- गणेश-लक्ष्मी की पूजा अर्चना के बाद छोटों ने लिया बड़ों का आशीर्वाद

- सुबह से ही मिठाई, फल बाजारों में लगी रही खरीददारों की भीड़

KANPUR : थर्सडे को दीपावली का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। लोगों ने विधि-विधान से गणेश-लक्ष्मी पूजन किया। इसके बाद जमकर आतिशबाजी की। एक दूसरे को प्रकाश के पर्व की बधाइयां दीं। सुबह से ही बाजार में चहल पहल नजर आने लगी थी। शाम होते होते त्योहार का शबाब हर जगह चढ़ा नजर आया।

चमचमाती रोशन से जगमगा उठा शहर

शाम को सूरज ढलने के बाद शहर का नजारा अन्य दिनों से बदला नजर आया। हर घर में चकाचौंध कर देने वाली रंग बिरंगी लाइटें मन को मोहने वाली थीं। लोगों ने अपने घरों को लाइटों से सजा कर पर्व मनाया। वहीं, लोगों ने शाम को भगवान गणेश, मां लक्ष्मी, मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर उनसे सुख, समृद्धि का आशीर्वाद मांगा। पूजा अर्चना के बाद लोगों ने घरों को दीपक व मोमबत्तियों से रोशन किया। इसके बाद छोटों ने बड़ों से आशीर्वाद लिया और एक दूसरे से मिलने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा।

बाजार में उमड़ा खरीददारों का सैलाब

पिछले तीन दिनों से बाजारों में खरीददारों की अच्छी खासी भीड़ देखने को मिल रही है। पहले धनतेरस पर लोगों ने बर्तन, ज्वैलरी, फर्नीचर व इलेक्ट्रानिक आइट्म की खरीददारी की फिर छोटी दिवाली के दिन खासकर कपड़ों की दुकानों में लोगों की भीड़ नजर आई। दिवाली के पर्व पर लोग शाम को नए कपड़े पहन कर भगवान की पूजा अर्चना करते हैं। ऐसे में लोगों ने अपने व पूरे परिवार के लिए कपड़ों की खरीददारी की। दिवाली के दिन भी सुबह से ही बाजार में भीड़ देखने को मिली। लोगों ने पूजा पाठ का सामान, गणेश लक्ष्मी की मूर्तियां आदि भी खरीदीं।