----------

- एक जेनरल बोगी जली, रांची रेलमंडल में अलर्ट घोषित

- बोगी से मिले ज्वलनशील पदार्थ, पूरी ट्रेन को जलाने की थी साजिश

- ट्रेन से मिला पर्चा, बताया, एमएसजी का समर्थक

------------

 

रांची : हरियाणा-पंजाब की आग झारखंड पहुंच गई है। डेर सच्चा सौदा के प्रमुख राम रहीम के समर्थकों ने रांची रेलवे स्टेशन पर रांची-चोपन एक्सप्रेस की खाली बोगी में आग लगा दी। जिसके कारण जनरल बोगी की पांच सीटें पूरी तरह जल गई। लपटें अभी पूरी ट्रेन को अपनी चपेट में लेने ही वाली थी कि रेलवे कर्मचारियों की नजर उसपर पड़ गई। चूना और पानी के अलावा अग्निशमन यंत्रों के माध्यम से आग पर नियंत्रण पा लिया गया। यह घटना शुक्रवार शाम 7 बजकर 55 मिनट की है। ट्रेन चोपन से रांची पहुंची थी। सभी यात्री ट्रेन से निकल चुके थे। ट्रेन खाली थी। ट्रेन को प्लेटफार्म संख्या पांच पर खड़ा किया गया था। इंजन के ठीक पीछे दूसरे नंबर की जनरल बोगी को निशाना बनाया गया। सबसे पहले नजर सहायक लोको पायलट व रेलवे स्टेशन में तैनात कर्मियों की पड़ी। आग पर नियंत्रण तो पा लिया गया, लेकिन तब तक बोगी की कई सीटें जल गई थी। इस घटना की एडीआरएम विजय कुमार ने पुष्टि करते हुए कहा कि ट्रेन के अंदर से पर्चा भी मिला है। इसे देखते हुए रांची रेलमंडल में अलर्ट जारी कर दिया गया है।

----------

तलाशी में मिले ज्वलनशील पदार्थ और पर्चा

- आग बुझाने के बाद रेलवे सुरक्षा बल और जीआरपी ने ट्रेन की तलाशी ली। जिसमें एक काले रंग के बैग में कागज का पर्चा मिला। जिसमें लिखा हुआ था ' वी वान्ट जस्टिस' हम है मैसेंजर ऑफ गॉड के समर्थक। इसके अलावा दो बोतल पेट्रोल, मोबिल मिला हुआ बोतल मिला। जबकि एक आधा पेट्रोल भरा हुआ बोतल मिला। अज्ञात व्यक्ति ने पूरे खाली बोगी में पेट्रोल व ज्वलनशील पदार्थ को छिड़क दिया था ताकि आगे बढ़ने पर पूरी ट्रेन इसकी चपेट में आ जाए। परंतु लोको पायलट की सूझ बुझ से आग को फैलने से रोक दिया गया।

------

 

सीसीटीवी फुटेज और कागजात की होगी जांच

रांची : हादसे के पीछे व्यक्ति की पहचान नहीं हो सकी। पहचान के लिए रेलवे मुरी स्टेशन और रांची स्टेशन में सीसीटीवी फुटेज और बोगी से मिले दुकान के प्लास्टिक और कागजात की जांच करेगा। घटना की सूचना पाकर रांची रेलमंडल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक नीरज कुमार सिटी डीएसपी राजकुमार मेहता सहित स्थानीय पुलिस भी पहुंची। जांच में जीआरपी थाना प्रभारी अनिल सिंह, आरपीएफ थाना प्रभारी संजीव कुमार के अलावा कई लोग शामिल थे। इस दौरान रेलवे प्रशासन के द्वारा अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज कराई गई।

------

चार-पांच प्लेटफार्म पर नहीं लगा है कैमरा

- जानकारी के अनुसार चार और पांच नंबर प्लेटफार्म में सीसीटीवी कैमरा नहीं लगा हुआ है। जिसके कारण ट्रेन की बोगी से अंतिम में उतरने वाले व्यक्ति की पहचान में दिक्कत हो रही है।

--------