-कॉमन एंट्रेंस एग्जाम के लिए जुटाया जा रहा है सभी कॉलेजेज का ब्यौरा

-स्ट्रीम, सब्जेक्ट, सीट्स के साथ होगी कॉलेजेज की सारी डीटेल

-अपनी सुविधा के हिसाब से स्टूडेंट्स कर सकेंगे कॉलेज का सेलेक्शन

-26 मार्च से यूनिवर्सिटी की पुरानी वेबसाइट पर आ जाएगा इंफॉर्मेशन ब्रोशर

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स को अब एक क्लिक पर उनके पसंदीदा कॉलेज की कुंडली मिलेगी। अगर वह बेस्ट कॉलेजेज के सेलेक्शन से दूर हो जाते हैं, तो बाकी मौजूद कॉलेजेज में उनके लिए बेहतर कौन है, स्टूडेंट्स को इसकी जानकारी भी आसानी से हो सकेगी। गोरखपुर यूनिवर्सिटी और एफिलिएटेड 295 कॉलेजेज में एडमिशन के लिए ऑर्गनाइज होने वाले कॉमन एंट्रेंस एग्जाम के लिए यूनिवर्सिटी ने कवायद तेज कर दी है। इसमें स्टूडेंट्स को कोई परेशानी न हो, इसलिए सभी कॉलेज का डाटा भी वेबसाइट पर रहेगा। इससे स्टूडेंट्स अपने पंसदीदा कॉलेज की कुंडली वेबसाइट पर जाकर एक क्लिक में ही देख सकेंगे और उसी के हिसाब से एडमिशन के लिए उनका सेलेक्शन कर सकेंगे।

जुटाया जा रहा है डाटा

यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर कॉलेजेज की डीटेल अपलोड करने के लिए सभी कॉलेजेज का डाटा जुटाया जा रहा है। इसमें कॉलेज के नाम और एड्रेस के साथ ही कॉलेज में कितने डिपार्टमेंट हैं, यहां किन-किन सब्जेक्ट्स की पढ़ाई होती है। किस सब्जेक्ट में कितने टीचर्स हैं, कितने रूम्स हैं? जैसी सारी जरूरी इंफॉर्मेशन स्टूडेंट्स को आसानी से मिल जाएगी। इसके लिए उन्हें न तो कॉलेज पहुंचकर डाटा इकट्ठा करना पड़ेगा और न ही कॉलेज की वेबसाइट ही ढूंढ़नी पड़ेगी। उन्हें एक जगह ही सारे कॉलेजेज का बायोडाटा मिल जाएगा।

कर सकेंगे मनचाहे कॉलेज का सेलेक्शन

अभी स्टूडेंट्स और उनके पेरेंट्स को सिर्फ शहर के चुनिंदा कॉलेजेज की हिस्ट्री ही मालूम है। जो शहर के बाहरी हिस्से में बेहतर कॉलेज हैं, उनके बारे में स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को कुछ नहीं मालूम, जबकि उन कॉलेज में बेहतर फैसिलिटी है, लेकिन सिर्फ दूरी की वजह से लोग इससे किनारा कर लेते हैं। लेकिन जब मेरिट के अकॉर्डिग एडमिशन होगा, तो स्टूडेंट्स को पढ़ने के लिए दूर जाना पड़ेगा। इसमें बेस्ट कॉलेज का सेलेक्शन करने में यूनिवर्सिटी की वेबसाइट उनके लिए काफी मददगार होगी।

26 को वेबसाइट पर आएगी इंफॉर्मेशन ब्रॉशर

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में कॉमन एंट्रेंस एग्जाम के लिए 28 मार्च से फॉर्म भरे जाने हैं। इसके लिए दो दिन पहले यानी 26 मार्च तक इंफॉर्मेशन ब्रॉशर यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.dduGORAKHPURuniversity.in पर आ जाएंगे। स्टूडेंट्स फॉर्म भरने के लिए जरूरी डीटेल्स यहीं से हासिल कर सकते हैं। वहीं, यूनिवर्सिटी की पुरानी वेबसाइट www.ddugu.edu.in 28 मार्च को ही अपडेट होगी। इसके बाद ही स्टूडेंट्स फॉर्म का फॉर्मेट देख सकेंगे।

इंपॉर्टेट डेट्स -

फॉर्म फिलिंग स्टार्ट - 28 मार्च

लास्ट डेट - 26 अप्रैल

यह हैं एंट्रेंस की डेट -

बीकॉम - 10 मई

बीएससी मैथ्स - 13 मई

बीएससी बायो - 16 मई

बीबीए - 18 मई

बीए - 20 मई

बीसीए - 22 मई

बीएससी एग्रिकल्चर - 24 मई

नोट - इंटरमीडिएट बायो से पास आउट स्टूडेंट्स अगर एमएलसी, फिजियोथिरैपी या होमसाइंस में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो वह बीएससी मैथ्स वाले एंट्रेंस में अपीयर होंगे, जबकि मैथ्स से इंटर पास करने वाले भी इन कोर्स में एडमिशन के लिए बीएससी मैथ्स के साथ अपीयर होंगे।

फीस -

जनरल एंड अोबीसी - 750

एससी एंड एसटी - 400

वर्जन

गोरखपुर यूनिवर्सिटी के फॉर्म 28 मार्च से भरा जाना प्रस्तावित है। अभी एनआईसी में वेबसाइट की टेस्टिंग चल रही है, इसलिए पुरानी वेबसाइट 28 से ही लाइव होगी। लेकिन स्टूडेंट्स को दो दिन पहले वर्तमान में चल रही वेबसाइट पर इंफॉर्मेशन ब्रॉशर मिल जाएगा।

- प्रो। वीके सिंह, वीसी, डीडीयूजीयू