-शहादत को सलामी देने के लिए राज्य में जल्द ही शौर्य स्थल अस्तित्व में आएगा

-राज्यसभा सांसद तरुण विजय की सांसद निधि से किया जाएगा निर्माण

DEHRADUN: सैन्य प्रदेश कहे जाने वाले राज्य उत्तराखंड में शहीद सैनिकों की शहादत को सलामी देने के लिए राज्य में जल्द ही शौर्य स्थल अस्तित्व में आएगा। राजधानी दून के चीड़बाग स्थित कैंट क्षेत्र की भूमि पर बनने वाले शौर्य स्थल की आधारशिला आगामी ख्ख् अगस्त को डिफेंस मिनिस्टर मनोहर पारिकर करेंगे। इसके अलावा यहीं पर शहीदों की याद में एक भव्य स्मारक बनाने के साथ ही एक म्यूजियम भी खोला जाएगा।

सांसद निधि से निर्माण

इसका निर्माण राज्यसभा सांसद तरुण विजय की सांसद निधि से किया जाएगा, जबकि कैंट बोर्ड इसमें कार्यदायी संस्था की भूमिका निभाएगा। संडे को राजपुर रोड एक होटल में राज्य सभा सांसद तरुण विजय से प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड के सार्वजनिक क्षेत्र में पहला शौर्य स्थल निर्मित होने जरहा है।

वीर नारियों का होगा सम्मान

उन्होंने कहा कि इसमें उत्तराखंड के शहीद व अलंकृत सैनिकों का नाम होगा। यहां पर एक ऑडिटोरियम बनाने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। इससे राज्य की युवा पीढ़ी इन वीर सैनिकों से प्रेरणा प्राप्त कर सकेंगे। खुद डिफेंस मिनिस्टर ख्ख् अगस्त को आधारशिला रखने के लिए पहुंचेंगे। इस दौरान वीर नारियों का भी सम्मान किया जाएगा।

लंबे समय से मांग चल रही

कार्यक्रम में उत्तराखंड के वीर शहीद महावीर चक्र विजेता जसवंत सिंह की माता जी का भी अभिनंदन किया जाएगा। इस दौरान ले.ज। ओपी कौशिक (सेनि) ने कहा कि शहीदों के लिए स्मारक बनाने को लंबे समय से मांग चल रही थी। अब एक ऐसा स्थान मिल सकेगा, जहां सैनिक मिल बैठ सकेंगे। इस दौरान शौर्य संगठन की वंदन बिष्ट विजय, बिग्रे। आरएस रावत (सेनि), कर्नल (सेनि) एलडी उपाध्याय आदि उपस्थित थे।