- नहाने के दौरान टुल्लू पंप में करंट आने से ड्राइवर की मौत

- परिजनों ने किया रोड जाम, अधिकारियों ने आश्वासन से किया शांत

GORAKHPUR: गोरखपुर बस डिपो के वर्कशॉप में शनिवार को करंट से ड्राइवर की मौत हो गई। सुबह करीब सवा चार बजे नहाने के लिए ड्राइवर ने जैसे ही टुल्लू पंप चलाया, उसमें करंट आ गया। परिजनों ने वर्कशॉप के सामने रोड जाम किया। ड्राइवर की बेटियों ने कहा कि करंट उतरने की लापरवाही के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की जाए और आश्रित को नौकरी व आर्थिक मदद भी मिले। पुलिस-प्रशासन व रोडवेज के अफसरों ने सेवा शर्तो के अनुसार सहयोग करने का आश्वासन देकर पीडि़त परिवार को शांत कराया।

रात में बस लेकर नहीं गए सिधारी

मऊ जिले के मधुबन क्षेत्र स्थित मिश्रौली निवासी सिधारी प्रसाद रोडवेज गोरखपुर डिपो में ड्राइवर थे। शुक्रवार की शाम एक हफ्ते के अवकाश से लौटे ड्राइवर की ड्यूटी तमकुही रोड डिपो पर लगी लेकिन सवारी नहीं मिलने से बस खड़ी हो गई। रात में वह वर्कशॉप के भीतर बने कमरे में सो गए। शनिवार की सुबह चार बजे जगकर ड्यूटी जाने की तैयारी शुरू कर दी। नहाने के लिए टुल्लू पंप चलाया तभी करंट लगने से मौत हो गई। अन्य कर्मचारियों ने रोडवेज अधिकारियों को मामले की जानकारी दी। उधर सूचना मिलने पर परिजन पहुंच गए।

लापरवाही का आरोप

ड्राइवर के परिवार में पत्‍‌नी निर्मला और तीन बेटियां हैं। बड़ी बेटी अर्चना, दूसरे नंबर की साधना और सबसे छोटी गुडि़या है। दो साल पहले अर्चना की शादी मधुबन में अजय से हुई है। साधना बीएससी फ‌र्स्ट ईयर और गुडि़या नौवीं कक्षा में पढ़ती है। पिता के निधन की सूचना पर वे परिवार और रिश्तेदारी के लोगों संग रोडवेज पहुंचीं। पिता की मौत से बिफरी बेटियां दोपहर पौने 12 बजे सड़क पर बैठ गई। बेटियों ने मोटर में करंट उतरने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों पर कार्रवाई, मुआवजा और नौकरी की मांग को लेकर सड़क जाम कर दिया। अधिकारियों ने उनको समझा-बुझाकर शांत कराया। नियमानुसार मदद का आश्वासन देकर जाम खत्म कराया। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आधार पर केस दर्ज कराने का आश्वासन दिया। इस दौरान करीब 45 मिनट आवागमन ठप रहा।

बॉक्स

एक हफ्ते से उतर रहा था करंट

रोडवेज कर्मचारियों ने बताया कि डिपो पर रनिंग स्टाफ के आराम करने के लिए जगह नहीं है। वर्कशॉप के पास एक खुले जर्जर कमरे में उनका बॉक्स रहता है। आलमारी में वह अपनी ईटीएम और नकदी रखते हैं। कमरे के पास ही टुल्लू पंप लगा हुआ है। उसमें एक हफ्ते से करंट उतर रहा था। शिकायत करने के बावजूद अधिकारियों ने उसे ठीक नहीं कराया। कर्मचारियों ने वहां तैनात इलेक्ट्रीशियन पर भी मनमानी का आरोप लगाया। कहा कि यहां कोई इंतजाम नहीं है। खुले में लगे स्विच बोर्ड से कभी भी कोई हादसे का शिकार हो सकता है।

वर्जन

करंट लगने से ड्राइवर की मौत होने की बात सामने आई है। परिजनों की मांग पर नियमानुसार कार्रवाई का आश्वासन देकर जाम खत्म कराया गया। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के आधार पर केस दर्ज किया जाएगा।

- विनय कुमार सिंह, एसपी सिटी