-एडवेंचर एक्टिविटी में जुट रही टूरिस्ट की भीड़

-हर माह वन विभाग को हो रही 70 हजार की कमाई

-वन्य जीवों के दीदार के साथ एडवेंचर का मजा ले रहे बच्चे

-बच्चों को लुभाने के लिए वन विभाग की पहल

DEHRADUN : बच्चों को वन्य जीवों की जानकारी मिले और वह उसे अधिक से अधिक संख्या में देखने आए, इसके लिए वन विभाग ने एडवेंचर पहल की। यह पहल सफल भी हुई और इससे जहां मालसी डियर पार्क में टूरिस्ट की संख्या बढ़ी वहीं आमदनी भी बढ़ गई। वन विभाग ने मालसी डियर पार्क में बरमा ब्रिज, कमांडो नेट, जिप लाइन फ्लांगफॉक्स शुरू किया है।

पिकनिक के साथ एडवेंचर

वन अधिकारी भी इस बात को मान रहे हैं कि बच्चे पिकनिक करने जाते हैं, तो वह एडवेंचर भी करना चाहते हैं। ऐसे में कुछ बच्चे मालसी डियर पार्क आने पर वन्य जीवों को देखकर उत्साहित तो होते थे, लेकिन एडवेंचर न होने के कारण कुछ हताश भी दिखते थे। इसी को देखते हुए पिकनिक के साथ एडवेंचर उपलब्ध कराने के लिए तीन तरह की एक्टिविटी शुरू कर दी गई है। संडे के दिन बच्चों की संख्या अधिक रहती है और एक्टिविटी करने के लिए इंतजार करना पड़ता है।

हर माह सात आते हजार पर्यटकों

वन विभाग के मुताबिक मालसी डियर पार्क में स्थानीय व बाहरी पर्यटकों की संख्या बढ़कर औसतन सात हजार पर पहुंच गई है। एडवेंचर एक्टिविटी शुरू होने के बाद पर्यटकों की संख्या में भ्00 से अधिक की बढ़ोतरी हुई है। हर माह वन विभाग को इन एक्टिविटी से 70 हजार रुपये तक मिल रहे हैं।

बडे़ भी उठा रहे बरमा ब्रिज का मजा

मालसी डियर पार्क में शुरू हुई एडवेंचर एक्टिविटी में बडे़ भी पीछे नहीं है। बरमा ब्रिज में बडे़ भी आनंद ले रहे हैं। वहीं बच्चे कमांडो नेट को खूब पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा जिप लाइन फ्लाइंग फॉक्स में बच्चे खूब आनंद ले रहे हैं। इन तीनों एक्टिविटीज के लिए वन विभाग ने क्ब्0 रुपए फीस रखी है।

--------

बच्चे एडवेंचर को काफी पंसद करते हैं, इसी को देखते हुए यह एक्टिविटी शुरू हुई हैं। लगातार यहां आने वालों की संख्या बढ़ रही है। सुरक्षा को देखते हुए दो एडवेंचर एक्सपर्ट भी तैनात किए गए हैं। उन्हीं की मदद से यह एक्टिविटी कराई जाती है। बच्चे यहां तक आएंगे तो एडवेंचर एक्टिविटी तो करेंगे ही, साथ ही वन्य जीवों के बारे में भी उन्हें जानकारी मिलेगी।

- मनमोहन वैजवान, रेंजर मालसी डियर पार्क

-----

सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। इसके लिए मजबूत रोप का प्रयोग किया जा रहा है। वहीं हेलमेट भी पहनाकर एक्टिविटी कराई जाती है।

- दीपक कुमार, एडवेंचर एक्सपर्ट

यह अच्छा प्रयास है। बच्चे इसे खूब पसंद कर रहे हैं। मैं दूसरे बार अपने बच्चों को लेकर यहां आया हूं।

-कमल शर्मा

---

मुझे एडवेंचर एक्टिविटी करने में बहुत मजा आया। मैं हर संडे को अपने पैरेंट्स से यहां आने को कहता हूं और वो मुझे लेकर आते हैं।

--अक्षय शर्मा

वन विभाग का यह अच्छा प्रयास है। पहले बच्चों को घुमाकर चले जाते थे, लेकिन अब यहां एडवेंचर एक्टिविटी भी होती है। बच्चों की अच्छी पिकनिक हो जाती है।

-शालिनी जोशीे

मेरी ड्यूटी टिकट देने पर है। संडे को यहां पर अधिक भीड़ होती है। जैसे-जैसे लोगों को पता चल रहा है, वह अपने बच्चों को लेकर यहां पहुंच रहे हैं। हर रोज औसतन भ्0 से 70 तक टिकट बिक जाते हैं।

-आशा चौहान, फॉरेस्ट गार्ड