JAMSHEDPUR: दिवाली में घर को सजाने के लिए लौहनगरी के लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। सजावटों के सामान में लाइट के साथ लक्ष्मी-गणेश, स्वास्तिक, शुभ-लाभ स्टीकरों की भारी मांग है। घरों को रोशन करने के लिए लोगों की पहली पसंद एलइडी लाइट्स हैं। इस साल भी शहर के बाजारों में लाइट की भारी मांग है। इस बार लाइट की कई नई अपडेट वर्सन आई है। इस बार झालरों के साथ बैटरी वाली एलईडी कैंडल, एमएमडी स्ट्रिप लाइट, इलेक्ट्रॉनिक लैनटर्न, एलईडी पाइप और देसी पट्टे पर बनी लाइट बाजार में लोगो को पसंद आ रही है। इनमें से सबसे ज्यादा मांग एलईडी कैंडल लाइट की है। हालांकि जीएसटी की वजह से लाइटों के दाम पिछले साल की अपेक्षा ख्0-फ्0 रुपए बढ़ गए हैं। झूमरों व दिवाली स्टिकरों पर भी इसका असर देखने को मिल रहा है।

कीमतों पर एक नजर

कैंडल लाइट ख्0 से ख्भ्

एलईडी पाइप ब्0 से भ्0

झालर क्भ् से ख्ख्0

राइज ब्0 से फ्00

एलईडी ब्0 से ख्00

एलईडी मल्टी फ्भ् से ख्00

स्टिक लाइट 90 से फ्00

रोप लाइट ख्भ्0 से म्00

(सामानों की कीमत रुपए में)

झूमरों की है मांग

दिवाली में साजावट के सामान बाजार में सबसे ज्यादा मांग झूमरों की है। शुभ लाभ स्टिकरों से सजावट तो होती है रंग-बिरंगे व दिखने में आकर्षक होने की वजह से चाइनीज झूमर लोगों को ज्यादा पसंद आ रहे हैं। कागज से बने झूमर से महंगा होने के बावजूद लोग उसे खरीद रहे हैं। क्रिस्टल झूमर की डिमांड महिलाओं में ज्यादा है। इसके साथ लोगों को प्लास्टिक से बने तोरण, प्लास्टिक तथा फूलों से बने तोरण भी काफी पसंद आ रहे हैं।

झूमरों की कीमत

तोरण 80 से ख्म्0

चाइनीज झूमर क्80 से ख्00

क्रिस्टल झूमर ब्00 से ख्000

शुभ-लाभ ख्0 से क्00

स्टिकर ख्0 से 80

(सामानों की कीमत रुपए में)

जीएसटी लगने की वजह से इस बार कीमतें थोड़ी बढ़ी हैं। हमें हर साल से ज्यादा पूंजी लगानी पड़ी। चीजें थोड़ी महंगी जरूर हुई हैं, लेकिन घरों को सजाने के लिए लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं।

-राज गुप्ता, दुकानदार, साकची मार्केट

मैं हर साल फूलों से ही घर के दरवाजों को सजाती थी, जो काफी महंगे होते थे। इस बार दरवाजों को झूमर व तोरण से सजाउंगी। इनकी कीमत भी कम है और देखने में भी अच्छे हैं।

-दीपाली कुमारी, भुइयांडीह (फोटो है)