कोल्ड स्टोरेज में अमोनिया गैस के रिसाव से एक की मौत, डेढ़ दर्जन हुए अचेत

सहसों स्थित शिवा कोल्ड स्टोर में रविवार को दिन में हुआ हादसा

ALAHABAD: सहसों स्थित शिवा कोल्ड स्टोर में अचानक अमोनिया गैस लीक होने से प्लांट ऑपरेटर की मौत हो गई, जबकि दो गार्ड समेत एक दर्जन से अधिक मजदूर अचेत हो गए। सभी को पास के हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। हादसा रविवार को दोपहर में हुआ। हादसे की सूचना पर प्रशासन, पुलिस, फायर ब्रिगेड और इफको के अधिकारी व कर्मचारी मौके पर पहुंच गए। इफको कर्मचारियों ने काफी मशक्कत के बाद लीकेज बंद किया तब लोगों ने राहत की सांस ली।

अचानक हुआ ब्लास्ट

सहसों एरिया के शिवपूजन केसरवानी ने शिवा कोल्ड स्टोर खोल रखा है। रविवार की दोपहर करीब दो बजे स्टोर में रोज की तरह दर्जनों की संख्या में कर्मचारी और मजदूर अपने काम में व्यस्त थे। अचानक धमाके की तेज आवाज हुई और जब तक लोग समझते कि क्या हुआ तब तक प्लांट ऑपरेटर दिनेश अचेत होकर गिर पड़ा। उसे देखने दौड़े मजदूर भी जब धड़ाधड़ अचेत होकर गिरने लगे तब उन्हें समझ आया कि कुछ गड़बड़ है और वे बाहर की ओर भागे। लेकिन भागते-भागते भी दो गार्ड और 14 मजदूर अचेत होकर गिर पड़े। हादसे की जानकारी होते ही इलाके में अफरा-तफरी मच गई। कर्मचारियों की चीख-पुकार सुन लोगों ने फायर ब्रिगेड और पुलिस कंट्रोल रूम को हादसे की जानकारी दी। सूचना के बाद मौके पर पहुंचे पुलिस वालों ने अचेत पड़े मजदूरों और गार्डो को अस्पताल पहुंचाया। तब तक ऑपरेटर दिनेश की मौत हो चुकी थी। इसके लगभग आधे घंटे बाद फायर ब्रिगेड और फूलपुर इफको की टीम मौके पर पहुंची। इफको टीम के लोग अंदर घुसे और काफी मशक्कत के बाद गैस रिसाव को बंद करने में सफलता पाई। हादसे की सूचना पर सीओ फूलपुर मोइन अहमद व एसडीएम विकास कुमार भी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने अचेत होने वाले कर्मचारियों का अस्पताल पहुंचकर हालचाल लिया। डॉक्टर्स के अनुसार कई की हालत गंभीर है।

ये हुए अचेत

लवकुश रीवा

राजेश मध्य प्रदेश

विनोद सिंह

विकास सिंह

विक्रम सुल्तानपुर

मुकेश कुमार कलपुरी

सुरेश सिंह अररिया

आकाश अररिया

सुरेन्द्र अररिया

त्रिभुवन धरौली, हनुमानगंज

रामबरन सरायइनायत

सुशील कुमार बिहार

सुशील शर्मा बिहार

सुब्बल रामगंज पश्चिम बंगाल

सुशांत पश्चिम बंगाल

शैलेन्द्र कुमार अहरौरा

तेलियरगंज में भी लीक हुई थी गैस

शिवकुटी थाना क्षेत्र के तेलियरगंज स्थित फरूखाबाद कोल्ड स्टोरेज में भी बीते तीन फरवरी को अमोनिया गैस लीक हुई थी। हालांकि उस समय कोई हताहत नहीं हुआ था। तब फायर ब्रिगेड के जवानों ने लीकेज बंद किया था। जब तक लीकेज बंद नहीं हुई इलाके के लोगों की सांस अटकी रही।

अंदर जाने में लग रहा था डर

हादसे की सूचना पर तत्काल पुलिस और फायर सर्विस के जवान मौके पर पहुंच गए थे, बाहर दूर-दूर आती गैस की गंध और आंखों में हो रही जलन की वजह से उनकी हिम्मत स्टोर के अंदर जाने की नहीं हो रही थी। वे अंदर तभी गए जब इफको के कर्मचारियों ने लीकेज को बंद करने में सफलता पा ली।

एसडीएम के बुलाने पर आई टीम

मौके पर पहुंचे एसडीएम विकास सिंह ने तत्काल इफ्को के अधिकारियों से सम्पर्क टीम भेजने को कहा था। लेकिन टीम को आने में लगभग आधा घंटा लग गया। इससे स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश था। उनका कहना था कि यदि समय से टीम आ गई होती तो दिनेश की जान बच सकती थी। वे कोल्ड स्टोर मालिक पर बचाव के उपाय नहीं करने का आरोप भी लगा रहे थे।

मालिक और मैनेजर फरार

कोल्ड स्टोरेज में जैसे ही अमोनिया गैस का रिसाव हुआ मालिक शिवपूजन और मैनेजर फरार हो गए। शिवपूजन का मोबाइल बंद है। राहत और बचाव कार्य पूरा करने के बाद पुलिस ने कोल्ड स्टोर में ताला लगा दिया है। सुरक्षा को देखते हुए स्टोरेज के आस पास सुरक्षा बल भी तैनात किया गया है। अधिकारियों के अनुसार प्राथमिक जांच में पता चला है कि स्टोरेज में गैस रिसाव और ऐसी स्थिति से निपटने के लिए कोई इंतजाम नहीं था। अधिकारियों ने कोल्ड स्टोर के मालिक शिवपूजन व प्रबंधन को जांच में दोषी पाया है। मृतक के परिजनों ने जिम्मेदार लोगों के विरुद्ध सरायइनायत थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने की बात कही है।

हादसे के बाद कोल्ड स्टोर को बंद करा दिया गया है। हादसे की जांच के लिए टीम बनाई गई है। प्रबंधन की कमी मिलने पर अवश्य कार्रवाई की जाएगी।

विकास कुमार सिंह, एसडीएम फूलपुर