- खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम ने की कार्रवाई

- किसने कहां से मंगवाया कितना खून, होगी जांच

ALLAHABAD: शहर में नकली खून के व्यापार का भंडाफोड़ होने के बाद प्रशासन की आंखें भी खुल गई हैं। मंगलवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम ने शहर के पांच हॉस्पिटल्स में एहतियातन खून से जुड़े रिकार्ड खंगाले। अब इनको शहर के ब्लड बैंकों के दस्तावेजों से क्रॉस चेक कराया जाएगा। अगर कहीं लापरवाही मिली तो कार्रवाई की जाएगी।

मची हुई है खलबली

अलोपीबाग के तिलक हॉस्पिटल में नकली खून बेचे जाने का मामला सामने आने के बाद जिला प्रशासन के होश उड़े हुए हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की टीम ने लगातार दूसरे दिन भी हॉस्पिटल्स के रिकॉर्ड खंगाले। मंगलवार को जीवन ज्योति हॉस्पिटल, सरस्वती हॉस्पिटल, मोहक हॉस्पिटल, द्वारका हॉस्पिटल और जागृति हॉस्पिटल में असिस्टेंट ड्रग कमिश्नर केजी गुप्ता के नेतृत्व में ड्रग इंस्पेक्टर्स ने अभियान चलाया। इस प्रकार से अन्य हॉस्पिटल्स के भी ब्लड संबंधी रिकार्ड खंगाले जाने हैं। इन हॉस्पिटल्स ने जहां से ब्लड मंगाया है, उन ब्लड बैंकों के रिकॉर्ड से उसे क्रास चेक कराया जाएगा।

जारी है सप्लायर की तलाश

तिलक हॉस्पिटल के मैनेजर और वार्ड ब्वॉय के पकड़े जाने के बाद मुख्य आरोपी नितिन की तलाश कोतवाली पुलिस कर रही है। दोनों के मुताबिक नितिन ही जरूरत पड़ने पर मोटी रकम के बदले खून उपलब्ध कराता था। उसी ने हॉस्पिटल में भर्ती एक महिला को दो यूनिट ब्लड दिलवाया था, जिस पर एसआरएन हॉस्पिटल नकली सील लगी थी। यह ब्लड जांच में फर्जी निकला था।

मामले की जांच चल रही है। खून की संपूर्ण जांच रिपोर्ट एक-दो दिन में आ जाएगी।

केजी गुप्ता, असिस्टेंट ड्रग कमिश्नर