- सेकंड सैटरडे को अवकाश के दिन हुई मीटिंग, डीपीआरओ ने एडीओ के कसे पेंच

- विकास कार्यो का लक्ष्य पूरा नहीं मिलने पर जताई नाराजगी, एक सप्ताह का दिया अल्टीमेटम

BAREILLY:

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हो रही विकास कार्यो की समीक्षा ने जिले में हो रहे विकास कार्यो की पोल खोल दी है, जिसमें आगामी वित्तीय वर्ष की कार्ययोजना को अभी तक तैयार नहीं किया गया और न ही चालू वर्ष के कार्यो की स्थिति लक्ष्य के मुताबिक मिली। यह देख शासन ने सूबे के अधिकारियों को फटकार लगाकर हालात सुधारने के निर्देश दिए। जिसके चलते सैटरडे को अवकाश के दिन डीपीआरओ ने ब्लॉक के एडीओ पंचायत को बुलाकर उनके पेंच कसे। हालात सुधारने के लिए सक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया।

भदपुरा, नवाबगंज व क्यारा में खामियां

डीपीआरओ विनय कुमार ने बताया कि सैटरडे को विकास कार्यो की समीक्षा की। भदपुरा, नवाबगंज, क्यारा विकास खंड में खामियां मिलीं। यहां एमआईएस नहीं होने से इज्जत घर शौचालय निर्माण की गति धीमी थी। गांव की गलियों में विकास कार्यो के रोस्टर का प्रकाशन कराने के प्रति एडीओ गंभीर नजर नहीं आए। एडीओ की इस लापरवाही पर डीपीआरओ ने फटकारते हुए विकास कार्यो की गति बढ़ाने के निर्देश दिए। सप्ताह भर में प्रगति नहीं मिलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। वहीं, भोजीपुरा व बहेड़ी ब्लॉक में कार्य की स्थिति बेहतर मिलने पर संतोष जताया। साथ ही, सभी एडीओ को आगामी वर्ष के लिए समय पर कार्य योजना प्रस्तुत करने के निदर्1ेश दिए।

पेयजल की समस्या होगी दूर

आगामी वर्ष में गर्मी आने से गांवों में पेयजल की समस्या दूर करनी है वहां पहले खराब हैंडपंपों को सही कराने के निर्देश थे। जिन गांवों में अशुद्ध पानी से गंभीर बीमारियां हो रही हैं वहां शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने को कहा गया था। गिरते भू-जल स्तर को देखते हुए कार्य योजना बनानी थी। लेकिन जिम्मेदारों ने इस ओर कोई सकारात्मक कदम नहीं उठाया। जिस पर शासन ने सभी जिलों के डीपीआरओ को जमकर फटकारा और 31 मार्च तक इस संबंध में कार्य योजना प्रस्तुत करने के निर्देश दिए थे।

ब्लॉकों में प्रगति धीमी मिली। विकास कार्यो का खाका तैयार नहीं है। जिन एडीओ पंचायत का विकास कार्यो का लक्ष्य पूरा नहीं मिला। उन्हें एक सप्ताह में प्रगति बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

विनय कुमार, डीपीआरओ