-काशी विद्यापीठ में 36वां कन्वोकेशन आज, पूर्व संध्या पर निकली प्रोशसन

-समारोह स्थल पर VC ने किया भूमि पूजन, फ्लीट निकाल कर सिक्योरिटी को किया गया चेक

VARANASI: महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में ख्ख् नवंबर को होने वाले फ्म्वें कन्वोकेशन का रिहर्सल शुक्रवार को किया गया। इस दौरान वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग ने विभिन्न कोर्सेज के टॉपर्स को डिग्री भी डिस्ट्रिब्यूट किया। इसके पहले समारोह स्थल पर वीसी ने विधि विधान से पूजन हवन कर भूमि पूजन किया।

निभायी परंपरा

कन्वोकेशन का रिहर्सल सुबह क्क्.फ्0 बजे प्रोशेसन से स्टार्ट हुआ। रजिस्ट्रार ओमप्रकाश के नेतृत्व में यह शिष्ट यात्रा दीक्षांत मंडप में प्रवेश की। इसमें विश्वविद्यालय सभा, एकेडमिक व एग्जिक्यूटिव काउंसिल के मेंबर्स के अलावा एचओडी, डीन व वीसी चल रहे थे। इसके बाद वीसी व रजिस्ट्रार मंचासीन हुए और पिछले हिस्से में डीन भी बैठे। इस दौरान सन् ख्0क्ब् के ग्रेजुएशन, पीजी व पीएचडी के स्टूडेंट्स को प्रतीकात्मक डिग्री देने की घोषणा की गई। संचालन प्रो। कल्पलता पांडेय ने किया। प्रोग्राम के अंत में वापसी प्रोशेसन का नेतृत्व वीसी ने किया।

ताकि न रहे कोई चूक

सिक्योरिटी की दृष्टि से भी एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े लोगों ने रिहर्सल किया। इस दौरान कन्वोकेशन स्थल पर बारीकी से जांच-पड़ताल की गई। डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन ने फ्लीट निकाल कर रूट चेक किया। वहीं इंटेलिजेंस डिपार्टमेंट से जुड़े लोगों की ओर से भी मुस्तैदी जांची गई। उधर पंडाल को अंतिम रूप देने व कैंपस में साफ-सफाई का काम देर रात तक चलता रहा।

मेरिट लिस्ट से एमफिल गायब

यूनिवर्सिटी के विभिन्न डिपार्टमेंट्स में संचालित एमफिल कोर्स मेरिट लिस्ट से गायब है। मेरिट लिस्ट में एमफिल के टॉपर्स का नाम ही नहीं है। इससे एमफिल के स्टूडेंट्स में रोष है। इस संबंध में उन्होंने वीसी को एक पत्रक भी सौंपा है। वहीं वीसी डॉ। पी नाग का कहना है कि लिस्ट में एमफिल का नाम जोड़ने के लिए प्रयास किया जा रहा है।

चेंज हुई लिस्ट

यूनिवर्सिटी में कन्वोकेशन के लिए तैयार लिस्ट में फेरबदल किया गया है। ऑब्जेक्शन के बाद शुक्रवार को टॉपर्स की संशोधित लिस्ट जारी की गई। संशोधन लिस्ट में जर्नलिज्म डिपार्टमेंट की प्रीति सिंह का नाम हटा कर नेहा पांडेय को टॉपर डिक्लेयर किया गया है।

ओवर आल टॉपर तय नहीं

यूनिवर्सिटी में कन्वोकेशन की तैयारी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि शुक्रवार की शाम तक यूनिवर्सिटी व एफिलिएटेड कॉलेजेज में सर्वाधिक मा‌र्क्स हासिल करने वाले स्टूडेंट का नाम तय नहीं हो सका था। जबकि मंच से एक ओवर आल टॉपर स्टूडेंट को पूर्व काशी नरेश डॉ। विभूति नारायण सिंह द्वारा मेडल प्रदान किया जाना है।

9भ्,ब्8म् स्टूडेंट्स को डिग्री

कन्वोकेशन के एक दिन पहले कैंपस में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में वीसी डॉ। पृथ्वीश नाग ने कहा कि समारोह में 9भ्,ब्8म् स्टूडेंट्स को डिग्री डिस्ट्रिब्यूट की जाएगी। इसमें ग्रेजुएशन के 7ब्,ब्09 व पीजी के ख्क्,077 स्टूडेंट्स शामिल हैं।

झालरों से जगमगाया कैंपस

कन्वोकेशन की पूर्व संध्या पर शुक्रवार की शाम पंत प्रशासनिक भवन, मानविकी संकाय सहित अन्य बिल्डिंग्स झालरों की रोशनी से नहा उठीं। इन बिल्डिंग्स की आकर्षक सजावट की गई है।

अध्यक्षता करेंगे गवर्नर

काशी विद्यापीठ का फ्म्वां दीक्षांत समारोह ख्ख् नवंबर को सुबह क्क् बजे से शुरू होगा। चीफ गेस्ट इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस स्टडीज, बैंगलोर के डायरेक्टर पद्मभूषण प्रो। वीएस रामामूर्ति होंगे। अध्यक्षता प्रदेश के गवर्नर व चांसलर रामनाईक करेंगे। दीक्षांत के मौके पर शाम को कल्चरल प्रोग्राम का भी आयोजन किया गया है। इसके पहले गवर्नर कैंपस में बने ज्ञान-विज्ञान पार्क व जेके महिला हॉस्टल के एक्सटेंशन का लोकार्पण करेंगे।

हाईलाइट्स

सन् ख्0क्ब् की डिग्री का डिटेल

-टोटल गोल्ड मेडल भ्फ्

-शैक्षिक भ्0 को गोल्ड मेडल।

-ग्रेजुएशन लेवल पर-क्फ् व पीजी लेवल पर फ्7, स्पोटर््स में तीन।

-उत्कृष्ट खिलाड़ी में तीन गोल्ड मेडल (भारोत्तोलन में पूनम यादव, ताइक्वांडो में विकास सिंह व बास्केटबॉल में श्वेता सिंह)

-क्0क् को पीएचडी की डिग्री

-9भ्,ब्8म् को ग्रेजुएशन व पीजी की डिग्री