-अब तक 47 मेडिकोज बुखार की चपेट में

-12 में डेंगू की हुई पुष्टि, भेजे गए घर

-10 लड़कियां भी हुई बीमार,

LUCKNOW:

डॉ। राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में भीषण गंदगी के बीच मेडिकल की पढ़ाई हो रही है। जिस क्लास में एनॉटमी पढ़ाई जा रही है वहीं से मेडिकोज को डेंगू , मलेरिया जैसी खतरनाक बीमारियां भी बंट रही हैं। जिसके कारण पिछले एक हफ्ते में 47 मेडिकोज बीमार हो चुके हैं और बुखार की चपेट में हैं। शनिवार तक एक दर्जन मेडिकोज की डेंगू रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। कॉलेज प्रशासन ने मामले की गंभीरता को देखते हुए डेंगू की पुष्टि वाले स्टूडेंट्स को अवकाश देकर घर भेज दिया है।

हॉस्टल के चारो तरफ जलभराव

गोमती नगर स्थित डॉ। राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में इसी वर्ष से एमबीबीएस कोर्स शुरू करने की परमीशन मिली है। जिस पर 144 छात्रों का एडमिशन किया गया। इनमें 46 लड़कियां और शेष ब्वॉयज को एडमिशन दिया गया। एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक के बगल के दो हॉस्टल्स में ही सभी छात्र छात्राओं के रहने की व्यवस्था की गई है, लेकिन दोनों ही हॉस्टल और एडमिनिस्ट्रेटिव ब्लॉक के बगल में गंदगी की भरमार है। आस पास जलभराव और बड़ी बड़ी घास उगी हुई है। जिनमें वेक्टर जनित बीमारियों के वाहक मच्छरों के पनपने की पूरी संभावना है। हॉस्टल में रह रही ग‌र्ल्स ने बताया कि यहां पर इतने अधिक मच्छर हैं कि हॉस्टल के बाहर दो मिनट खड़े भी नहीं हो सकते।

लैब की वॉस बेसिन में लार्वा

सिर्फ हॉस्टल ही नहीं डॉ। राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में एमबीबीएस कोर्स तो जल्दबाजी में शुरू करा दिया गया, लेकिन क्लास रूम से लेकर लैबोरेटरी तक पढ़ाई के लिए तैयार नहीं थी। बिल्डिंग की लैबोरेटरी में भी काम चल रहा है और क्लास रूम में भी। पढ़ाई के दौरान बिल्डिंग में लगातार कंस्ट्रक्शन चलता रहता है। एकेडमिक ब्लॉक की एनॉटमी की लैब में भी गंदगी भरमार है। लैब की वॉश बेसिन में पानी भरा हुआ है और उनमें मच्छरों के लार्वा भारी संख्या में तैर रहे हैं। अभी तक लैब में पानी की सप्लाई नहीं है जिसके कारण प्लास्टिक पाइप से पानी लाया जाता है और इस कारण काफी मात्रा में लैब के चारो तरफ मच्छरों के पनपने की पूरी व्यवस्था है। वाटर कूलर के आस पास भी गंदगी है। वॉश रूम में पानी भरा हुआ है।

47 बुखार की चपेट में

लोहिया इंस्टीट्यूट के डॉक्टर्स के मुताबिक एक हफ्ते में 47 मेडिकोज ने बुखार की शिकायत की। जिसके बाद एक दर्जन की रिपोर्ट में डेंगू की पुष्टि हुई है। डेंगू वाले मरीजों को अवकाश देकर घर भेज दिया गया है। अन्य सभी ठीक है। बीमार होने वालों में 10 लड़कियां भी हैं।

आधी अधूरी तैयारियों के बीच एमबीबीएस

डॉ। राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंसेज ने आधी अधूरी तैयारियों के बीच ही एमबीबीएस का कोर्स शुरू करा दिया। न लेक्चर थिएटर तैयार है और न ही लैबोरेटरी। संस्थान के कुछ डॉक्टर्स के अनुसार मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की टीमों को भी धोखे में रखा गया। सेमिनार हॉल को लेक्चर थिएटर बता कर दिखाया गया। जिसके कारण झूठी जानकारी पर संस्थान को एमबीबीएस कोर्स चलाने की अनुमति मिल गई। जबकि बिना पर्याप्त सुविधाओं के कोर्स की परमीशन नहीं मिल सकती।

सीएमओ की टीम से कराई फागिंग

एक साथ बड़ी संख्या में मेडिकोज के डेंगू होने के कारण डायरेक्टर दीपक मालवीय ने सीएमओ कार्यालय को संस्थान में फागिंग के निर्देश दिए। जिसके बाद रविवार को सीएमओ कार्यालय की दो टीमों ने ग‌र्ल्स व ब्वायज हॉस्टल के आस पास छिड़काव किया। हॉस्टल के चारो तरफ भीषण जलभराव की समस्या है। सीएमओ कार्यालय के अधिकारियों के अनुसार एक दिन पहले ही संस्थान के एकेडमिक ब्लॉक में छिड़काव कराया गया है।

कुछ छात्रों के बीमार होने की जानकारी मिली है जिसके कारण छिड़काव कराया जा रहा है।

प्रो। दीपक मालवीय, डायरेक्टर, लोहिया इंस्टीट्यूट