-कर्मचारियों को इस गंभीर समस्या के निदान में कोई दिलचस्पर नहीं

-पार्क के चारों ओर रिहाइशी इलाके व आसपास क्षेत्रों में विद्यालय, नर्सिंग होम व शो रुम

PATNA CITY : अधिकारियों व कर्मचारियों की लापरवाही के कारण कुम्हरार इलाके में डेंगू फैलने का खतरा मंडरा रहा है। वजह यह है कि कुम्हरार स्थित मौर्यकालीन कुम्हरार पार्क में पांच स्थानों पर बारिश का पानी जमा हो गया है। जलजमाव की यह समस्या पिछले एक पखवारा से अधिक समय से है। हल्की बारिश होते ही यह समस्या और बढ़ जाती है। पार्क में पानी जमा होने के कारणच्मच्छरों के लिए यह फायदेमंद जगह बन गए हैं। जमा पानी मेंच्मच्छरों के लार्वा को पनपते देखा जा रहा है। मार्निंग वाकरों की शिकायत के बावजूद भी पार्क में अधिकारियों व कर्मचारियों को इस गंभीर समस्या के निदान में कोई दिलचस्पर नहीं है।

खास बात यह है कि इस पार्क के चारों ओर रिहाइशी इलाके हैं और आसपास क्षेत्रों में विद्यालय, नर्सिंग होम व शो रुम हैं। कुम्हरार पार्क में हर रोज सुबह लगभग तीन हजार लोग मार्निंग वाक करने आते हैं। वहीं दिन में लगभग एक हजार लोग ऐतिहासिक कुम्हरार पार्क की ऐतिहासिकता से परिचित होने आते हैं। यहां पार्क की ऐसी स्थिति के कारण मार्निंग वाकर, पर्यटक, स्कूलच् बच्चे और रिहाइशी इलाके के बा¨शदों में भी डेंगू आदि के चपेट में आने का डर बना है। ऐसे में स्थानीय नागरिक तथच् बच्चों के अभिभावक ¨चतित हैं।

मार्निंग वाकर कहते हैं कि जलजमाव की समस्या का जल्द समाधान नहीं किया गया तो उन्हें पार्क में टहलने आने पर परहेज करना होगा। मार्निंग वाकर सुनील कुमार व दिलीप कुमार बताते हैं कि पहले पार्क में जलजमाव होने पर पं¨पग सेट से जमा जल को बाहर निकाला जाता था। अब तो शिकायत का कोई असर ही नहीं दिखता।