पिकअप वैन के रौंदे जाने से राजलक्ष्मी की मौत मौके पर ही हो गई। सुबह-सुबह हुए इस एक्सीडेंट को देख लोकल पब्लिक की भीड़ इकट्ठी हो गई। घायल मोनिका को लोगों ने हॉस्पीटल भेजा। वहीं, पब्लिक की भीड़ देख एक्सीडेंट को अंजाम देने वाले पिकअप वैन के ड्राइवर और खलासी गाड़ी छोड़ फरार हो गया।

पैरेंट्स का हाल बुरा

राज लक्ष्मी मूल रूप से दानापुर के खगौल की रहने वाली थी। उसके पिता राजीव कमल रेलवे में स्टेशन मैनेजर हैं। जबकि मां सरिता कमल हाउस वाइफ। स्कूल में पढ़ाई के कारण पैरेंट्स की जगह 90 फीट रोड में अपने नाना-नानी के साथ रहती थी। वह डेली स्कूल प्राइवेट ऑटो से ही आया करती थी। एक्सीडेंट की खबर मिलते ही पैरेंट्स मौके पर पहुंचे। लाडली की डेड बॉडी देख पैरेंट्स का रो- रो कर बुरा हाल हो रहा था।

तीन घंटे जाम रहा रोड

एक्सीडेंट के बाद स्कूल के टीचर्स, दूसरे स्टूडेंट्स के पैरेंट्स व लोकल पब्लिक का गुस्सा फूट पड़ा। सभी ने मिलकर एनएच को जाम कर दिया। लोकल पब्लिक इतने गुस्से में आ गई कि एक ट्रक में तोड़फोड़ शुरू कर दी। गुस्साई पब्लिक ने ट्रक के शीशे भी फोड़ डाले। सुबह सात बजे से लेकर करीब दस बजे तक एनएच जाम रहा। जीरो माइल, अगमकुआ सहित कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। साथ ही पटना सिटी के एसडीएम अनिल राय और एसडीपीओ राजेश कुमार भी पहुंचे। इनलोगों ने समझा-बुझाकर जाम हटवाया।

अंडर पास बनाने की कर चुके थे डिमांड

कृष्णा निकेतन स्कूल में क्ख्00 ऐसे स्टूडेंट्स हैं, जो स्कूल बस यूज नहीं करते। ये स्टूडेंट्स भूतनाथ और ट्रांस्पोर्ट नगर समेत आसपास के एरिया से आते हैं। एनएच की हालत को देखते हुए स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन ने गवर्नमेंट से एक अंडर पास वे बनाने की डिमांड की थी। स्कूल के मैनेजर कृष्ण मोहन के अनुसार अंडर पास के लिए कई बार अधिकारियों को लेटर भी लिखा गया, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं हुई।

नहीं हुई पढ़ाई

अच्छे स्टूडेंट्स में शुमार राजलक्ष्मी की मौत से हर कोई गम में डूबा था। फ्रेंड को खो देने की वजह से क्लास की दूसरी स्टूडेंट्स भी रोते हुए दिखीं। ऐसे में स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन ने शनिवार को स्कूल बंद कर दिया। मैनेजर कृष्ण मोहन ने बताया कि सोमवार को भी स्कूल बंद रहेगा।

स्कूल को रोड साइड प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड रखने का निर्देश दिया गया है, ताकि वो स्टूडेंट्स को रोड क्रॉस करा सके। अंडर पास के लिए एक बार फिर गवर्नमेंट को पत्र लिखा जाएगा। हालांकि स्कूल से एक सौ मीटर आगे व पीछे अंडर पास बना है। जिसे लोगों को यूज करना चाहिए।

- अनिल राय, एसडीएम, पटना सिटी

मुसीबत बना रैश ड्राइविंग

रोड एक्सीडेंट आज भी सबसे एक सबसे बड़ी समस्या है। एक अनुमान के मुताबिक करीब फ्7.ब् फीसदी लोग सिर्फ रोड एक्सीडेंट में जान गवां देते हैं, मतलब हर पांच में दो मौत सिर्फ रोड एक्सीडेंट में हो जाता है। एक्सीडेंट और एक्सीडेंटल डेथ के मामले में पटना भी पीछे नहीं है। यहां दिन हो या रात, रोड एक्सीडेंट की घटनाएं लगातार हो रही हैं। इससे पटनाइट्स की जान का खतरा भी बढ़ गया है। शहर में लगातार बढ़ते व्हीकल्स, रैश ड्राइविंग और ट्रैफिक रूल्स की उड़ती धज्जियां, नतीजा हादसे और उनसे होने वाला जान माल का नुकसान। सड़क हादसों को रोकना है तो ट्रैफिक रूल्स फॉलो करने ही पड़ेंगे।

नहीं निकलता कोई समाधान

जब भी रोड एक्सीडेंट की कोई वारदात होती है, तो लोग रोड जाम, तोड़-फोड़ और अगजनी करने लग जाते हैं, लेकिन इसका समाधान निकालने की दिशा में न तो आम लोग पहल करते हैं और न ही प्रशासन। हर बार रोड जाम व हंगामा के बाद कुछ आश्वासन के बाद मामला शांत हो जाता है। इसके बाद फिर किसी दूसरी घटना के बाद ऐसा ही हंगामा होता है।

पैदल जा रहे हों तो रखें अपना ख्याल

- यदि आप सड़क पर पैदल चल रहे हैं तो एक बात का खयाल रखें कि आप हमेशा सड़कों पर बने फुटपाथ पर ही चलें। यदि फुटपाथ नहीं है, तो सड़क के बिल्कुल दायीं तरफ चलें।

- अक्सर लोग सड़क पर चलते समय जल्दबाजी करने लगते हैं। यदि सड़क पर वाहन लगातार आ-जा रहे हैं तो कभी भी रोड क्रॉस न करें। अपने दायें व बायें, आगे-पीछे देखकर ही सड़क पार करें।

- सड़क पर जेब्रा क्रॉसिंग का होना भी बहुत जरूरी है। इससे रोड पर पैदल चलने वाले या रोड क्रॉस करने में लोगों को काफी सुविधा होती है।

- जहां भी सब-वे, फुट-ओवर ब्रिज आदि बना हो, आप उन्हीं का प्रयोग करें, क्योंकि ये आपकी ही सुविधा के लिए बनाया जाता है।

- दौड़ लगाकर रोड कभी क्रॉस न करें। सड़क पर बने फुटपाथ पर थोड़ी देर खडे़ होकर दोनों दिशाओं में आने जाने वाले व्हीकल्स को देख लें फिर सड़क पार करें।

- कभी भी सड़क के कोने या कर्व से रोड क्रॉस करने का आइडिया मन में न लाएं। यह संभव है कि तेज गति से आता हुआ वाहन आपको देख न पाए।