LUCKNOW:

लखनऊ यूनिवर्सिटी में इस बार भी स्टूडेंट्स को समय से डिग्रियां मिल पाना काफी मुश्किल लगा रहा है। एलयू ने डिग्री छपवाने के लिए टेंडर जारी किया था, लेकिन सिर्फ एक ही फर्म ने आवेदन किया। अब यूनिवर्सिटी प्रशासन अगले एक वीक में दोबारा से टेंडर जारी करने की बात कह रहा है। सवाल इस बात का है कि अब एलयू के डिग्री छापने के लिए और समय की जरूरत है। ऐसे में दीक्षांत तक सारी डिग्री छप पाना मुश्किल होता दिखाई दे रहा है।

पचास हजार डिग्रियों की होनी हैं प्रिंट

एलयू में इस बार लगभग पचास हजार डिग्रियों की प्रिंटिंग का काम होना है। वह भी नए पैटर्न और सुरक्षा इंतजाम के साथ। पिछले दीक्षांत समारोह की 25 हजार डिग्रियां अब तक नहीं प्रिंट हो पाई हैं। इस बार इससे अधिक डिग्रियां छापनी होंगी। पिछले साल वाले कैंडीडेट्स की डिग्री लटकने की पूरी संभावना है। एलयू की प्रियॉरिटी उन छात्रों को डिग्री देना होगा जो इस बार दीक्षांत में शामिल होने वाले हैं। ऐसे में पिछले साल के कैंडीडेट्स को अपनी डिग्री के लिए और इंतजार करना पड़ सकता है।

दोबारा भी न आए आवेदन तो कैसे प्रिंटिंग

इस बार से एलयू ने स्टूडेंट्स को हाईटेक डिग्री देने का निर्णय लिया है, जो 13 सिक्योरिटी फीचर से लैस होगी। साथ ही यह कागज की जगह प्लास्टिक के मटेरियल से बनी होगी, जो खराब नहीं होगी। ऐसे में डिग्री छापने वाली फ‌र्म्स ने भी इतने झंझटों से किनारा कर लिया है। इसलिए अब दोबारा से बिड की प्रक्रिया शुरू हुई। संशय इस बात का भी है कि अगर दोबारा से आवेदन न आए तो एलयू कैसे समय से डिग्रियों को छपवाएगा। ये अधिकारियों के लिए भी चिंता का सबब बना हुआ है।